उप स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी बिमला सहोता ने गर्भवती महिलाओं की जांचकर किया टीकाकरण

Jun 27, 2024 - 18:46
 0
उप स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी बिमला सहोता ने गर्भवती महिलाओं की  जांचकर किया टीकाकरण

रायसिंहनगर सीमावर्ती ग्राम पंचायत 22 पीटीडी के आयुष्मान आरोग्य मंदिर (उप स्वास्थ्य केंद्र ) 22 पीटीडी में आज नियमित टीकाकरण हुआ। इस दौरान उप स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी बिमला सहोता ने गर्भवती महिलाओं की  जांचकर टीकाकरण किया वह 5 वर्ष तक के बच्चों  का भी टीकाकरण किया। टीकाकरण  केंद्र पर उपस्थित सभी महिलाओं को स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी गई व ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण करने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर वरिष्ठ अध्यापक दर्शन सिंह सहोता ने उपस्थित महिलाओं को वृक्षारोपण का महत्व बताया व उप स्वास्थ्य केंद्र में लगभग 20 खड्ढे तैयार किए । उपस्थित महिलाओं द्वारा उप स्वास्थ्य केंद्र पर सहेजने के बीजों का बीजारोपण किया गया।
वरिष्ठ अध्यापक ने वृक्षों के लाभ बताते हुए सहजन वृक्ष की उपयोगिता के बारे में बताया कि यह छायादार वृक्ष के साथ-साथ एक औषधिय वृक्ष भी है इस पर लगने वाली फलियों से अचार व सब्जी बनाई जा सकती है।  जो की वात रोगों के लिए बहुत उपयोगी होती है वरिष्ठ अध्यापक ने पेड़ों को मनुष्य का सच्चा मित्र बताते हुए उपस्थित महिलाओं को बताया की वृक्ष हमारी पूरी जिंदगी साथ देते हैं और मृत्युउपरांत भी हमारे साथ रहते हैं, इसलिए सभी उपस्थित महिलाओं को पांच-पांच सहजन के बीज देकर अपने घरों व खेतों में लगाकर वृक्षारोपण कार्यक्रम में योगदान देने की अपील की।

  • संजय बिश्नोई

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................