बारदाना समाप्त होने से तीन दिन से भरे ट्रेक्टरों सहित लाइन में लगे किसान।

20 मई को बारदाना आने की सूचना पर सैकड़ों किसान ट्रेक्टरों में सरसों भर कर ले आने से और तुलाई के कांटे कम होने के कारण व्यवस्था चरमरा गई है 20 मई की शाम को आए किसानों की सरसों की तुलाई 21 भी दोपहर तक नहीं हो पाई है और इसके बाद सैकड़ों किसान ट्रेक्टरों के साथ रोड पर लाइन में लगे हुए हैं।इन सब की फसल आज देर रात तक तुलाई होने की संभावना कम है।

May 22, 2020 - 02:01
 0
बारदाना समाप्त  होने से तीन दिन से भरे ट्रेक्टरों सहित लाइन में लगे किसान।

रामगढ़ अलवर

रामगढ़ क्रय विक्रय खरीद केंद्र पर किसानों की सरसों और गेंहू की फसल खरीद का कार्य एक मई से चल रहा है। जिसमें 16 मई कि शाम से सरसों का बारदाना समाप्त हो जाने के कारण किसानों की सरसों फसल की तुलाई नहीं हो पा रही है।20 मई को बारदाना आने की सूचना पर सैकड़ों किसान ट्रेक्टरों में सरसों भर कर ले आने से और तुलाई के कांटे कम होने के कारण व्यवस्था चरमरा गई है 20 मई की शाम को आए किसानों की सरसों की तुलाई 21 भी दोपहर तक नहीं हो पाई है और इसके बाद सैकड़ों किसान ट्रेक्टरों के साथ रोड पर लाइन में लगे हुए हैं।इन सब की फसल आज देर रात तक तुलाई होने की संभावना कम है।

इस बारे में खरीद केंद्र प्रभारी महेश चौधरी से बात करने पर बताया कि सरकार द्वारा प्रति दिन 120 किसानों के पास आन लाइन मैसेज भेजे जाते हैं। और चार दिन पूर्व बारदाना समाप्त होने के कारण चार सौ अस्सी किसानों के पास मैसेज पंहुच गए। जिससे समस्या खड़ी हो गई  हालांकि किसानों को बारदाना समाप्त होने की सूचना दे दी थी।

कल बुधवार को बारदाना आने के बाद 4500 कट्टे सरसों तुलाई हुई है।आज दस बजे तक 130 किसान फसल ले कर आए हैं। उम्मीद है कि शाम तक सभी किसानों की फसल तुलाई करवा दी जाएगी।

इस बारे में किसानों द्वारा एसडीएम रेनू मीणा को समस्या से अवगत कराते हुए तुलाई के कांटे बढ़वाने की मांग पर एसडीएम रेनू मीणा ने क्रय विक्रय सहकारी समिति के मैनेजर सुधीर चौधरी को व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। इस पर सुधीर चौधरी ने मीडिया को दूरभाष पर बताया कि अभी तक पांच कांटों से तुलाई हो रही थी अभी दो अतिरिक्त कांटे शुरू करवा कर सभी किसानों की फसल तुलाई करवाने के प्रयास कर रहे हैं।

एसडीएम रेनू मीणा के निर्देश पर तहसीलदार मांगी लाल मीणा ने खरीद केंद्र का निरीक्षण किया और बताया कि खरीद केंद्र पर बारदाना नहीं होने और अधिक मात्रा में किसानों के पास मैसेज जाने से समस्या पैदा हुई है।प्रयास किए जा रहे हैं कि पर्याप्त मात्रा में बारदाना उपलब्ध करा कर अधिक से अधिक किसानों की फसल तुलाई करवाई जावे।

रामगढ़ से राधेश्याम गेरा की रिपोर्ट

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow