राजस्थान पेड़ सुरक्षा अधिनियम बनाने की मांग हुई तेज: अनिश्चित कालीन धरना 24 वें दिन जारी, दूर दराज से पहुंचे लोग

Aug 11, 2024 - 16:32
 0
राजस्थान पेड़ सुरक्षा अधिनियम बनाने की मांग हुई तेज: अनिश्चित कालीन धरना  24 वें दिन जारी, दूर दराज से पहुंचे लोग

बीकानेर जिले के गांव नोखा दैया के नजदीक खेजड़ला की रोही में राज्य वृक्ष खेजड़ियों के सघन वन के बीच लग रहे सोलर प्लांट द्वारा खेजड़ी कटाई को रोकने की मांग को लेकर दिया जा रहा अनिश्चित कालीन धरना आज  24 वें दिन जोधपुर धवा के महंत योगी स्वामी लालदासजी महाराज के सान्निध्य में चला। महंत ने समस्त मानव जाति से अपील की कि खेजड़ी देववृक्ष है,राज्य वृक्ष है इसकी कटाई पूर्णतया बंद होनी चाहिए। उन्होंने निरंतर धरने पर बैठने वालों को धन्यवाद दिया। 
श्री जम्भेश्वर पर्यावरण एवं जीवरक्षा प्रदेश संस्था राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष रामरतन बिश्नोई ने कहा कि राजस्थान में पेड़ काटने वालों को सजा देने का कानून ही बना हुआ नहीं है ,आर्थिक दंड भी 70 वर्ष पहले सौ रुपये मात्र जुर्माना निर्धारित किया गया था वही लागू है। उन्होंने राजस्थान सरकार से आग्रह किया है कि प्रदेश में प्रकृति को बचाने और पेड़ों की कटाई पूर्णतया बंद करने के लिए एक दिन का विशेष सत्र बुलाकर गहन चिंतन मंथन करके नया कानून बनाया जाना चाहिए। सोलर प्लांट भी बिना पेड़ काटे लगाए जावे। नहरी और सिंचित क्षेत्र की भूमि पर सोलर प्लांट को अनुमति ही नहीं देनी चाहिए । 
जिला परिषद बीकानेर के सदस्य भंवरलाल नैण ने कहा कि समस्त राजस्थान के पेड़ों को बचाने के लिए सभी जनप्रतिनिधियों को आगे आना चाहिए अन्यथा कोरोना काल की तरह तालाबंदी और ईलाज के बावजूद भी लोगों को प्राणवायु के अभाव में बेमौत मरना पड़ेगा । वे सोलर प्लांट की प्रस्तावित भूमि पर खड़े खेजड़ी के सघनवन को देखकर बहुत दुखी है कि सरकार ने बात नहीं सुनी तो ये हजारों वृक्ष कंपनी की भारी भरकम मशीनों की भेंट चढ़ जाएगें और पर्यावरण प्रेमी देखते रह जाएंगे इसलिए पेड़ सुरक्षा अधिनियम बनाया जाना आवश्यक है। जयपुर से आये प्रकृति प्रेमी अखिलेश पारीक ने धरने का समर्थन किया और शीघ्र कानून बनाने की महती आवश्यकता बताई। पर्यावरण संघर्ष समिति के  रामगोपाल बिश्नोई ने प्रथम दिन से आज तक के धरने की विस्तृत जानकारी दी और भविष्य की रणनीति के प्रस्ताव रखे। जिलाध्यक्ष महीराम दिलोइया ने सबका आभार जताया और जोश के साथ प्रदर्शन करते हुए मांग संबंधी नारे लगाये। जिंझाला धोरा मंदिर समिति के अध्यक्ष देवीलाल गोदारा, कोषाध्यक्ष रामस्वरूप बांगड़वा,स्वामी हरिनारायण शास्त्री, रामप्रताप वर्मा बीकानेर, भागीरथ चौधरी, किसनाराम गोदारा नोखा दैया ने प्रकृति का महत्व बताया और पेड़ कटाई रोकने की मांग की । आज के धरने पर सुनील देहड़ू,सुनील खीचड़,कानाराम ,प्रहलाद,साबिर खान,शिवसिंह राजपूत ,रामचंद्र खीचड़ जेडीमगरा,बीरबल गोदारा, रामेश्वर साहू,मदनसिंह दिनभर मौजूद रहे।

  • संजय बिश्नोई 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................