रायपुर में ग्रामीणों ने प्रशासन पुलिस पर पथराव, ग्रामीण एवं पुलिसकर्मी हुए चोटिल

सरकारी गाडियों के शीशे टूटे, पुलिस ने बचाव का छोडे आसंू गैस के गोले

Jan 9, 2021 - 21:05
 0
रायपुर में ग्रामीणों ने प्रशासन पुलिस पर पथराव, ग्रामीण एवं पुलिसकर्मी हुए चोटिल

भुसावर (भरतपुर,राजस्थान/ रामचन्द सैनी )  - थाना वैर के गांव रायपुर के पास वन विभाग के अधीनस्त अरावली पर्वत माला की पहाडियों पर दंबग एवं प्रभावशाली भू-माफियों के अतिक्रमण को हटाने गए प्रशासन, पुलिस एवं वन विभाग के आलाधिकारियों को भू-माफियां तथा उनके पक्ष में आए ग्रामीणों के विरोध का सामना करना पडा,विरोध कर रहे ग्रामीणों ने कार्यवाही कर रहे दल पर पथराव किया और सरकारी व गैर सरकारी गाडियों के शीशे तोड कर क्षतिग्रस्त कर दिया। प्रशासनिक दल के साथ आए पुलिस जाप्ता ने बचाव को आसूं गैस के गोले छोडे और हल्का लाठी चार्ज किया। कार्यवाही के समय कई ग्रामीण एवं पुलिसकर्मी चोटिल हो गए,जिन्हे वैर के सरकारी एवं गैर सरकारी अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया। उसके बाद भी प्रशासन एवं वन विभाग वन क्षेत्र की पहाडियों से अतिक्रमण हटाने में असफल रहा,जो बिना अक्रिमण हटाएं बैंरग लौट गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार वैर थाना के गांव रायपुर के राजकीय स्कूल के पास वन विभाग के अधीनस्थ एवं अरावली पर्वत माला की पहाडियों पर गांव कुछ लोगों ने अतिक्रमण कर कच्चे-पक्के निर्माण कर रखे है,जिन्हे हटाने के लिए वन विभाग एवं प्रशासन ने कई बार कार्यवाही की और अतिक्रमणकारियों को नोटिस भी जारी किए,लेकिन उसके बाद भी अतिक्रमण नही हटाए गए। उक्त कार्यवाही को वन विभाग के जिला वन अधिकारी मोहित गुप्ता,वैर के उपखण्ड अधिकारी अमित कुमार वर्मा,तहसीलदार सुरेशचन्द जाटव,भुसावर पुलिस उपाधीक्षक निहालसिंह शेखावत मय जाप्ता तथा कार्यवाही दल के साथ गांव रायपुर पहंुचे,जिनके साथ वैर,भुसावर,हलैना थाना की पुलिस भारी सख्यां में पुलिस के जवान थे। जैसे ही अतिक्रमण हटाने आए दल की ग्रामीणों को भनक लगी,तो भू-माफियां एवं उनके परिजन सहित समर्थक ग्रामीण एकत्रित होने लगे और अतिक्रमण हटाने का विरोध करने लगे। अतिक्रमण स्थल पर जेसीबी मशीन का चलता देख,ग्रामीणों ने पथराव शुरू कर दिया,जिसमें जेसीबी मशीन सहित सरकारी व गैर सरकारी के शीशे टूट गए और कई गाडियां क्षतिग्रस्त हो गई। प्रशासन व वन विभाग के आलाधिकारियों को अतिक्रमणकारी एवं विरोध जता रहे ग्रामीणों के बीच धीरा देख उन्हे बचाने के लिए पुलिस को आसूं गैस के गोले छोडने पडे। ग्रामीण के पथराव एवं पुलिस के आसूं गैस के गोले से पक्ष-विपक्ष में भगदड मच गई। प्रशासन व पुलिस को बिना कार्यवाही के लौटना पडा,जो विभागीय कार्यवाही के लिए भुसावर थाना चला गया। जहां उक्त मामला की समाचार लिखे जाने तक कार्यवाही जारी है।
 

-रायपुर पहंुचे नदबई विधायक जोगेन्द्रसिंह अवाना

नदबई विधानसभा के विधायक एवं वसपा को छोड कर कांग्रेस में शामिल हुए जोगेन्द्रसिंह अवाना वैर थाना के गांव रायपुर की घटना की सुन कर आए,जिन्होने दूरभाष पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व वन मंत्री सहित जिला कलक्टर नथमल डिडेल आदि से बातचीत की। विधायक अवाना ने प्रशासन एवं ग्रामीणों से वार्ता करते हुए उक्त प्रकरण को बैठकर शान्ति से हल करने की वकालात की। उन्होने कहा कि गांव रायपुर आ कर उक्त प्रकरण को लेकर बडा दुःख हुआ,एक तरफ राज्य की अशोक गहलोत सरकार आमजन के हित में बडे-बडे फैसले लेती है। गुर्जर आरक्षण के समय मुख्यमंत्री गहलोत ने गोलियां तक नही चलवाई,पूर्व मुख्यमंत्री बसुन्धरा राजे के कार्यकाल में गुर्जर आरक्षण के समय गोलियां चलवाई,जिसमें गुर्जर समाज के 72 लोगों को मरवा दिया। जिले के कुछ आलाधिकारी राज्य सरकार को बदनाम करने का काम कर रहे है। यहां प्रशासन,वन विभाग एवं पुलिस ने जो कार्यवाही वह ठीक नही है। जिसके पीछे गैर कांग्रेस नेताओं का हाथ लगता है। कार्यवाही के कई ग्रामीण व पुलिसकर्मी चोटिल हुए,जिनका अस्पताल में उपचार जारी है। निर्दोष ग्रामीणों को उक्त प्रकरण फसाया गया,तो मामला गम्भीर होगा,दोषी व्यक्तियों के खिलाफ ही कार्यवाही हो,चाहे वह प्रशासन,वन विभाग की ओर का हो या गांव का हो।
 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................