दौसा पुलिस की नवाचारी पहल 'दौसा प्रीमियर लीग' क्रिकेट प्रतियोगिता शुरू

खेलों से पुलिस के साथ आमजन का जुड़ाव बढ़ेगा, कार्यप्रणाली को बेहतर करने में मिलेगी मदद : जिला प्रभारी मंत्री

Oct 2, 2024 - 17:55
 0
दौसा पुलिस की नवाचारी पहल 'दौसा प्रीमियर लीग' क्रिकेट प्रतियोगिता शुरू

महुवा 2 अक्टूबर / अवधेश अवस्थी

दौसा जिला मुख्यालय पर बुधवार को जिला प्रभारी मंत्री एवं उद्योग एवं वाणिज्य, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार, युवा मामले और खेल, कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता तथा सैनिक कल्याण मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड ने पुलिस में खेलों की भूमिका को रेखांकित करते हुए कहा कि खेलों के माध्यम से पुलिस के साथ आमजन का जुड़ाव बढ़ेगा और समानता, सद्भावना और आत्म नियंत्रण की भावना विकसित होगी, जो पुलिस कार्यप्रणाली को बेहतर करने में मदद करेगी। कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने बुधवार को यहां राजेश पायलट स्टेडियम में जिला पुलिस की नवाचारी पहल 'दौसा प्रीमियर लीग' क्रिकेट प्रतियोगिता के शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही।

मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा कि कानून व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए केवल पुलिस का ही होना पर्याप्त नहीं है। उसके लिए आमजन की भागीदारी और उनका सहयोग जरूरी है। यह क्रिकेट प्रतियोगिता पुलिस को लोगों से जोड़ने में मददगार साबित होगी। इस प्रतियोगिता में खेलने वाले युवा पुलिस के सक्रिय सहयोगी बनेंगे। 

मंत्री राठौड़ ने कहा कि खेल हमें अपनी भावनाओं पर काबू करना सिखाते हैं, जिससे व्यक्ति मानसिक रूप से मजबूत बनता है। साथ ही, सत्यता, समानता और सद्भावना विकसित करता है, जो हमारी कार्यप्रणाली को निष्पक्ष, पारदर्शी और ईमानदार बनाता है। उन्होंने खिलाड़ियों को प्रतियोगिता के नियमों का पालन करने, साथी एवं प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ियों के प्रति सद्भाव रखने तथा खेल भावना, ईमानदारी एवं निष्पक्षता के साथ खेल के उच्च मानकों का पालन करने की शपथ दिलाई।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे गृह, गोपालन, पशुपालन, डेयरी एवं मत्स्य विभाग राज्यमंत्री राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम ने दौसा पुलिस की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि इस खेल प्रतियोगिता के माध्यम से पुलिस का आमजन से जुड़ाव मजबूत होगा और पुलिसिंग में उनकी भागीदारी सुनिश्चित होगी। उन्होंने युवाओं को सशक्त करने के लिए राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा युवाओं को रोजगार देकर आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए कटिबद्ध है। इसी कड़ी में 'राइजिंग राजस्थान' के माध्यम से प्रदेश में निवेशकों को आमंत्रित कर रोजगार सृजन का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही, चार लाख सरकारी नौकरियां दी जाएगी। पेपर लीक के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करते हुए युवाओं के सपनों को नष्ट करने वाले डेढ़ सौ से अधिक पेपर लीक माफियाओं को पकड़कर जेल की सलाखों के पीछे पहुंचा दिया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री प्रदेश को अपराध मुक्त बनाने और नारी के सम्मान की रक्षा के लिए संकल्पबद्ध है। जयपुर रेंज पुलिस महानिरीक्षक अजय पाल लांबा ने कहा कि यह प्रतियोगिता पुलिस व्यवस्था में सुधार के लिए एक सार्थक कदम साबित होगा। इसके माध्यम से पुलिस का आमजन के संवाद और जुड़ाव बढ़ेगा। 

जिला पुलिस अधीक्षक रंजीता शर्मा ने प्रतियोगिता के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि पुलिस का आमजन से जुड़ाव और पुलिस कार्यप्रणाली में सकारात्मक माहौल तैयार करने के उद्देश्य के साथ शुरू हो रही इस प्रतियोगिता में कुल 32 टीमों में 512 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं, जिनमें एक महिला खिलाड़ियों की टीम है। हर टीम में अधिकतम तीन पुलिस खिलाड़ी खेल रहे हैं।  इस अवसर पर जिला कलक्टर देवेंद्र कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लोकेश सोनवाल, महुआ पुलिस उपाधीक्षक राजेंद्र मीणा, महुआ सीआई जितेंद्र सिंह सोलंकी भाजपा जिलाध्यक्ष प्रभुदयाल शर्मा सहित जनप्रतिनिधिगण, पुलिस अधिकारीगण, गणमान्य नागरिक, पत्रकारगण एवं युवा उपस्थित थे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................