सरकारी चिकित्सा संस्थानों पर स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक प्रभावी बनाए– डीएम शुभम चौधरी

जिला स्वास्थ्य की बैठक, जिला कलक्टर ने दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

Jun 27, 2024 - 18:49
 0
सरकारी चिकित्सा संस्थानों पर स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक प्रभावी बनाए– डीएम शुभम चौधरी

  सिरोही (रमेश सुथार)  जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक कृषि विभाग के आत्मा भवन के सभागार में जिला कलेक्टर शुभम चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित हुई। जिला कलक्टर शुभम चौधरी ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा शहर से लेकर गांव में बैठे व्यक्ति को उन्नत एवं प्रभावी स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने के लिए विभिन्न तरह की योजनाएं एवं कार्यक्रम संचालित कर रही है, जिनके प्रभावी क्रियान्वयन की जिम्मेदारी हम सभी पर है।  जिला कलक्टर शुभम चौधरी को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार द्वारा हेल्थ इंडिकेटर्स पर प्रस्तुत किए गए स्लाइड प्रेजेंटेशन पर दी गई रिपोर्ट का अवलोकन करने के बाद बैठक में मौजूद चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकारी चिकित्सा संस्थानों पर स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक उन्नत किया जाए, इसके लिए प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को टीम वर्क के साथ सभी हैल्थ इंडीकेटर्स पर काम करना होगा। 

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि आम आदमी को कैशलेस इलाज मुहैया करवाते हुए अधिक से अधिक पैकेज बुक किए जाएं तथा राजकीय संस्थानों में पैकेज रिजेक्शन की दर शुन्य की जाए। डीएम शुभम चौधरी ने निर्देश दिए कि आयुष्मान योजना के लाभार्थियों की ई-केवाईसी शत-प्रतिशत करने के लिए चिकित्सा संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी स्थानीय स्तर पर एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व आशा सहयोगिनी तथा सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी को लक्ष्य देकर यह काम करवाएं और उसकी प्रतिदिन मॉनिटरिंग करें।  साथ ही पात्र परिवारों को आयुष्मान कार्ड वितरण का कार्य भी शत प्रतिशत करने के निर्देश दिए। 

जिला कलक्टर ने कहा कि कम प्रगति वाले प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों व कार्मिकों को अपने काम में सुधार लाना चाहिए। आम आदमी को सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रम का अधिक से अधिक लाभ मिले इसके लिए प्रभारी चिकित्सा अधिकारी सहित समस्त मेडिकल स्टाफ पूरे दायित्व के साथ काम करें। जिला कलेक्टर ने सब सेंटर लेवल पर एएनसी रजिस्ट्रेशन बढ़ाने, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से लेकर सीएचसी एवं जिला अस्पताल स्तर तक संस्थागत प्रसव को और अधिक बढ़ावा देने, नियमित टीकाकरण का लाभ सभी शिशुओं को प्रदान करने तथा परिवार कल्याण कार्यक्रम के निर्धारित टारगेट पूरे करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने निर्देश दिए कि राजकीय चिकित्सा संस्थानों पर उपलब्ध करवाई जा रही निशुल्क दवा एवं निशुल्क जांच सुविधाओं से जुड़ी प्रगति रिपोर्ट का अवलोकन करने के बाद आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि पेशेंट वाउचर का बैकलॉग पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी राजकीय चिकित्सा संस्थानों पर एमएनडीवाई के तहत निर्धारित मात्रा में दवाइयां एवं एमएनजेवाई के तहत निर्धारित संख्या में जांचों की उपलब्धता सुनिश्चित हो। 

जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य दिवस पर आयोजित गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों के  टीकाकरण शत कराई साथ ही एनीमिया मुक्त राजस्थान अभियान की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि शक्ति दिवस पर एनीमिक बालिकाओं की जांच करते हुए उन्हें आयरन फोलिक एसिड की गोलियां वितरित करें तथा पौष्टिक आहार का सेवन करने की सलाह दें। जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि ई औषधि सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल सभी चिकित्सा संस्थान नियमित रूप से करें। राष्ट्रीय टीबी नियंत्रण कार्यक्रम की प्रगति रिपोर्ट का अवलोकन करने के बाद जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए उप स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर बलगम की जांच हेतु सैंपल लिए जाएं और समय रहते मरीजों की पहचान कर उन्हें सुचारू उपचार दिया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि निक्षय पोर्टल पर सभी क्षय रोगियों का डाटा अपडेट रहे। 

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने निर्देश दिए कि सभी खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी अपने क्षेत्र के उप स्वास्थ्य केंद्रों का औचक निरीक्षण कर वहां स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी व्यवस्थाओं का जायजा लें और यदि कहीं कमी पाई जाए तो वहां मौके पर ही सुधार करवाया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि समस्त बीसीएमओ एवं प्रभारी चिकित्सा अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े सभी इंडिकेटर्स की मॉनिटरिंग करें। 

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में आरचीएचओ डॉ. रितेश सांखला, रेवदर के खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुमेर सिंह भाटी, शिवगंज के खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. कौशल ओहरी, आबूरोड के खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. गौतम मुरारका, पिंडवाड़ा के खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. भूपेंद्रप्रताप सिंह, खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विवेक कुमार सहित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न जिला स्तरीय एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................