आडवाणी-जोशी के भगीरथ प्रयास की कहानी, रामलला हम आएंगे कहने वाले क्या प्राण प्रतिष्ठा में जाएंगे?

Dec 21, 2023 - 18:38
Dec 22, 2023 - 01:12
 0
आडवाणी-जोशी के भगीरथ प्रयास की कहानी, रामलला हम आएंगे कहने वाले क्या प्राण प्रतिष्ठा में जाएंगे?
कहते हैं भगीरथ ने अपने तप से स्वर्ग से मां गंगा को धरती पर उतार दिया था। तभी से ही असंभव से दिखने वाले काम को कर दिखाने वाले जज्बे को भगीरथ प्रयास कहा जाता है। अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण भी कहीं न कहीं आडवाणी के भगीरथ प्रयास का ही नतीजा है। मंदिर भले ही सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बना लेकिन उसके लिए आडवाणी ने जो संघर्ष किया, जिस तरह आंदोलन चलाया, उसे कभी नहीं भूला जा सकता। 
राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के यह कहने के एक दिन बाद कि लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से उनके बुढ़ापे और स्वास्थ्य के कारण 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन में शामिल नहीं होने का अनुरोध किया गया है। विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) ने मंगलवार को दोनों नेताओं को आमंत्रित किया जिन्होंने उस आंदोलन में मौलिक योगदान दिया जिसने राष्ट्रीय राजनीति की दिशा बदल दी। विहिप की राम मंदिर की मांग का समर्थन करने की दिशा में भाजपा का रुझान तब शुरू हुआ जब 1984 में पार्टी की पराजय के दो साल बाद जब पार्टी केवल दो लोकसभा सीटों पर सिमट गई थी। 1986 में अटल बिहारी वाजपेयी की जगह आडवाणी को पार्टी अध्यक्ष बनाया गया। पार्टी की कमान संभालने के बाद आडवाणी ने मुरली मनोहर जोशी को राष्ट्रीय महासचिव बनाया. जोशी एक आरएसएस कार्यकर्ता और भौतिकी के व्याख्याता थे, जिनके इलाहाबाद विश्वविद्यालय में पीएचडी गाइड पूर्व आरएसएस प्रमुख राजेंद्र सिंह या रज्जू भैया थे।
आडवाणी के नेतृत्व में भाजपा ने जून 1989 में अपने पालमपुर सत्र में विहिप की राम मंदिर की मांग का औपचारिक रूप से समर्थन किया। एक ऐसा कदम जिससे असंतुष्ट होकर जसवंत सिंह को रेलवे स्टेशन तक पैदल चलना पड़ा। आरएसएस से जुड़े साप्ताहिक ऑर्गनाइज़र के पूर्व संपादक शेषाद्रि चारी ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि पालमपुर प्रस्ताव भाजपा के जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ था और इसने गांधीवादी समाजवाद से हिंदुत्व की ओर बदलाव को चिह्नित किया। लगभग इसी समय, जोशी, जो आरएसएस के करीबी थे, पार्टी के दूसरे सबसे महत्वपूर्ण नेता के रूप में उभरे क्योंकि अयोध्या आंदोलन का समर्थन नहीं करने के कारण वाजपेयी को ग्रहण लगा दिया गया था।
वीपी सिंह का मंडल आयोग वाला दांव
प्रधानमंत्री वीपी सिंह ने 7 अगस्त, 1990 को घोषणा की कि वह अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को आरक्षण प्रदान करने के लिए मंडल आयोग की सिफारिशों को लागू करेंगे, जो दिल्ली में किसानों की रैली के लिए देवीलाल के आह्वान पर एक त्वरित प्रतिक्रिया थी। देवीलाल उपप्रधानमंत्री थे लेकिन सिंह ने 1 अगस्त को उन्हें बर्खास्त कर दिया। सिंह के फैसले से उस हिंदू एकता को खतरा पैदा हो गया जो राम जन्मभूमि आंदोलन धीरे-धीरे तैयार कर रहा था। मंडल की घोषणा के कुछ सप्ताह बाद, आरएसएस ने कुछ महीनों में अयोध्या में मंदिर के उद्घाटन के लिए वीएचपी के कार्यक्रम के लिए समर्थन जुटाने के लिए 26 अगस्त 1990 को एक बैठक बुलाई। बैठक में उपस्थित आडवाणी ने आंदोलन की क्षमता को महसूस किया। कुछ ही हफ्तों में, उन्होंने अयोध्या में भव्य राम मंदिर के लिए समर्थन जुटाने के लिए सोमनाथ से अयोध्या तक रथ यात्रा की घोषणा की। यात्रा 25 सितंबर, 1990 को शुरू हुई जब आडवाणी ने प्रतीकात्मक रूप से सोमनाथ मंदिर में प्रार्थना की, जिसे आजादी के तुरंत बाद केंद्र द्वारा फिर से बनाया गया था और मध्ययुगीन आक्रमणकारियों द्वारा अतीत के विनाश की स्मृति को साझा किया गया, जिससे मांग तेज हो गई। नरेंद्र मोदी ने यात्रा के गुजरात चरण के आयोजन में मदद की।
आडवाणी की गिरफ्तारी, कारसेवकों पर चली गोली
यात्रा को बड़े पैमाने पर सार्वजनिक प्रतिक्रिया मिली। इससे कुछ स्थानों पर दंगे भड़क उठे और आडवाणी राष्ट्रीय राजनीति के केंद्र में आ गए। भाजपा ने निर्णय लिया कि यदि आडवाणी को गिरफ्तार किया गया, तो वह वीपी सिंह सरकार से अपना समर्थन वापस ले लेगी। गिरफ्तारी बिहार के समस्तीपुर में हुई, तत्कालीन सीएम लालू प्रसाद की सरकार ने 22 अक्टूबर, 1990 की रात को आडवाणी को गिरफ्तार कर लिया और उन्हें दुमका के एक गेस्ट हाउस में ले जाया गया, जो अब झारखंड में है। भाजपा ने वीपी सिंह सरकार से समर्थन वापस ले लिया, जो गिर गई। इस बीच, 30 अक्टूबर को, अयोध्या में कार सेवा की प्रस्तावित तिथि पर, मस्जिद पर हमला करने से रोकने के लिए कार सेवकों (हिंदुत्व स्वयंसेवकों) पर पुलिस गोलीबारी हुई। उस वक्त मुलायम सिंह यादव उत्तर प्रदेश के सीएम थे।
जोशी का भाजपा अध्यक्ष पद पर आरोहण
भाजपा अध्यक्ष के रूप में आडवाणी का लगातार दूसरा कार्यकाल समाप्त होने के साथ, फरवरी 1991 में जोशी को पार्टी प्रमुख के रूप में उनके स्थान पर चुना गया। इसके तुरंत बाद हुए लोकसभा चुनावों में भाजपा की संख्या 85 से बढ़कर 120 हो गई और उसका वोट शेयर 11 से बढ़ गया। तीन चरणों के चुनाव के पहले चरण के ठीक बाद कांग्रेस नेता की हत्या कर दी गई। पी वी नरसिम्हा राव बाद में प्रधानमंत्री बने और अल्पमत सरकार चलायी। भाजपा प्रमुख के रूप में, जोशी ने जून 1991 में कल्याण सिंह को यूपी का सीएम बनाया। इसके तुरंत बाद, नए सीएम और जोशी ने मंदिर यहीं बनाएंगे के नारों के बीच अयोध्या का दौरा किया और तत्कालीन विवादित स्थल पर मंदिर निर्माण की शपथ ली। राज्य सरकार ने बाबरी मस्जिद के आसपास की 2.77 एकड़ जमीन का भी अधिग्रहण किया और इसे वीएचपी को सौंप दिया।
ध्वंस की कहानी
तारीख थी 6 दिसंबर 1992- अयोध्या में बाबरी का विवादित ढांचा कुछ ही घंटों में ढहाकर वहां एक नया, अस्थायी मंदिर बना दिया गया। एक तरफ ध्वंस के उन्माद में कारसेवक और दूसरी ओर हैरान, सन्न-अवाक् विश्व हिन्दू परिषद व बीजेपी नेता। बूझ नहीं पड़ा कि यह सब अचानक कैसे हुआ? विश्व हिन्दू परिषद का ऐलान था प्रतीकात्मक कारसेवा का। लेकिन वहां माहौल चीख-चीखकर कह रहा था कि कारसेवक तो ढांचे पर विजय पाने और गुलामी के प्रतीक को मिटाने के लिए ही वहां आए थे। दो सौ से दो हजार किलोमीटर दूर से कारसेवकों को इस नारे के साथ लाया गया था कि एक धक्का औऱ दो गुंबद को तोड़ दो। रामकथा कुंज के मंच से आडवाणी कारसेवकों से लौटने की अपील कर रहे थे। वे कारसेवकों को डांट भी रहे थे। उनकी अपील बेअसर देख माइक अशोक सिंघल ने संभाला। उन्होंने घोषणा की कि विवादित भवन मस्जिद नहीं मंदिर है। कारसेवक उसे नुकसान न पहुंचाएं। रामलला की उन्हें सौगंध है नीचे उतर आएं। इसका भी कोई असर नहीं हुआ तो अशोक सिंघल और महंत नृत्यगोपाल दास मंच से नीचे उतर ढांचे की ओर बढ़े लेकिन कारसेवकों ने किसी की भी नहीं सुनी।। कल्याण सिंह ने बिना गोली चलाए परिसर को खाली कराने को कहा। हालांकि वे इस बात से नाराज थे कि अगर विहिप की ऐसी कोई योजना थी तो उन्हें भी बताना चाहिए था। एक बार जब मस्जिद के विध्वंस की सूचना मिली, तो पूरे भारत में दंगे भड़क उठे, कल्याण सिंह ने यूपी के सीएम पद से इस्तीफा दे दिया। कुछ ही घंटों में राज्य में राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया और राज्य विधानसभा भंग कर दी गई। विध्वंस के बाद आडवाणी ने भी लोकसभा में विपक्ष के नेता के पद से इस्तीफा दे दिया। आरएसएस और वीएचपी पर प्रतिबंध लगा दिया गया और बाद में तीन राज्यों - मध्य प्रदेश, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में भाजपा सरकारों को बर्खास्त कर दिया गया।  शेषाद्रि चारी ने बाद में एक साक्षात्कार में आडवाणी द्वारा कही गई बातों को याद करते हुए कहा कि मैं चाहता था कि जर्जर संरचना हट जाए लेकिन इस तरीके से नहीं। भाजपा में आडवाणी युग अल्पकालिक साबित हुआ और पार्टी को गठबंधन-निर्माण के अशांत समुद्र में जहाज को चलाने के लिए एक बार फिर अपने उदार चेहरे वाजपेई पर भरोसा करना पड़ा। आडवाणी ने पार्टी को बढ़त दिलाई लेकिन भाजपा का भविष्य गठबंधन को एकजुट करने की वाजपेयी की कुशलता पर निर्भर करेगा जैसा कि उन्होंने 1998 से 2004 तक नेतृत्व किया था।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow