जिला आंतरिक सुरक्षा समिति की बैठक हुई सम्पन्न

Dec 9, 2022 - 19:57
 0
जिला आंतरिक सुरक्षा समिति की बैठक हुई सम्पन्न

भरतपुर (राजस्थान/ कौशलेन्द्र दत्तात्रेय) भरतपुर जिला आंतरिक सुरक्षा समिति की बैठक जिला कलक्टर आलोक रंजन की अध्यक्षता में गुरूवार को कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। जिला कलक्टर आलोक रंजन ने जिले की कानून व्यवस्था एवं आकस्मिक आपदाओं की तैयारियों पर चर्चा कर समीक्षा की। उन्होंने खनि अभियंता को निर्देश दिये कि खनन कार्य में उपयोग किये जा रहे विस्फोटकों पर विशेष निगरानी रखें तथा समय-समय पर जॉच करें कि इन विस्फोटकों का कहीं दुरूपयोग न हो। उन्होंने पुलिस विभाग को निर्देश दिये कि खनन क्षेत्र में उपयोग किये जा रहे विस्फोटक पदार्थों का क्रय-विक्रय निर्धारित नियमानुसार हो रहा है कि नहीं इसके लिए विस्फोटक पदार्थ विक्रेताओं पर निगरानी रखकर विक्रय किये जा रहे विस्फोटक पदार्थों के दस्तावेजों की जॉच भी करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि जिले में कानून व्यवस्था बनाये रखने एवं अवैध हथियारों का उपयोग रोकने के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में अवैध हथियारों के विक्रय एवं उपयोग पर निगरानी रखें साथ ही अवैध हथियारों के निर्माण के संबंध में सूचना मिलते ही तत्काल कार्यवाही करें। उन्होंने गौतस्करी की रोकथाम के लिए संबंधित विभागों को गौतस्करी अधिनियम के तहत कार्यवाही करने निर्देश दिये। उन्होंने धौरमुई ऑयल क्षेत्र में ऑयल एवं गैस पाईपलाईनों की सुरक्षा की जानकारी ली इस पर इंडियन ऑयल डिपो के प्रभारी ने बताया कि गैस एवं ऑयल पाईपलाईनों की सुरक्षा के लिए गार्ड एवं संबंधित अधिकारी नियमित भ्रमण करते हैं। उन्होंने भरतपुर मुख्यालय पर बम डिस्पोजल दस्ता गठित करने एवं प्रभावी मॉकड्रिल करने के बारे में जानकारी दी उन्होंने ऑयल डिपो क्षेत्र को नो ड्रोन क्षेत्र घोषित करने का आग्रह किया जिस पर जिला कलक्टर ने सम्बन्धित विभाग के अधिकारी को शीघ्र मॉकड्रिल कराये जाने के निर्देश दिये जिससे संबंधित विभाग अपनी जिम्मेदारी एवं प्रभावी समन्वय से आपदा प्रबंधन की तैयारी रखें तथा उन्होंने अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर को निर्देश दिये कि ऑयल डिपो क्षेत्र को नो ड्रोन जोन क्षेत्र घोषित करने की कार्यवाही करें। उन्होंने मेवात क्षेत्र में हो रहे साइबर क्राइम को रोकने के लिए प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये साथ ही व्यापक प्रचार-प्रसार कर जन जागरूकता लाने के प्रयास करें जिससे बेरोजगार युवा इस विकृति से प्रभावित न हो इसे चुनौती के रूप में लें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा साइबर क्राइम पर प्रभावी नियंत्रण के लिए जिले में साइबर थाना खोलने की घोषणा की गई है उन्होंने जिले में बोरवेल में बच्चों के गिरने की दुर्घटनाओं पर प्रभावी नियंत्रण एवं समय पर कार्यवाही करने के लिए संबंधित विभागों को आवश्यक तैयारी पूरी रखने के निर्देश दिये साथ ही इसके संबंध में जागरूकता अभियान ग्रामीण क्षेत्रों में चलाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने सडक दुर्घटनाओं एवं मृतकों की संख्या को नियंत्रित करने के लिए गाडियों पर रिफ्लेकटर टेप लगाये जाने के निर्देश दिये तथा हाईवे पर रोशनी के व्यापक प्रबंध करने हेतु रोड लाईट की व्यवस्था के निर्देश नगर विकास न्यास के सचिव को दिये। उन्होंने पुलिस विभाग एवं अन्य विभागों के कार्मिकों को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण देने के लिए आरबीएम के चिकित्सा अधीक्षक एवं आपदा प्रबंधन के इंसिडेन्ट कमाण्डर उपखण्ड अधिकारी भरतपुर को निर्देश दिये। 
बैठक में अतिरिक्त भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी गौरव सालुखे, जिला कलक्टर शहर सुभाष चन्द्र गोयल, उपखण्ड अधिकारी भरतपुर देवेन्द्र सिंह परमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार, एसीएफ नारायण सिंह नरूका, लखन सिंह, कम्पनी कमाण्डर 39एफएडी मेजर अनिरूद्ध, चीफ मैनेजर ओआईसीएल केके मीना एवं डिपो इंचार्ज एचपीसीएल जसनीत सिंह सोढी सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है