राज्य सरकार के निर्देशानुसार बजट घोषणाओं का समयबद्ध क्रियान्वयन हो सुनिश्चित प्रभारी सचिव नकाते शिवप्रसाद मदान ने ली विभागीय अधिकारियों की बैठक

रूंध स्थित एनिकट का किया निरीक्षण

Jul 14, 2024 - 16:39
 0
राज्य सरकार के निर्देशानुसार बजट घोषणाओं का समयबद्ध क्रियान्वयन हो सुनिश्चित  प्रभारी सचिव नकाते शिवप्रसाद मदान ने ली विभागीय अधिकारियों की बैठक

खैरथल (हीरालाल भूरानी) प्रबंध निदेशक रीको तथा जिले के प्रभारी सचिव नकाते शिवप्रसाद मदान ने शनिवार को जिले से संबंधित बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। प्रभारी सचिव ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप सभी घोषणाओं का क्रियान्वयन समयबद्ध रूप से किया जाना सुनिश्चित करें। बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन के लिए भूमि आवंटन संबंधी कार्यों के प्रस्ताव अविलंब तैयार कर लिए जाएं और इसके लिए जिला कलेक्टर एवं उच्च स्तर से समन्वय रखा जाए। घोषणाओं के समयबद्ध क्रियान्वयन में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं हो। प्रभारी सचिव ने जिले से संबंधित सभी बजट घोषणाओं की एक-एक कर समीक्षा की और अब तक की प्रगति जानी। उन्होंने कहा कि उच्च स्तर पर इनकी नियमित समीक्षा होगी। 

प्रभारी सचिव ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति और पाइपलाइन संबंधी कार्य, सोलर प्लांट, नए जीएसएस बनाने, सड़क निर्माण, शहरी क्षेत्र में गंदे पानी की समस्या के स्थाई समाधान के लिए एसटीपी और एसटीपी, शहरी ट्रांसपोर्ट सेवाओं के विस्तार, विशेष योग के जन्म के लिए की गई स्कूटी घोषणा, हेलीपैड, प्रत्येक विधानसभा में 20-20 हेड पंप एवं 10-10 ट्यूबवेल सहित प्रत्येक बजट घोषणा के मध्यनजर संबंधित विभाग द्वारा अब तक की गई कार्यवाही के बारे में जाना और कहा कि जिला स्तर पर भी इनकी नियमित समीक्षा की जाए। प्रत्येक विभाग को टाइम बाउंड लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए।

पेयजल वितरण और गुणवत्ता सहित विभिन्न बिंदुओं की हुई समीक्षा

इस दौरान प्रभारी सचिव ने जिले में पेयजल सप्लाई की स्थिति और पेयजल गुणवत्ता, ट्रांसफॉमर्स और विद्युत सप्लाई की स्थिति के बारे में भी जाना। उन्होंने पिछली मीटिंग में दिए निर्देशों के अनुसार इस माह सरकारी अस्पताल में हुए प्रसव की जानकारी लेते हुए सरकारी अस्पतालों में प्रसव बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागों में ई-फाइल क्रियान्वयन की समीक्षा, पशु स्वास्थ्य केंद्रों के बारे में जानकारी ली। प्रभारी सचिव ने मुख्यमंत्री पौधारोपण महाभियान के लक्ष्य और इनकी तुलना में अब तक पौधारोपण और भावी कार्ययोजना के बारे में जाना। उन्होंने जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा भी की। 

क्रियान्वयन के लिए रोडमैप तैयार

जिला कलेक्टर डाॅ. आर्तिका शुक्ला ने कहा कि जिले से संबंधित बजट घोषणाओं के समयबद्ध क्रियान्वयन के लिए रोड मैप तैयार किया गया है। प्रत्येक विभागीय अधिकारी को गंभीरतापूर्वक कार्य करने के लिए निर्देशित किया गया है। जिला और संबंधित विभाग स्तर पर इसकी नियमित समीक्षा की जाएगी।  जिला कलेक्टर ने बताया कि इस वर्ष जिले में 10 लाख पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए स्थान चिन्हित करते हुए क्रमबद्ध पौधारोपण किया जा रहा है। आने वाले समय में इस क्रम को और अधिक गति दी जाएगी। 

प्रभारी सचिव नकाते ने रूंध स्थित एनिकट का किया निरीक्षण। उन्होंने एनिकट की कैपेसिटी की जानकारी लेते बडली स्थित चारागाह भूमि पर एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत जामुन का पौधा लगाया। इस दौरान उपखंड अधिकारी मुंडावर सुरेंद्र प्रसाद एवं सरपंच बडली ने एक-एक पधारोपण किया। कार्यक्रम में लगभग 150 पेड़ लगाए गए। उन्होंने पूरे चारागाह भूमि पर सघन वृक्षारोपण करते हुए हर पेड़ का जियोटेग कर पूरे पहाड़ी क्षेत्र में ड्रोन के माध्यम से बीजारोपण करवाने की निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने चारागाह भूमि के समीप स्थित अमृत सरोवर का निरीक्षण भी किया। जिला प्रभारी नकाते ने जिला सचिवालय परिसर में भी जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक के साथ वृक्षारोपण किया। बैठक में पुलिस अधीक्षक मनीष चौधरी, उपखंड अधिकारी किशनगढ़ बास मूलचंद लूनिया, अधीक्षण अभियंता पीएचईडी धर्मेंद्र यादव, सीएमएचओ अरविंद गेट, अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी बाबूलाल माली, अधीक्षण अभियंता विद्युत विभाग मनोज गंगावत, वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक ज्ञानेंद्र शर्मा, जीएमडीआईसी सुरजीत सिंह खोरिया, क्षेत्रीय अधिकारी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड अमित शर्मा सहित सभी विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................