प्रभारी मंत्री ने जल योजना के तहत 223.06 लाख लागत की दो परियोजना का किया शिलान्यास

प्रभारी मंत्री ने जल योजना के तहत 223.06 लाख लागत की दो परियोजना का किया शिलान्यास

सिरोही (भरतपुर, राजस्थान/ रमेश सुथार) जिले के प्रभारी मंत्री महेन्द्र चैधरी ने ग्राम सियाकरा एवं केर में जल योजना के तहत 223.06 लाख लागत की परियोजनाओं के शिलान्यास किए। जिसमें जल जीवन मिशन ग्राम सियाकरा के लिए 94.34 लाख एवं ग्राम केर के लिए 128.72 लाख रूपए लागत के कार्य का शिलान्यास किया गया।
इस मौके पर जिला प्रभारी मंत्री महेन्द्र चैधरी ने कहा कि राज्य सरकार आमजन को मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने के लिए कटिबद्ध है। इसके लिए राज्य सरकार निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने विगत तीन वर्षो में सेवा ही कर्म - सेवा ही धर्म को संकल्प मानकर पेयजल , बिजली, सडक , शिक्षा , चिकित्सा, कृषि एवं महिलाओं सहित सभी क्षेत्रों एवं वर्गो के लिए एक से बढकर एक कल्याणकारी फैसले लिए और उन्हें तत्परता के साथ लागू भी किया। इन फैसलों से राजस्थान विकास के पथ पर तेजी से बढा है व हर वर्ग को राहत मिली है। आने वाला समय विकास की दृष्टि से ओर बेहतरीन होगा।
प्रभारी मंत्री कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि गांव एवं ढाणी के लोगों को पेयजल उपलब्ध कराना, शिक्षा का दायरा बढ़ाना और भी कैसे फायदा दे सकते हैं इस पर सरकार ने कार्य किया है प्रशासन गांवों के संग अभियान में लगे शिविरो में ग्रामीणों को फायदा हुआ है तथा इस जिले के अधिकारियों ने भी अच्छा कार्य की सराहना की तथा उन्होंने कहा कि आमजन के अलावा भी पशुओं के लिए निःशुल्क दवा एवं जांचे उपलब्ध कराई है। 
मुख्यमंत्री सलाहकार एवं सिरोही-शिवगंज विधायक संयम लोढा ने कहा कि राज्य सरकार ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लेकर विकास के कार्य कर आमजन को लाभांवित किया है। आमजन को शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाना राज्य सरकार की पहली प्राथमिकता है, जिसके तहत परियोजनाओं के माध्यम से आमजन को शुद्व पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले तीन साल में सुशासन के मूल मंत्र को सफलता पूर्वक साकार किया है। कोविड-19 महामारी एवं आर्थिक चुनौतियों सहित प्रतिकूल पस्थितियों में भी 87 प्रतिशत घोषणाओं को क्रियान्वित करना राज्य सरकार की शानदार उपलब्धि को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने वृद्वावस्था, दिव्यांग एवं विधवा व अन्य पेंशन चालू कर राशि का दायरा बढ़ाया है। जिला मुख्यालय पर मेडिकल कॉलेज खोला जा रहा है जिसमें हर वर्ष डेढ़ सौ डॉक्टर निकलेंगे तथा अभी ओर डिग्री कॉलेज भी खोले जाएंगे। उन्होंने शिक्षा के महत्व को समझाते हुए अपने बच्चों को पढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि कृषि बिजली बिलों में 12 हजार रुपए प्रतिवर्ष तक का अनुदान मिल रहा है। उन्होंने जिला कलक्टर द्वारा कोविड-19 के प्रबंधन की सराहना करते हुए कहा कि एक भी मौत ऑक्सीजन की कमी से नहीं हुई है तथा संभावित तीसरी लहर के लिए तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने राज्य सरकार के तीन वर्ष में हुए कार्यों की प्रगति एवं प्रभारी मंत्री के सानिध्य में होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी तथा चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना एवं उड़ान कार्यक्रम से आमजन लाभान्वित होने का आव्हान किया जबकि जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता जेपी जोरवाल ने जल जीवन योजना के कार्यो की जानकारी दी
ग्राम सियाकरा में प्रभारी सचिव पीसी किशन, जिला पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र सिह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई, सिरोही उपखंड अधिकारी रमेशचन्द्र, उप तहसीलदार जगदीश विश्नोई, रेवदर डीएसपी नरेन्द्र सिह देवड़ा, सरपंच नीतू कंवर, उप सरपंच डायालाल देवासी, हेमलता शर्मा , पूर्व जिला प्रमुख अन्नाराम बोराणा, राजेन्द्र सांखला, किशोर पुरोहित, , अनादरा थानाधिकारी गीतासिह, बिजली विभाग अधीक्षण अभियंता के एल मेघवाल, जलदाय विभाग के उमेश मीणा, एईएन राम प्रसाद, मालव जेईएन ओम प्रकाश बैरवा, खेतसिह, लीलाराम पुरोहित, छोगालाल मेघवाल, विडिओ वीसाराम सुथार, समाज सेवी कल्याणसिह देवल, खेताराम माली, गोकूल देवासी, कीकाराम मेघवाल, शैलसिह, हरजीभाई चैधरी, परसाराम प्रजापत समेत सियाकरा गांव सहित सनपुर ग्राम पंचायत के सैकड़ो लोग मौजूद रहे। 
 इसी प्रकार ग्राम केर में आमजन को आबू-पिण्डवाडा के विधायक समाराम गरासिया व पिंडवाडा प्रधान नितीश बंसल ने भी सम्बोधित किया। इस मौके पर उपखंड अधिकारी हंसमुख कुमार, केर सरंपच मधुबेन गरासिया व ईसरा की बीमा देवी  जिला परिषद सदस्य लुम्बाराम चैधरी, देवाराम गरासिया, प्रेमाराम व अन्य जन प्रतिनिधिगण मौजूद थे।