गुजरात में उफान पर नदियां, फसलें बर्बाद: बेमौसम बारिश से 20 लोगों की मौत

Nov 28, 2023 - 17:20
 0
गुजरात में उफान पर नदियां, फसलें बर्बाद: बेमौसम बारिश से 20 लोगों की मौत
प्रतीतात्मक फोटो

गुजरात में बेमौसम बारिश से हाहाकार मचा हुआ है। भारी बारिश के कारण जानमाल का काफी नुकसान हुआ है। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि गुजरात के कई इलाकों में बारिश के साथ बिजली गिरने से करीब 20 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा कई एकड़ फसल चर्बाद हो गई। पश्चिमी राज्य में पूरे दिन गरज के साथ बड़े पैमाने पर बेमौसम बारिश हुई। जानकारी के मुताबिक मोरबी, राजकोट, सूरत, भावनगर, नवसारी में ओले गिरे हैं। बेमौसम भारी बारिश के कारण कई जगह नदियों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। मौसम विभाग के अनुसार आज भी कई जगहों पर बारिश होने की संभावना है।

अब तक 20 लोगों की मौत - अधिकारियों के अनुसार बारिश के साथ बिजली गिरने और अलग अलग हादसे में 20 लोगों की मौत हो गई। सूरत में 2, बनासकांठा में 2, तापी में 2, 1, भरूच में 2, द्वारका में 1, पंचमहल में 1. सुरेंद्रनगर में 1, अमरेली में मेहसाणा में 1, अहमदाबाद ग्रामीण में 1. साबरकांठा में 1, बोटाद में । व्यक्ति की मौत हुई। वहीं, मेहसाणा के विजापुर और सूरत में पेड़ गिरने से एक-एक व्यक्ति की जान गई है।

बेमौसम की बारिश से फसलों को नुकसान - राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, गुजरात के 251 तालुकाओं में से 220 में रविवार सुबह 6 बजे से 10 घंटों में 50 मिमी तक बारिश हुई। इससे सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। बेमौसम की बारिश से फसलों को नुकसान पहुंचा है। अधिकारियों ने बताया कि बारिश से फसलों के नुकसान के अलावा सौराष्ट्र के मोरबी जिले में फैक्टरिया बंद किए जाने से सिरेमिक उद्योग भी प्रभावित हुआ।

गृह मंत्री अमित शाह ने जताया दुख - राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र (एसईओसी) के एक अधिकारी के अनुसार, गुजरात के विभिन्न हिस्सों से अब तक बारिश की अलग अलग घटनाओं में 20 मौतें हो चुकी है। केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, गुजरात के विभिन्न शहरों में खराब मौसम और बिजली गिरने से कई लोगों की मौत की खबर से मुझे गहरा दुख हुआ है।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट- अहमदाबाद में आईएमडी के मौसम विज्ञान केंद्र की निदेशक मनोरमा मोहंती ने कहा कि दक्षिण गुजरात के वलसाड, नवसारी, सूरत, डांग और तापी जिलों के साथ-साथ सौराष्ट क्षेत्र के भावनगर, बोटाद और अमरेली जिलों में दिन के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................