जिला निर्वाचन अधिकारी ने डीग जिले के अधिकारियों की ली बैठक

 निष्पक्ष, स्वतन्त्र व शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करे अधिकारी- जिला निर्वाचन अधिकारी

Mar 23, 2024 - 19:01
Mar 23, 2024 - 19:11
 0
जिला निर्वाचन अधिकारी ने डीग जिले के अधिकारियों की ली बैठक

भरतपुर / डीग, 23 मार्च। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ अमित यादव की अध्यक्षता में शनिवार को डीग, नगर एवं कामां के पंचायत समिति सभागार में लोकसभा आमचुनाव 2024 की तैयारियों एवं कानून व्यवस्था के मद्देनजर बैठक आयोजित की गई जिसमें जिला कलेक्टर श्रुति भारद्वाज, पुलिस अधीक्षक राजेश मीणा एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। 

कोई भी मतदाता मतदान से वंचित ना रहे - जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए सभी अधिकारी टीम भावना के साथ पारदर्शिता से कार्य करें। उन्होंने डीग, नगर, कामां विधानसभा क्षेत्र के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों से चुनाव तैयारियों एवं कानून व्यवस्था के संबंध में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की गाइड लाइन के अनुसार सभी मतदान केन्द्रों की व्यवस्थाऐं गुणवत्ता के साथ पूरी की जायें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान केंद्रों पर विभिन्न आधारभूत सविधाओं यथा पानी, शौचालय, रैंप एवं बिजली की व्यवस्था, वेबकास्टिंग व्यवस्था एवं पीडब्ल्यूडी मतदाता की शत - प्रतशित मैपिंग के बारे में जानकारी लेकर निर्देशित किया कि सुनिश्चित करें कोई भी मतदाता मतदान से वंचित ना रहे।

मतदान के तीन दिन पूर्व लगे वेबकास्टिंग की सुविधाए - उन्होंने कहा की संवेदनशील क्षेत्रों में प्रतिबन्धात्मक कार्रवाई करने एवं असामाजिक तत्वों को पाबंद करना सुनिश्चित करें। साथ ही आदर्श आचार संहिता की पालना पूर्णता से कराई जाये, अभ्यर्थियों को निर्वाचन आयोग द्वारा के निर्देशों की जानकारी देकर उसकी पूर्ण पालना सुनिश्चित करायें। उन्होंने होम वोटिंग की तैयारियों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे होम वोटिंग के संबंध में समुचित कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे पोलिंग बूथों पर वेबकास्टिंग की सुविधा सुनिश्चित करें एवं कैमरा को उचित स्थान पर लगवाए जिससे अंदर बाहर की साफ तस्वीरे देखी जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि कैमरा को लाइट के विपरीत ना लगाया जाए जिससे कि तस्वीरें देखने में किसी भी प्रकार की दिक्कत आए। उन्होंने मतदान के तीन दिन पूर्व वेबकास्टिंग की सुविधा मतदान केंद्रों पर लगवाने के निर्देश दिए हैं।

 सोशल मीडिया पर चलने वाली फेक न्यूज़ पर होगी त्वरित कार्रवाई -उन्होंने कहा कि चुनावों में मतदान दिवस पर मतदान केंद्रों पर किसी भी प्रकार की हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस संबंध में उन्होंने पोलिंग पार्टी की उचित प्रशिक्षण, सेक्टर अधिकारियों के साथ बैठक करने, संवेदनशील बूथ पर पर्याप्त पुलिस डेप्लॉयमेंट एवं सोशल मीडिया पर चलने वाली फेक न्यूज़ पर त्वरित कार्रवाई करने की बात कही। इसके साथ ही उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह यह सुनिश्चित करें की पोलिंग बूथ के आसपास किसी भी प्रकार का कंस्ट्रक्शन का कार्य ना चल रहा हो ताकि आपातकालीन स्थिति में पत्थराव या अनावश्यक कार्यों में मदद ना मिले। 

 अनधिकृत व्यक्तियों एवं मोबाइल फोन पर लगे पाबंद -  उन्होंने एफएसटी एवं एसएसटी टीम को आई कार्ड जारी करने एवं उनके वाहनों को चिन्हित करने के लिए लेबल लगाने को कहा। इसके साथ ही उन्होंने पोलिंग बूथ पर किसी भी प्रकार के अनधिकृत व्यक्तियों एवं मोबाइल फोन को ले जाने पर पाबंद लगाने की बात कही। उम्मीदवार, उनके ऐजेंट एवं बूथ के मतदाता के अलावा किसी को भी मतदान केंद्र के 100 मीटर के दायरे में आने पर रोकने के सख्त निर्देश दिए है। उन्होंने मीडिया के संबंध में निर्देशित किया है कि वे भी मतदान दिवस के अवसर पर फोन का प्रयोग न करें और वीडियोग्राफी के लिए कैमरा का उपयोग करे। उन्होंने कहा की चुनावों में वही मतदान करे जिनका नाम मतदाता सूची में हो। साथ ही युवा मतदाताओं के चिन्हितकरण पर जोर देते हुए कहा कि मतदान के दौरान यह सुनिश्चित किया जाए कि वही युवा मतदान करे जिनकी उम्र 18 वर्ष या उससे ऊपर हो। उन्होंने विशेष रूप से घूंघट एवं बुर्के में आई महिलाओं के उंगली पर पर्याप्त स्याही लगाने के निर्देश दिए। बता दे की उंगली पर लगी यह स्याही ही इस बात का प्रतीक होती है कि किसी व्यक्ति ने अपना वोट किया है या नहीं।

 महिलाओं एवं पिछड़े वर्ग की चुनाव प्रक्रिया में सहभागिता सुनिश्चित करें - जिला निर्वाचन अधिकारी ने सी-विजिल एप पर प्राप्त शिकायतों का निर्धारित समय 100 मिनट में निस्तारण करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पिछले चुनावों में जिन मतदान केंद्रों पर वोटिंग प्रतिशत कम रहा वहां पर अधिकाधिक स्वीप गतिविधियां करवाए। महिलाओं एवं पिछड़े वर्ग की चुनाव प्रक्रिया में सहभागिता को सुनिश्चित करने के लिए स्वयं सहायता समूह और आशा सहयोगिनी की मदद ले।

योजनाबद्ध तरीके से स्वीप एक्टिविटी करवाए - जिला कलेक्टर श्रुति भारद्वाज ने कहा कि अधिकारियों की चुनाव को लेकर सर्वश्रेष्ठ तैयारी रहे। उन्होंने वोटर टर्नआउट बढ़ाने के लिए आईसीडीएस, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एवं अन्य विभाग को निर्देशित किया है कि वे योजनाबद्ध तरीके से स्वीप एक्टिविटी करवाए। इसके साथ ही वन विभाग एवं परिवहन विभाग को निर्देशित किया है कि वह अपने स्थापित नाकों एवं उनमें हो रही कार्रवाई की जानकारी उपलब्ध करवाए। उन्होंने अवैध शराब, अवैध हथियार या नकदी मिलने पर संबंधित विभागों को भी सूचित करने के निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक डीग राजेश मीणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर डीग संतोष कुमार मीणा ने चुनाव तैयारियों की जानकारी दी। 

एफएसटी चेकपोस्ट का किया औचक निरीक्षण - डॉ यादव और श्रीमति भारद्वाज ने रेलवे फाटक डीग के पास बने चैकपोस्ट का निरीक्षण कर एफएसटी दल द्वारा वाहनों की सघन जॉच एवं प्रतिबंधात्मक सामग्री के परीक्षण के लिये की जा रही कार्यवाही का अवलोकन किया। डॉ यादव ने निर्देश दिये कि किसी भी वाहन में प्रतिबंधात्मक सामग्री का आवागमन नहीं हो इसके लिये पूरी सर्तकता एवं सजगता के साथ निरीक्षण किया जाये। उन्होंने अवांछित सामग्री की जब्ती के दौरान चुनाव आयोग के निर्देशों की पालना करते हुये पारदर्शिता अपनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि एफएसटी, वीएसटी एवं एसएसटी की टीम क्षेत्र में तैनाती के दौरान सभी निर्देशों की अक्षरशः पालना करते हुए पूरी संवेदनशीलता से कार्य करें। उन्होंने कहा कि सभी जांच दल प्रतिबंधात्मक सामग्री की जब्ती के दौरान आयोग की गाइडलाइन की पालना करते हुए पूरी पारदर्शिता रखें। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डीग गुमनाराम, उपखंड अधिकारी डीग डॉ रवि कुमार गोयल, उपखंड अधिकारी कामां सुनील झिंगोनिया, उपखंड अधिकारी नगर अनुराग हरित, नगर परिषद आयुक्त मनोज मीणा, तहसीलदार डीग जुगीता मीणा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow