भारत विकास परिषद की जिला कार्यशाला संपन्न

Jun 11, 2024 - 21:20
 0
भारत विकास परिषद की जिला कार्यशाला संपन्न

भारत विकास परिषद राजस्थान उत्तर पूर्व प्रांत के अलवर जिले की जिला कार्यशाला (अलवर , खैरथल -तिजारा, कोटपूतली -बहरोड) शाखा भिवाड़ी के आतिथ्य में संपन्न हुई। अलवर जिले के जिला समन्वयक राजेश शर्मा ने बताया कि जिला कार्यशाला में रीजन वित्त सचिव राकेश गुप्ता, प्रांतीय अध्यक्ष आर एस सक्सेना,  प्रांतीय उपाध्यक्ष घनश्याम लाल राव ,  प्रांतीय महासचिव  रणवीर सिंह त्यागी एवं प्रांतीय पूर्व संरक्षक डॉक्टर कुमकुम कपूर,  जिला समन्वयक राजेश शर्मा ,  डॉक्टर जयप्रकाश ,  डॉक्टर वासुदेव गुप्ता  के सानिध्य में की गई।
 सर्वप्रथम दीप प्रज्वलन एवं वंदे मातरम गान के साथ उपस्थित जिले की सभी शाखाओं के दायित्वधारीयों द्वारा स्वयं परिचय दिया गया। भिवाड़ी शाखा के अध्यक्ष डॉ राकेश सोनी ने सभी का शब्दों के माध्यम से स्वागत एवं अभिनंदन किया। कार्यशाला का उद्देश्य, संगठनात्मक स्वरूप व प्रोटोकॉल रणवीर सिंह त्यागी ने व अध्यक्ष सचिव, वित्त सचिव की प्रभावी भूमिका के बारे में जी एल राव ने बताया, वित्त प्रबंधन बुककीपिंग और रिकॉर्ड्स व  पैन कार्ड, बैंक में अकाउंट खोलना आदि के बारे में राकेश गुप्ता ने समझाया। महिला सहभागिता एवं महिला समभागिता के विषय पर विस्तार से चर्चा करते हुए पूर्व प्रांतीय संरक्षक डॉक्टर कुमकुम कपूर ने अपने उद्बोधन में विस्तार से मार्गदर्शन किया। प्रांतीय अध्यक्ष  आरएस सक्सेना ने अपने उद्बोधन में परिषद के लक्ष्य, उद्देश्य और दर्शन पर अपने विचार व्यक्त किए।
जिला समन्वयक अलवर राजेश शर्मा  ने संस्कार विषय पर राष्ट्रीय समूह गान, भारत को जानो गुरु वंदन छात्र अभिनंदन एवं बाल संस्कार विषय पर अपने विचार रखें। जिला समन्वयक खैरथल  तिजारा डॉक्टर जयप्रकाश ने संपर्क विषय पर अपने विचार रखें। जिला समन्वयक कोटपूतली बहरोड डॉक्टर वासुदेव गुप्ता ने सेवा के विषय पर रक्तदान नेत्रदान देहदान चिकित्सा कौशल विकास आदि विषय पर अपने विचार रखे।
तीसरे सत्र में रीजन वित्त सचिव राकेश गुप्ता,प्रांतीय अध्यक्ष आर.एस.सक्सैना एवं पूर्व प्रांतीय संरक्षक डाॅ.कुमकुम कपूर  की अध्यक्षता में क्रमशः तीन समूहों में शाखा के प्रभावी संचालन एवं वित्तीय व्यवहार के सम्बन्ध में,परिषद  के सेवा, ,संस्कार एवं संपर्क के  बारे में एवं महिला सहभागिता से जुड़े विषयों के सम्बन्ध में सकारात्मक चर्चा की गई।
अंतिम सत्र में क्रमशः जिला  के सह समन्वयक सत्यवीर यादव , रामकिशन प्रजापत एवं भिवाड़ी शाखा महिला प्रमुख प्रियंका सिंह के द्वारा समूह चर्चाओं की रिपोर्टिंग  प्रस्तुत की गई । अंत में सुनीता यादव शाखा सचिव भिवाड़ी के द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया , साथ ही भिवाड़ी शाखा से एक और विकास रत्न की घोषणा की।  कार्यक्रम का सफल एवं प्रभावी संचालन श्रीमती अर्चना नकड़ा द्वारा किया गया। राष्ट्रगान एवं सहभोज के बाद एक सफल सुनियोजित जिला कार्यशाला संपन्न हुई।

  • अनिल गुप्ता 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है