सैनिकों के जिलों में सैनिकों के सम्मान के लिए पंहुची मशाल यात्रा

Feb 3, 2021 - 03:36
 0
सैनिकों के जिलों में सैनिकों के सम्मान के लिए पंहुची मशाल यात्रा

दौसा (राजस्थान/ अवधेस कुमार अवस्थी) 1971 के युद्ध की स्वर्णिम विजय की यादें हुई ताजा महुआ  2 फरवरी  भारत सरकार एवं भारतीय सेना की ओर से भारत पाकिस्तान युद्ध 1971 के स्वर्णिम विजय वर्ष की 50 वी सालगिरह के अवसर पर पूरे भारत देश में निकाली जा रही मशाल यात्रा मंगलवार को महुआ पंहुची। मौका था जब देश में सर्वाधिक सैनिक और सर्वाधिक शहीदों के नाम से पहचाने जाने वाले दौसा जिले के महुआ सैनिकों और शहीदों के सम्मान का मशाल यात्रा जयपुर से दौसा होते हुए महुआ आई इस मशाल यात्रा का अपने आप में अनूठा और महत्वपूर्ण स्थान है। मोडिफाईड जिप्सी पर सजी यह मशाल जब महुआ  पास पंहुची तो यहां से रैली के माध्यम से इसको हिंडौन रोड स्थित यूनिवर्सल कॉलेज तक ले जाया गया, जिसमें जनप्रतिनिधि, ग्रामीणजन, पूर्व सैनिक, सैनिकों के आश्रित, एनसीसी  कैडर्स के बच्चे शामिल हुये।

यूनिवर्सल कॉलेज में इस संबंध में भव्य समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में दौसा पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार बेनीवाल मेजर कंवलप्रीत सिंह उप कमान अधिकारी 2 ग्रेनेडियर लेफ्टिनेंट कुमुद सेठी 2ग्रेनेडियर्स,पूर्व जिला प्रमुख अजीत सिंह महुआ महुआ पुलिस उपाधीक्षक  ज्ञानचंद पूर्व सरपंच  चतर सिंह यूनिवर्सल ग्रुप ऑफ कॉलेज के डायरेक्टर डॉ कुलदीप सिंह समाजसेवी गो पुत्र अवधेश अवस्थी जगरोटी कॉलेज खेडला की  प्रिंसिपल डॉ मंजू सिंह फौजी मुकुट  गुर्जर राजहंस सिंह प्रेम सिंह , कैप्टन राजू सिंह मुकुट दयाराम ज्ञान सिंह श्याम सुंदर मंगल सिंह निहाल सिंह बलवीर आजाद राजेश  गुर्जर  प्रधानाचार्य डॉप्रकाशदीप तिवारी, ,  पधानाचार्य डॉक्टर हंसराज गुर्जर प्रधानाचार्य देवेंद्र सिंह, 2 गेडियर्स की नोडल टीम सहित बडी संख्या में जनप्रतिनिधगण, पूर्व सैनिक, एनसीसी के छात्र परिवाजन एवं गणमान्यजन उपस्थित रहे।

इस अवसर पर वहां उपस्थित सेना अवार्ड प्राप्त सैनिकों के मान सम्मान के तौर पर यह मशाल कुछ देर के लिए सौपी गई। समारोह को सम्बोधित करते हुये वक्ताओं ने कहा कि इस देश सेवा के लिए दोसा जिले के महुआ तहसील का  नाम बडे फर्क और स्वाभिमान के साथ लिया जाता है। देश सेवा के लिए कभी भी जिले के बेटों ने पीठ नही दिखाई। यहीं कारण रहा कि 1971 के युद्ध की विजय गाथा में भी दौसा जिले का नाम दर्ज है।

कल करौली जाएगी मशाल यात्रा ः दोसा जिले की एक  दिवसीय यात्रा पर मंगलवार को दोसा जिला मुख्यालय होते हुए दोपहर 11:00 बजे महुआ पंहुची मशाल यात्रा महुआ से कार्यक्रम के बाद वापिस जयपुर पहुंची मशाल यात्रा बुधवार को सुबह जयपुर से रवाना होकर करौली जिला मुख्यालय पर पहुंचेगी। जहां पर प्रातः 11 बजे भव्य समारोह का आयोजन किया जाएगा।

मेजर  कंवल प्रीत और हवलदार कुलदीप सिंह बुगलिया ने बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस 1978 के युद्ध के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में नेशनल वार मेमोरियल दिल्ली से 4 मशाल प्रज्वलित कर सभी वीर सपूतों को श्रद्धांजलि दी है। यह चार मशाले उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम तक पूरे हिन्दुस्तान की परिक्रमा करेगी और साथ ही यह मशाले भारत के उन सभी स्थानों पर ले जाई जाएगी, जहां युद्ध में भाग लेने वाले सैनिक या उनके परिवारजन निवास कर रहे है। यह मशाल यात्रा उन सभी स्थानों की पावन मिट्टी को भी संग्रहित करेगी, जहां इन रणबांकुरों का जन्म हुआ था। यह मिट्टी नेशनल वार मेमोरियल दिल्ली को समर्पित की जाएगी। 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................