उदयपुरवाटी उपखंड क्षेत्र के गांवों में पानी के लिए भयंकर परेशानी

May 12, 2024 - 17:09
 0
उदयपुरवाटी उपखंड क्षेत्र के गांवों में पानी के लिए भयंकर परेशानी

उदयपुरवाटी (सुमेर सिंह राव ) जल संघर्ष समिति की टीम के तत्वावधान में पेयजल समस्या ग्रसित गांव सुरपुरा में,सुरपुरा संघर्ष समिति के साथ मिलकर वार्ड नं 2 ,सेड माई का मौहल्ला में पहुंचकर देखा तो खाली मटके बाल्टी आदि देखकर आंखें फटी रह गई। टंकी के चारों ओर खाली मटकों, बाल्टियों की लाइन लगी हुई थी, कुछ लोग तो बोतल में पानी ले जाने के लिए मजबूर दिखें शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने की बात तो अलग है,अब तो जैसा भी पानी मिलें उसी को लेकर परेशान ग्रामवासियों ने जबरदस्त विरोध प्रदर्शन किया गया।

ग्रामवासियों ने बताया कि हमारे यहां भीषण गर्मी में भी पर्याप्त पानी की सप्लाई सुनिश्चित नहीं हो पा रही है। यद्यपि ये उपलब्ध पानी बिल्कुल भी पीने योग्य नहीं है।शुद्ध पेयजल की तो बहुत भयंकर क़िल्लत है। जिससे सुबह से शाम तक हम परिवारजनों विशेषकर महिलाओं का का पूरा दिन पानी के लिए ही पूरा हो जाता है।

 उदयपुरवाटी जल संघर्ष समिति महासचिव सुभाष बालोदिया व ग्राम ईकाई अध्यक्ष सुरेश मीणा के नेतृत्व में लोगों ने कहा कि  शुद्ध पेयजल के अभाव में महिलाएं दिन भर परेशान रहती है। टंकी के इर्द-गिर्द चक्कर लगाती रहती हैं। इसका एक मात्र समाधान खेतड़ी की तर्ज़ पर-कुम्भा राम लिफ्ट योजना ही हो सकती है। नहरों से पानी की आवक सुनिश्चित हो।

 संतोष व  सुमन ने कहा कि इस मोहल्ले, सेड माइ के मोहल्ले के मध्य में पानी की टंकी बनी हुई है लेकिन पीनी की कमी से शुद्ध पेयजल नहीं होने से पानी की टंकियां पूरी भरती ही नहीं है,पानी के अभाव में बाहर से 500-600 रूपए प्रति टैंकर  खर्चा करने के बाऊजूद भी शुद्ध पीने योग्य पानी उपलब्ध नहीं हो रहा है। फ्लोराइड युक्त पानी से घर घर का हर व्यक्ति कोई न कोई बिमारी से ग्रेसित हो गया है।संघर्ष समिति अध्यक्ष नथू राम ने बताया कि  शुद्ध अशुद्ध पेयजल जैसा भी हो उपलब्ध नहीं होने से लोगों में अत्यधिक रोष है। जलदाय विभाग के अधिकारी इस तरह की समस्या के प्रति गम्भीरता नहीं दिखा रहे हैं।

संघर्ष समिति संयोजक के के सैनी ने कहा कि संघर्ष समिति के तत्वावधान में गर्मी आने के 3 माह से भी ज्यादा समय पूर्व से पीएचइडी विभाग को जगाने का काम किया गया लेकिन आज तक भी विभाग टैंकर तक सप्लाई सुनिश्चित नहीं कर पाया है।,लोग किस कद्दर परेशान हैं,प्रत्यक्ष में प्रमाण की जरूरत नहीं है।आज  गर्मी अपने पूर्ण सलाब पर है फिर भी टैंकर सप्लाई की  प्रक्रिया शुरू नहीं होने से, इसे लेकर ग्रामवासियों में अत्यधिक रोष व गुस्सा बढ़ता जा रहा है।संयोजक सैनी ने आगे बताया कि हम लोगों ने गांववायिज ग्रामईकाई गठन का काम, सुरपुरा सहित करीब करीब गांवों में काम पूरा कर लिया है।
 सुभाष बालोदिया व सुरेश मीणा ने प्रशासन को चेताया कि अगर 2-3 दिन में पीएचइडी विभाग पेयजल का उचित समाधान नहीं करता है, सेंट्रल कमेटी के साथ मिलकर ग्राम ईकाई के माध्यम से इस आंदोलन को उग्र किया जायेगा जिसकी समस्त जिम्मेदारी प्रशासन की होगी। इस दौरान  बिदामी, देवी,सन्तोष देवी,सुमन देवी, अनिता, ममता,,विमला देवी, सुभाष बालोदिया,मओबआरइक खान, संदीप कुमार, सुरेश आदि लोग उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................