ब्रज के पर्वतों पर रहो रहे विनाशकारी खनन के खिलाफ साधू-संतों व ग्रामीणो का धरना लगातार 13 वे दिन भी जारी

गुरुवार से प्रारम्भ हुई आदिबद्री पर्वत की तीन दिवसीय परिक्रमा यात्रा

Jan 29, 2021 - 01:48
 0
ब्रज के पर्वतों पर रहो रहे विनाशकारी खनन के खिलाफ साधू-संतों व ग्रामीणो का धरना लगातार 13 वे दिन भी जारी

ड़ीग (भरतपुर,राजस्थान/ पदम जैन) आदिबद्री क्षेत्र में बड़े पैमाने पर चल रहे विनाशकारी खनन के विरोध में ग्राम पसोपा में अनिश्चतकालीन धरने के १२वे दिन गुरुवार को ब्रज के धार्मिक पर्वत आदिबद्री की  तीन दिवसीय परिक्रमा  का श्रीगणेश किया गया ।जिसमे हजारों ग्रामीणों व साधू संत भाग ले रहे है।  मान मंदिर बरसाना के कार्यकारी अध्यक्ष राधा कांत शास्त्री ने बताया है कि आदिबद्री पर्वत की परिक्रमा का इतिहास कई हजारों वर्ष पुराना है | अगर हमारे धार्मिक ग्रंथों व पुराणों की माने तो परिक्रमा की यह परम्परा ध्रुव महाराज जी के समय से चली आ रही जिसको कलियुग में लगभग 600 वर्ष पूर्व चैतन्य महाप्रभु, नारायण भट्ट स्वामी , सूरदास , चाचा वृन्दावनदास , हित हरिवंश  आदि कई महापुरुषों ने भी आगे बढाया है व अपने परिकर के साथ इस दिव्य पर्वत की परिक्रमा की है।  ब्रज में स्थित आदिबद्री का महत्व ब्रजवासियों व कृष्णभक्तों के लिए उत्तराखंड में हिमालय श्रंखला में स्थित बदरीनाथ धाम से भी अधिक है । 
गुरुवार से प्रारम्भ हुई परिक्रमा में हजारों की संख्या में हिन्दू-मुस्लिम समुदाय के ग्रामीणों व साधू संतों ने भाग लिया  परिक्रमा के दौरान जगह जगह यात्रियों का भव्य स्वागत किया गया व आदिबद्री पर्वत को खनन से मुक्त कराने के लिए सभायें आयोजित की गयी । अखंड हरिनाम की धुन के बीच शुरू हुई इस यात्रा में हमारी भारतीय संस्कृति के कई अनुपम रंग देखनों को मिले व हिन्दू –मुस्लिम एकता की अनूठी तस्वीर खीची गयी । 12 किलोमीटर की यात्रा कर परिक्रमा गुरुवार को अपने पड़ाव जटेरी पहुंची जहाँ  सभा का आयोजन कर ब्रज के पर्वतों को खनन की विभीषिका से बचाने के लिए आदोलन को उग्र करने का निर्णय लिया गया ।  शाष्त्री व पूर्व विधायक गोपी गुर्जर ने कहा कि प्रशासन व राज्य सरकार की अनदेखी व हठधर्मिता से त्रस्त हो कर साधू संतो, नगर तहसील में पड़ रहे गावों के हिन्दू –मुस्लिम ब्रजवासियों को ब्रज के धार्मिक पर्वत, आदिबद्री व कंकाचल, पर हो रहे खनन के खिलाफ अनिश्चितकालीन धरना   व आन्दोलन प्रारम्भ करने के लिए विवश होना पड़ा है ।
परिक्रमा में हिन्दू –मुस्लिम ग्रामीण एक साथ अपने पर्वतों को बचाने के लिए साथ में सर्घष करते नजर आए साथ ही सैकड़ों साधू संत परिक्रमा यात्रा में  कीर्तन धुनी में लगे हुए दिखाई दिए । परिक्रमा यात्रा का शुक्रवार को जटेरी से डाबक के प्रस्थान करेगी । यात्रा में  मुख्य रूप से आदिबद्री मंदिर के महंतश्री शिवराम दास  महाराज, फौजी जलाल खान, सरपंच ककराला, विजयसिंह सरपंच  पसोपा, सुलतान सिंह, सरपंच अलीपुर, चाँव खान, उमर खिचन, फजरू मियां, सौदान खान, आला, मजीत खान, कुलदीप बंसल, रमजान, इसरद, हरिबोल दास, भूरा बाबा,  विजय दास, बी एस पुजारी, सुशील कृष्णदास बाबा, नितिन कृष्णदास, नारायण चैतन्य बाबा, ब्रजराज दास बाबा, निवृति दास, गौर दास बाबा, गोपाल दास बाबा, दीनदयाल, लक्ष्मण चैतन्य बाबा, श्याम लाल आदि लोग शामिल थे ।

 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................