दहगांव में दलित बस्ती में आम रास्ते में कीचड़ व जल भराव से लोग परेशान :शिकायत के बाबजूद समस्या का नहीं हुआ निस्तारण

Jun 23, 2024 - 19:28
 0
दहगांव में दलित बस्ती में आम रास्ते में कीचड़ व जल भराव से लोग परेशान :शिकायत के बाबजूद समस्या का नहीं हुआ निस्तारण

वैर (कोश्लेंद्र दतात्रेय) 

वैर -  विधानसभा के गांव दहगांव में एक दलित बस्ती में नाला अवरुद्ध होने से आम रास्ते में जमा कीचड़ व गंदे पानी से लोगों का रास्ते से निकलना मुश्किल हो रहा है। लेकिन प्रशासन चुप्पी साधे हुए है ।कई बार शिकायत के बाबजूद भी समस्या जस की तस बनी हुई है। ये हाल तो तब है जबकि अभी बरसात का दौर शुरू नही हुआ है। नहीं तो बरसात के मौसम में तो ग्रामीणों को कीचड़ युक्त रास्ते से निकलना तो दूर रहना मुश्किल हो जायेगा। हालांकि स्वच्छ भारत मिशन के तहत सरकार शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में अलग से बजट देकर स्वछता पर काम कर रही है ।लेकिन प्रशासन के द्वारा इस ओर विशेष रूप से ध्यान नहीं नहीं दिया जाता है ।जिसका खामयाजा आम लोगों को भुगतना पड़ता है। 

ग्रामीणों ने बताया कि दहगांव में दलित बस्ती में आम रास्ते में करीब चार साल से कीचड़ व गंदा पानी जमा हुआ है ।जिससे आने जाने में राहगीरों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। आए दिन कीचड़ में दो पहिया वाहन चालक चोटिल हो रहे हैं। विद्यालय आने जाने वाले विद्यार्थियों को इस गंदे पानी से निकलने को मजबूर हो रहे है। गंदे पानी से तमाम तरह के मच्छर एवं कीड़ों से मौसमी बीमारियां पनपने की संभावना रहती है। बच्चे स्कूल नहीं जा पाते है ।महिलाए एवं बृद्ध  सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से वँचित रह जाते है, लोग शादी विवाह एवं अन्य सामाजिक, धार्मिक कार्यक्रम भी नहीं कर पाते है।जहाँ कीचड़ जमा हुआ है उसके पास ग्राम पंचायत द्वारा निर्मित सामुदायिक भवन भी बना हुआ है ।जिसकी हालत दयनीय है उसी जगह रास्ते के दोनों तरफ बिजली विभाग के विद्युत् पोल लगे हुए है दोनों पोलो पर ट्रांसफार्मर रखे हुए है ।जिनके अर्थिंग तार खुले में लगे हुए है ।जिनसे गंभीर हादसा होने की संभावना बनी रहती है। ग्रामीणों ने कई बार सरपंच से लेकर ग्राम विकास अधिकारी, विकास अधिकारी, उपखण्ड अधिकारी तक शिकायत की लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है। समस्या जस की तस बनी हुई है ।ग्रामीणों ने बताया कि जल्द से जल्द हमारी इस समस्या का समाधान नहीं हुआ तो उपखण्ड कार्यालय पर जाकर धरना प्रदर्शन करेंगे।
इनका कहना है
पंचायती राज में विकास के लिए अभी बजट नही है। मामला अभी मेरे संज्ञान में आया है। यदि जल भराव की समस्या है तो मौके पर जांच कर समस्या का जल्द निस्तारण किया जाएगा। 
मुकेश कोली  
प्रधान,पंचायत समिति बयाना

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................