बूटोली में अवैध खनन का विरोध कर रोकने के लिए मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

अवैध खनन पर स्थानीय प्रशासन करें मनन: विरेन्द्र कोठारी

Jun 21, 2021 - 03:58
 0
बूटोली में अवैध खनन का विरोध कर रोकने के लिए  मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

लक्ष्मणगढ़ (अलवर,राजस्थान) लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र के बूटोली निवासियों ने गांव के मैन रास्ते पर एकत्रित होकर अवैध खनन का विरोध प्रदर्शन किया और स्थानीय प्रशासन के खिलाफ आवाज उठाई इस पर ग्रामीणों का साफ तौर से कहना है की वन विभाग के कर्मचारियों की मिलीभगत के कारण ही यहां पर अवैध खनन चल रहा है। कई बारइन्हें शिकायत दी गई पर इन्हें भ्रष्टाचार के आगे कुछ नहीं दिखता चाहे किसी की जान चली जाए पूर्व में अवैध खनन करते हुए एक मजदूर की मौत भी हो चुकी है वही अवैध खनन के एक्टरों के द्वारा भी कई मौतें हुई है जिसमें से हंसराज मूर्तिकार की एक बच्ची जो बुरी तरह चोटिल हुई थी गांव के ही दीवान नामक व्यक्ति की मौत एक गांव की महिला की मौत इस तरह ट्रैक्टरों के द्वारा कई तो मौतें हो चुकी हैं इतनी मौत हो जाने के पश्चात भी इन लापरवाह अवैध खनन करने वालों को कोई सबक नहीं आया। टैक्टर होते तो है निजी कृषि कार्य के लिए पर यहां यह करते हैं व्यापार पत्थरों का व्यापार चरम सीमा पर है अरावली की वादियों में लगातार छलनी किए जा रहे हैं के चलते वन संपदा जीव जंतुओं काफी भारी नुकसान हो रहा है और ग्रामीण में के साए में अपना जीवन व्यतीत करते हैं। मंथली के चक्कर में कोई भी विभाग इन पर कार्रवाई करने को राजी नहीं यह बेखौफ अपने ट्रैक्टर पर बिगर नंबर प्लेट लगाए कानों में मोबाइल की लीड लगा लेते हैं साइड में बड़े बड़े स्पीकर लगाकर तेज आवाज में निकलते हैं घटना घटित होती रहती है। 
इस बात को लेकर गांव के युवाओं ने गांव की चौपाल पर स्थानीय प्रशासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए, मुख्यमंत्री राजस्थान सरकार को अवैध खनन रोकने के लिए पत्र लिखा है। पत्र में बताया कि प्रतिदिन यहां से 50 - 60 ट्रैक्टर टोलियां पत्थर भरकर गांव के आम रास्ते से होकर तेज गति से निकलती हैं ।जिससे आमजन को खतरा बना हुआ है। इसकी सूचना पूर्व में कई बार वन विभाग को दे दी गई थी। लेकिन  वन विभाग कोई कार्यवाही नहीं कर रहा है। अवैध खनन की शिकायत उपखंड प्रशासन व जिलाधीश अलवर से भी कर चुके हैं। लेकिन अवैध खनन अभी भी जारी है। पत्र में बताया कि गांव वालों ने ट्रैक्टर ट्रॉली रोकने की कोशिश की तोअवैध खनन करने वाले ट्रैक्टर चालक झगड़ा करने पर उतारू हो जाते हैं। उन्होंने मांग की है कि इस अवैध खनन पर रोक लगाकर ग्रामीणों को राहत दिलाएंगे। वही इस विरोध प्रदर्शन के दौरान ग्राम के संजय, राहुल, राजेश ,महेश चंद्र, जितेंद्र शर्मा, भगवान सहाय ,सतीश, देवेंद्र, रवि, अजीत, अरविंद ,पिंटू शर्मा ,देवकी, विनोद, दौलत राम पटेल, लक्ष्मण, बृज बिहारी, गांव के अनेक युवा विरोध प्रदर्शन पर चौपाल पर एकत्र हुए और मुख्यमंत्री को ज्ञापन दिया।

 

 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................