अमृत भारत स्टेशन योजना ,13 करोड़ रुपए की लागत से होगा खैरथल रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास

Jul 1, 2024 - 15:08
 0
अमृत भारत स्टेशन योजना ,13 करोड़ रुपए की लागत से होगा खैरथल रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास

खैरथल (हीरालाल भूरानी) 
      उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर मंडल पर अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत खैरथल रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्यों के लिए 12 करोड़ 78 लाख रुपए की लागत से मास्टर प्लान तैयार किया गया है तथा चरणबद्ध तरीकों से इन कार्यों का निष्पादन किया जा रहा है। खैरथल रेलवे स्टेशन पर प्रथम चरण में 5 करोड़ 68 लाख रुपए की लागत के कार्य कराए जा रहे हैं। साथ ही 3 करोड़ रुपए की लागत से 12 मीटर चौड़ा एफ ओ बी पुलिया का भी कार्य किया जा रहा है।
      वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर कृष्ण कुमार मीणा ने बताया कि खैरथल रेलवे स्टेशन पर कई कार्य प्रगति पर है। जैसे 12 मीटर चौड़ा एफ ओ बी कार्य, स्टेशन भवन पर मुखौटा का कार्य, प्लेटफार्म नंबर एक पर रेजिंग व कोपिंग स्टोन का कार्य, सी सी ग्रेनाइट,चेकर्ड टाइल्स सरफेसिंग कार्य किया जा रहा है। साथ ही बाइक पार्किंग,कार पार्किंग, सर्कुलेटिंग एरिया, सर्कुलेटिंग एरिया में सड़क का कार्य, मुख्यद्वार पोर्च,नाली कार्य,डक्ट कार्य, जनरल वेटिंग हॉल, जनरल वेटिंग हॉल में टायलेट,वी आई पी रूम, स्टेशन अधीक्षक रूम, टिकटिंग हाल,कानकोर हाल का आंतरिक कार्य,नए दो एस एण्ड टी स्टाफ के कमरे,नए   इलैक्ट्रिकल पैनल रूम आदि कार्य कराए जा रहे हैं।
   ये किए जाने वाले कार्य-
* स्टेशन की ओर आने वाले मार्ग में प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग प्रावधान तथा सर्कुलेटिंग एरिया के सौंदर्यीकरण से संबंधित कार्य।
* दोपहिया,चोपहिया के वाहनों के लिए अलग-अलग पार्किंग सुविधा।
* यात्रियों को उतारने और चढ़ाने के लिए बरामदे ( पोर्च ) का प्रावधान,दोगुनी उंचाई वाले चौड़े प्रवेश कक्ष का प्रावधान।
* स्टेशन प्लेटफार्म पर कोच इंडिकेशन बोर्ड का प्रावधान।
* नए अतिथि - कक्ष व स्टेशन अधीक्षक कक्ष का प्रावधान।
* स्टेशन पर महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालयों  के साथ बेहतर सुविधाएं।
* स्टेशन भवन के बाहरी और आंतरिक भाग का सुधार,12 मीटर चौड़े ऊपरी पैदल पुल ( एफ ओ बी) का प्रावधान।
* नए प्लेटफार्म आश्रयों ( सेल्टर्स) का प्रावधान,दिव्यांगजनों के लिए सुविधाओं सहित नए शौचालय ब्लाक और पानी बूथ का प्रावधान, जिसमें सभी सुविधाओं तक दिव्यांग जनों की पहुंच बनाने के लिए उपयुक्त स्थान पर लगाना।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................