राज्य निर्वाचन आयुक्त ने ली अधिकारियों की बैठक

Dec 22, 2023 - 17:35
Dec 22, 2023 - 18:46
 0
राज्य निर्वाचन आयुक्त ने ली अधिकारियों की बैठक

पंचायतीराज संस्थाओं के उपचुनाव की तैयारियां समय पर पूरी करें:.... आयुक्त

भरतपुर, 22 दिसंबर। राज्य निर्वाचन आयुक्त मधुकर गुप्ता ने पंचायतराज संस्थाओं के रिक्त पदों पर होने वाले उपचुनाव की तैयारियों की संभाग के सभी जिलों की समीक्षा बैठक शुक्रवार को सर्किट हाउस में लेकर अधिकारियों को पूरी तैयारी के साथ चुनाव कराने के निर्देश दिये।

 राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि चुनाव कार्यक्रम जारी होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है। ऐसे सभी क्षेत्रों में आचार संहिता की पालना कराते हुए चुनाव की तैयारियां समय पर पूरी करें। उन्होंने कहा कि ईवीएम का उपयोग अथवा बैलेट पेपर से चुनाव कराने सम्बंधी निर्णय जिला निर्वाचन अधिकारी के स्तर पर लिया जाना है। मतदाताओं की संख्या को देखते हुए अधिकारी जिला स्तर पर निर्णय लेकर उसी के अनुसार तैयारियों को मूर्त रूप दें। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान शांति व्यवस्था, निष्पक्षता एवं पारदर्शिता बनाये रखने के लिए अधिकारी समयबद्ध तैयारियों को पूरा करें। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में वार्डपंच, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य अथवा जिला परिषद सदस्यों के उप चुनाव होने हैं वहां पर सभी विभागों को आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करनी है। 

 राज्य निर्वाचन आयुक्त ने जिलेवार समीक्षा करते हुए कहा कि पंचायतराज संस्थाओं के उप चुनाव जनवरी माह में सम्पन्न होने हैं। उप चुनाव की अधिसूचना 26 दिसम्बर को जारी होनी है। इसके बाद सभी अधिकारी राज्य निर्वाचन विभाग द्वारा निर्धारित कार्यक्रमानुसार तैयारियों को गुणवत्ता के साथ पूरा करें। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान पारदर्शिता से कार्य करते हुए आवश्यकतानुसार संसाधन एवं कार्मिकों की नियुक्ति कर चुनाव सम्पन्न करायें। 

 उप जिला निर्वाचन अधिकारी रतन कुमार ने जिले में पंचायतराज संस्थाओं के रिक्त हुए पदों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 4 पंचायत समिति क्षेत्रों के 10 ग्राम पंचायतों में वार्ड पंच के चुनाव तथा पंचायत समिति वैर में पंचायत समिति सदस्य के उप चुनाव सम्पन्न होने हैं। उन्होंने बताया कि ईवीएम से चुनाव सम्पन्न कराने के लिए एफएलसी कर ली गई है। आवश्यक संसाधनों की जांच कर पूरी तैयारी की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि पंचायत समिति सदस्य के उप चुनाव में ईवीएम तथा वार्ड पंच के उपचुनाव में आवश्यक होने पर बैलेट पेपर का उपयोग किया जायेगा। 

डीग जिला कलक्टर शरद मेहरा ने बताया कि डीग जिले में 5 स्थानों पर वार्ड पंच के उप चुनाव होने हैं जिसके लिए आवश्यक सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। उन्होनंे बताया कि राज्य निर्वाचन विभाग द्वारा निर्धारित किये गये कार्यक्रम अनुसार तैयारियों को अंतिम रूप देते हुए चुनाव निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण कराया जायेगा। 

धौलपुर उप जिला निर्वाचन अधिकारी बीके तिवारी ने धौलपुर जिले में पंचायती राज संस्थाओं के रिक्त हुए पदों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उप चुनाव की सभी तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं। सम्बंधित क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता की पालना कराते हुए सम्बंधित अधिकारियों को तिथिवार कार्यक्रम निर्धारित कर चुनाव सम्पन्न कराने के लिए नियुक्त कर दिया गया है। इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर (शहर) श्वेता यादव, एसडीएम भरतपुर सृष्टि जैन, डीग, भरतपुर एवं धौलपुर के सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

*ये रहेगा कार्यक्रम*

 जिला निवार्चन अधिकारी लोक बंधु द्वारा 26 दिसम्बर को पंचातीराज उपचुनाव की अधिसूचना जारी की जायेगी। पंचायत समिति सदस्य के लिए नाम निर्देशन पत्र 30 दिसम्बर को प्रातः 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक प्रस्तुत किये जा सकंेगे। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 1 जनवरी को प्रातः 11 बजे से की जायेगी। नाम वापसी 2 जनवरी को अपरान्ह 3 बजे तक लिये जा सकेंगे इसके पश्चात चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जायेगा। आवश्यक होने पर 10 जनवरी को प्रातः 8 बजे से सांय 5 बजे तक मतदान सम्पन्न होगा तथा 11 जनवरी को प्रातः 9 बजे से मतगणना की जायेगी। 

 वार्ड पंच के लिए नाम निर्देशन पत्र 2 जनवरी को प्रातः 11 बजे से सांय 5 बजे तक प्रस्तुत किये जा सकंेगे। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 3 जनवरी को प्रातः 10 बजे से की जायेगी। नाम वापसी 3 जनवरी को अपरान्ह 3 बजे तक लिये जा सकेंगे इसके पश्चात चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जायेगा। आवश्यक होने पर 10 जनवरी को प्रातः 8 बजे से सांय 5 बजे तक मतदान सम्पन्न होगा तत्पश्चात् मतगणना की जायेगी। 

*यहां होंगे उपचुनाव*

 भरतपुर में पंचायत समिति सदस्य वैर पंचायत समिति सदस्य के वार्ड संख्या 14 में उप चुनाव होंगे। वार्ड पंच के पंचायत समिति सेवर की पंचायत खैमरा के वार्ड संख्या 7, मुरवारा के वार्ड संख्या 9, फुलवारा के वार्ड संख्या 3, पंचायत समिति भुसावर की पंचायत चैंटोली में वार्ड संख्या 8, सैंधली के वार्ड संख्या 6, पंचायत समिति उच्चैन की पंचायत अंधियारी में वार्ड संख्या 9, नगला तेरहिया माफी के वार्ड संख्या 3, बहरारेखपुरा के वार्ड संख्या 7 में तथा पंचायत समिति बयाना की पंचायत सिंघाडा के वार्ड संख्या 6, कलसाडा के वार्ड संख्या 4 में उप चुनाव होंगे। 

डीग जिले में पंचायत समिति कामां की पंचायत नौनेरा के वार्ड संख्या 13, पंचायत समिति नगर की पंचायत झंझार के वार्ड संख्या 6, मुंडौती के वार्ड संख्या 8, पंचायत समिति डीग की पंचायत इकलहरा के वार्ड संख्या 4, कुम्हेर की पंचायत आजउ के वार्ड संख्या 3 में उप चुनाव होंगे।

---0---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow