पानी, बिजली एवं चिकित्सा संबंधी समस्याओं का त्वरित समाधान करें: जिला प्रभारी सचिव

May 30, 2024 - 18:21
May 30, 2024 - 18:22
 0
पानी, बिजली एवं चिकित्सा संबंधी समस्याओं का त्वरित समाधान करें: जिला प्रभारी सचिव

खैरथल-तिजारा, 30 मई। जिला प्रभारी सचिव नकाते शिवप्रसाद  मदान ने बुधवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर सभी विभागों के कार्यों की समीक्षा की।

प्रबंध निदेशक (रीको) नकाते ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियन्ता से कहा कि जिले में पेयजल आपूर्ति की नियमितता बनाये रखें तथा गांव के अंतिम छोर तक पेयजल पहुंचना चाहिए। उन्होंने जिले में बंद पड़े बोरिंग के मरम्मत हेतु कंटीन्जेंसीज राशि का उपभोग करने तथा कमी पड़ने पर नये प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। जिन गांवों में पेयजल की समस्या सामने आये, वहां पर टैंकरों से पेयजल सप्लाई करना सुनिश्चित करें। उन्होंने पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता से पेयजल आपूर्ति दिन में, कितनी देर तथा कितने दिनों में हो रही है उसके बारे में पूछा तथा कितने बंद पड़े ट्यूबवेल पुनः चालू होने की स्थिति में है उन्हें पुनः चालू करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रत्येक सप्ताह का पेयजल टैंकरों  के रूट चार्ट, जिस पर टैंकरों के नंबर भी अंकित हो सभी उपखंड अधिकारियों को प्रदान करने के निर्देश दिए तथा सभी उपखंड अधिकारियों को टैंकरों से पेयजल आपूर्ति पर जीपीएस के माध्यम से नजर रखने के लिए कहा जिससे टैंकरों से पेयजल आपूर्ति पर नजर रखी जा सके। उन्होंने सभी उपखंड अधिकारियों को अपने क्षेत्र के सभी गांव में विजिट कर पानी की समस्याओं से जूझने वाले वाले गांव को चिन्हित कर उपलब्ध संसाधनों से जलापूर्ति करने के निर्देश दिए।

जिला प्रभारी सचिव मदान ने जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि इस योजना के कार्यों को सैचुरेशन लेवल पर लाने से अधिकतम पेयजल की किल्लत की समस्या हल हो सकती है अतः इसे प्राथमिकता देते हुए लोगों को राहत प्रदान करें। उन्होंने गत दो माह में की गई प्रगति को सराहनीय बताते हुए आगे भी इसी प्रकार कार्य करने के लिए प्रोत्साहित भी किया।

 इस दौरान उन्होंने जिले में बिजली की समस्या की समस्या की समीक्षा करते हुए कहा कि यथासंभव बिजली पीक घंटे में पावर कट न करें तथा मेंटेनेंस का कार्य सुबह के समय पर करें।उन्होंने निर्देशित किया कि  विद्युत की बार-बार ट्रिपिंग नहीं हो, इस पर विशेष ध्यान दिया जाये। उन्होंने कहा कि चिकित्सा विभाग अत्यधिक गर्मी व लू-तापघात को लेकर चिकित्सा संस्थानों में पर्याप्त व्यवस्था रखें तथा मेडिसीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होनी चाहिए। उन्होंने मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी को हीट वेव के संबंध में विभिन्न माध्यमों से प्रचार प्रसार करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने सभी उपखंड अधिकारियों एवं तहसीलदारों को निर्देशित किया कि सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और उप जिला अस्पतालों में जाकर निरीक्षण कर चिकित्सा व्यवस्थाएं दुरुस्त करें।

प्रभारी सचिव नकाते ने निर्देश दिये कि सभी अधिकारी फील्ड पर जाकर दौरा करें तथा रात्रि चौपाल के कार्यक्रम में आमजन की समस्याओं का मौके पर ही समाधान करें। उन्होंने कहा की विद्युत, पेयजल व चिकित्सा की समस्याओं का तत्काल निपटारा किया जाये। 

प्रभारी सचिव शिव प्रसाद नकाते ने वन विभाग के पौधारोपण अभियान की विस्तार से समीक्षा करते हुए कहा कि विभागों, नागरिकों को पौधारोपण के प्रति जागरूक कर अभियान में शामिल किया जाये। उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारों से अपने ऑफिस के क्षेत्र में पौधे लगाने के निर्देश दिए  तथा जल्द ही अपना एक्शन प्लान बनाकर सभी चिन्हित स्थानों पर पौधारोपण करवाने के साथ-साथ उनकी देखभाल के लिए भी निर्देश दिए। 

 उन्होंने उन्होंने शुद्ध के लिए युद्ध अभियान की समीक्षा की तथा अतिरिक्त जिला कलेक्टर व सीएमएचओ को प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए जिसके तहत अधिकतम सैंपल लेने तथा दोषी पाए जाने वाले संस्थान पर जुर्माना लगाने के निर्देश दिए इसके साथ ही एक ही संस्थान पर यदि दो बार से अधिक कार्रवाई होती है तो उसे "मैं मिलावट-खोर हूं"की उपाधि प्रदान करते हुए उसका प्रचार प्रसार किया जाए ताकि अन्य मिलावट करने वाले संस्थानों, लोगों को भी इसकी सीख मिले व अन्य संस्थान मिलावट खोरी जैसे जघन्य कार्य को करने से डरे। उन्होंने मोटे अनाज के प्रति आमजन को जागरूक करने हेतु फूड इंस्पेक्टर की सहायता से जिले में मेलों का आयोजन करने के निर्देश दिए तथा मेलों में मौके पर पोस्टिक आहार बना आमजन को प्रदान करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग को आवारा पशुओं के लिए चारा, पानी की व्यवस्था सुचारू रखने तथा पक्षियों के लिए परिंडे लगवाने के लिए भामाशाहों का सहयोग लेने के लिए कहा। इस दौरान उन्होंने पशुपालन विभाग द्वारा गौशालाओं को समय पर अनुदान जारी करने, पशुओं की दवाओं की उपलब्धता रखने के निर्देश दिए।

जिला प्रभारी सचिव ने गुड गवर्नेंस के सभी बिंदुओं की पालना करते हुए आमजन को राहत प्रदान करने के लिए निर्देश प्रदान किये । उन्होंने जिले में खनन से संबंधित गतिविधियों की समीक्षा करते हुए कहा कि अवैध खनन एवं अवैध बजरी परिवहन से संबंधित मामलों में सख्त कार्यवाही करें। उन्होंने खैरथल तिजारा जिले के लिए टारगेट निर्धारित कर अवैध खनन पर कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए।

बैठक में जिला कलक्टर डॉ आर्तिका शुक्ला ने प्रभारी सचिव को उनके द्वारा चलाए जा रहे नवाचार मिशन आकाश की प्रगति के बारे में बताते हुए जिले में कोटकासिम एवं तिजारा सीएससी में बनाए एमएनटीसी के बारे में अवगत कराया जिस पर प्रभारी सचिव ने जिला कलेक्टर द्वारा चलाए जा रहे अभियान की प्रशंसा करते हुए अभियान के संबंध में आवश्यक सुझाव दिए।

जिला कलक्टर शुक्ला ने जिला प्रभारी सचिव को जल संरक्षण की दिशा में किया जा रहे कार्यों के बारे में अवगत कराया जिसमें उन्होंने बताया कि प्रत्येक एसडीएम द्वारा उनके क्षेत्र में एक जोहड/बावडी/ तालाब चिन्हित कर गोद लिया गया है जिनका कार्य एसडीएम खुद की देखरेख में करवाएंगे तथा जिला परिषद को जिले में स्थित जोहड/तालाब की सफाई नरेगा के माध्यम से कराए जाने के पश्चात जोहड़ो की स्थिति पीपीटी के माध्यम से दिखाई। इस पर जिला प्रभारी ने जिले में जल संरक्षण को लेकर किए गए कार्यों की प्रशंसा भी की।

इस दौरान पुलिस अधीक्षक मनीष चौधरी, अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुरेंद्र सिंह यादव  एसीईओ जिला परिषद सानू अग्रवाल सहित जिला स्तरीय अधिकारी व जिले के सभी उपखंड अधिकारी मौजूद रहे।

  • मुकेश शर्मा 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................