शैक्षिक महासंघ की इकाई ने राजकीय महाविद्यालय बांदीकुई में मनाया कर्तव्य बोध दिवस

Jan 13, 2024 - 16:32
 0
शैक्षिक महासंघ की इकाई ने राजकीय महाविद्यालय बांदीकुई में मनाया कर्तव्य बोध दिवस


बांदीकुई/सुमित कुमार बैरवा

स्वर्गीय राजेश पायलट राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बांदीकुई में अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ, राजस्थान (उच्च शिक्षा) की स्थानीय इकाई के तत्त्वावधान में  'कर्तव्य बोध दिवस' कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ विद्यादायिनी मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन के साथ स्वामी विवेकानंद और नेताजी सुभाष चंद्र बोस के चित्रों पर माल्यार्पण कर किया गया। इन दोनों महापुरुषों के जीवन-दर्शन और आदर्शों से प्रेरित होकर प्रत्येक व्यक्ति को अपने कर्तव्यों का बोध कराना इस कार्यक्रम का प्रमुख ध्येय है।
कार्यक्रम की प्रस्तावना रखते हुए महासंघ के दौसा जिला उपाध्यक्ष डॉ. सी. पी. महेंद्रा ने महासंघ का परिचय और विवरण प्रस्तुत किया।
मुख्य वक्ता महासंघ के जयपुर विभाग संयोजक व शैक्षिक मंथन (मासिक पत्रिका) के संपादक प्रोफेसर डॉ. शिवशरण कौशिक ने 
कहा कि अखिल भारतीय स्तर पर राष्ट्रीय विचारों पर और प्राथमिक शिक्षा से उच्च शिक्षा तक यह संगठन कार्य करता है। हमें राष्ट्र निर्माण के लिए स्वस्थ और सक्षम युवाओं को तैयार करना है। भारत के युवाओं में ही भारत का भविष्य निहित है। स्वामी विवेकानन्द के जीवन दर्शन से युवाओं का चरित्र निर्माण करना शिक्षक का दायित्व है। उन्होंने शिक्षकों सहित विद्यार्थियों को भी अपने कर्तव्यों का पूर्ण निष्ठा से पालन करने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. मुन्ना लाल गुर्जर ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द के जीवन से हमें आध्यात्मिकता और सुभाष चंद्र बोस के जीवन चरित से हमें निडरता की सीख लेनी चाहिए।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए महासंघ के दौसा जिला सचिव डाॅ. सुरेश कुमार शर्मा ने कहा कि हमारी संस्कृति अधिकारों की अपेक्षा अपने कर्तव्यों पर बल देती है। अधिकारों की बात तो हम सब करते हैं परन्तु अपने कर्तव्यों भूल जाते हैं। हमें स्व-प्रेरणा से नैतिक और मौलिक कर्तव्यों का पालन करना चाहिए।
कार्यक्रम में सेवानिवृत्त प्राचार्य डॉ. सतीश चंद सिंघल सहित महाविद्यालय के संकाय सदस्य, कार्मिक एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे। अंत में कल्याण मंत्र का सामूहिक उच्चारण कर कार्यक्रम का समापन किया गया

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................