राज्य सरकार ने जैन संतों के चातुर्मास के लिए भूमि आवंटन एवं प्रोटेक्शन देने के दिए आदेश

Jan 26, 2024 - 19:35
 0
राज्य सरकार ने जैन संतों के चातुर्मास के लिए भूमि आवंटन एवं प्रोटेक्शन देने के दिए आदेश
प्रतितात्म्क फोटो

लक्ष्मणगढ़ (अलवर)  कमलेश जैन 

राज्य सरकार द्वाराअल्पसंख्यक वर्ग के जैन समुदाय के साधु साध्वियों के चातुर्मास विहार के दौरान सुरक्षा प्रदान करने एवं भूमि आवंटित करवाने के संबंध में राजस्थान सरकार के संकल्प पत्र मे था। जिसको लेकर वर्तमान राजस्थान सरकार ने संकल्प पत्र में अल्पसंख्यक कल्याण बिंदुओं में वर्णित अनुसार जैन संतों के चातुर्मास के लिए भूमि आवंटित करने एवं उन्हें पर्याप्त प्रोटेक्शन प्रदान करने का संकल्प पत्र में वायदा किया था ।इसके निमित्य राजस्थान राज्य में जैन श्रमण साधु / साधुओं के विहार भ्रमण एवं चातुर्मास के दौरान विहार ठहरने व प्रवचन आदि के लिए संबंधित जिलाधीशों के द्वारा जिलों में विभिन्न स्थान पर भूमि आवंटित करवाई जाने के आदेश प्रसारित किए है। राजस्थान सरकार के संकल्प पत्र में वर्णित अनुसार अल्पसंख्यक  जैन समुदाय के श्रमण साधु साध्वियों को विहार निर्माण चातुर्मास के दौरान जिलों में विभिन्न स्थानों पर ठहरने के लिए भूमि भवन सुरक्षित स्थान आवंटन हेतु जैन समुदाय द्वारा स्थान की मांग करने पर समुचित व्यवस्था आवंटन करवायें जाने हेतु इस संबंध में राज्य सरकार ने जैन साधु साध्वीओं के द्वारा आमतौर पर प्रयुक्त किए जाने वाले रूट को सूचीबद्ध कर भिजवाएं जाने के साथ ही चातुर्मास के दौरान प्रवचन विहार हेतु प्रयुक्त किए जाने वाले स्थान का विवरण, जैन श्रमण साधु संतों को चातुर्मास हेतु उपयुक्त स्थान की अनु उपलब्धता की स्थिति में सार्वजनिक भूमि भवन आवंटन के प्रस्ताव हैं । राज्य सरकार के निर्देशों में उक्त बिंदु पर प्रधानमंत्री 15 सूत्रीय कार्यक्रम की जिला स्तरीय समिति की आगामी बैठक में चर्चा हेतु संबंधित जिला कलेक्टरों से अनुरोध कर समीक्षा हेतु सम्मिलित किया जाएगा। उक्त सूचना तीन दिवस में भिजवाने का आदेश जमील अहमद कुरेशी निदेशक सुशील कुमार सहायक निदेशक चतुर्थ शासन सचिव अल्पसंख्यक मामलात एवं वक्फ विभाग शासन सचिवालय द्वारा आदेशित किया गया है। उक्त आदेश पत्र क्रमांक 12285- 86 ( 25 )जनवरी 24 को प्रसारित किए गए हैं।
 जैन समाज के लक्ष्मणगढ़ अध्यक्ष सुमेरचंद जैन ज्ञान चेतना नवयुवक मंडल के अध्यक्ष धीरज जैन हरसाना समाज के अध्यक्ष भीकम जैन, मौजपुर समाज के भाजपा के प्रदीप जैन रामेश्वर दयाल जैन एडवोकेट पूर्व सरपंच , विचगांवा से अजीत जैन अध्यक्ष प्रदीप जैन एवं समाज के लोगों ने खुशी व्यक्त कर  राज्य सरकार का आभार जताया है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................