कस्बे में शनि जन्म उत्सव एवं स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया

Jun 6, 2024 - 18:57
 0
कस्बे में शनि जन्म उत्सव एवं स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया

लक्ष्मणगढ़ (अलवर ) कमलेश जैन 

लक्ष्मणगढ़ कस्बे में जालूकी रोड बिजली घर के पास स्थित हर वर्ष की भांति शनि महाराज के मंदिर परिसर में आज शनि जन्म उत्सव और स्थापना दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस कार्यक्रम मे 5 जून को श्री रामचरितमानस का पाठ प्रारंभ कर पंचामृत और तेल से श्री शनि महाराज का अभिषेक किया गया। तथा आज शनि जन्म उत्सव के दिन हवन किया गया। जिसमें करीब एक दर्जन जोड़ों ने हवन किया।  हवन लाभार्थी मदन लाल गुप्ता ईश्वर नकडा  प्रहलाद साहू सतीश साहू अशोक आर्य पूर्ण सैनी हेमंत शर्मा कृपा शंकर शर्मा कैलाश शर्मा देवेंद्र शर्मा रामावतार शर्मा विदित शर्मा सभी ने मंदिर परिसर में शनि महाराज के जन्म उत्सव पर हवन किया । प्रसादी वितरण का कार्यक्रम खंडेलवाल विद्यालय में किया गया जिसमें हजारों भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया । सभी ने मंदिर परिसर की व्यवस्थाओं प्रसादी की भूरि भूरि प्रशंसा की। 
इधर अखंड सौभाग्य का प्रतीक सुहागिन महिलाओं द्वारा व्रत कस्बे मेंआज रखा गया। यह उपवास हर साल ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को रखा जाता है। सुहागिन महिलाओ द्वारा वट वृक्ष की पूजा की गई।वट वृक्ष की पूजा करने के साथ-साथ पति की लंबी आयु के लिए उपवास किया। मान्यता है कि सावित्री ने अपने पति सत्यवान के जीवन के लिए यमराज की पूजा बरगद पेड़ के नीचे की थी। इसलिए इस व्रत में वट वृक्ष की पूजा का महत्व है।
ज्येष्ठ माह भीषण गर्मी के लिए जाना जाता है। इस समय आसमान से आग बरसने के समान गर्मी पड़ रही है। ऐसे में महिलाओ ने निर्जला उपवास किया ।जो बेहद कठिन होता है। ऐसा बताया जाता है कि वट सावित्री व्रत रखने से वैवाहिक जीवन में चल रही समस्याओं में भी कमी आती हैं। साथ ही पति की तरक्की के भी योग बनते हैं। इस दौरान व्रती महिलाओं ने सुखी-जीवन की कामना करते हुए बरगद के पेड़ की परिक्रमा की और उसके चारों ओर कलावा बांध पति की दीर्घायु की कामना की गई।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................