उद्यान विभाग किसानों को बांटेगा निशुल्क सब्जी बीज किट

Jun 24, 2023 - 22:10
 0
उद्यान विभाग किसानों को बांटेगा निशुल्क सब्जी बीज किट

भरतपुर,राजस्थान( कौशलेंद्र दत्तात्रेय)
भरतपुर,24 जून। माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा 2023--24 की बजट घोषणा के अनुरूप मिशन-6, पार्ट-1, की पालना में राजस्थान उद्यानिकी विकास मिशन के तहत राज्य सरकार उद्यान विभाग के माध्यम से  20 लाख किसानों को सब्जियों के बीज किट निरूशुल्क उपलब्ध कराएगी।
संयुक्त निदेशक उद्यान योगेश कुमार शर्मा ने बताया है कि मिशन के तहत 15 लाख कोम्बो बीज किट तथा 5 लाख सिंगल बीज किट उपलब्ध कराये जायेंगे। उन्होंने किसानों को बताया कि कोम्बो बीज किट के लिए 100 वर्गमीटर तथा एकल बीज किट के लिए 500 वर्गमीटर क्षेत्रफल होना चाहिए। एकल बीज किट में एक फसल विशेष का तथा कोम्बो बीज किट में जिले की जलवायु तथा आवश्यकता के आधार पर कई सब्जियों का बीज उपलब्ध कराया जाएगा। सब्जियों के बीज की अच्छी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय बीज निगम (एनएससी) को बीज उपलब्ध कराने के आदेश जारी कर दिये गए हैं।
उन्होंने बताया कि योजनांतर्गत खरीफ सीजन में 7 लाख सब्जी बीज किट, रबी सीजन में 11 लाख सब्जी बीज किट तथा जायद के सीजन में 2 लाख सब्जी बीज किट किसानों को निशुल्क वितरित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अलवर जिले में 97400, भरतपुर जिले में 60700, धौलपुर जिले में 39100, करौली जिले में 43300, तथा, सवाईमाधोपुर जिले में 46200 निशुल्क सब्जी बीज किट वितरित किए जाएंगे इस प्रकार कृषि संभाग भरतपुर में कुल 2,86,700 सब्जी बीज किट वितरित किए जाएंगे।
  उन्होंने बताया कि खरीफ सीजन में टमाटर, बैंगन, भिंडी, मिर्च, लौकी और ग्वार, रबी सीजन में टमाटर, मिर्च, बैंगन, मटर , पत्तागोभी, फूलगोभी,  गाजर, मूली, पालक तथा जायद सीजन में टिंडा, भिंडी, लौकी, कद्दू, खीरा, तरबूज खरबूज और ग्वार के बीज उपलब्ध कराए जाएंगे। ये सब्जी बीज किट, लघु, सीमांत, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला तथा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले किसानों को वितरित किए जाएंगे। सिंचाई के साधन वाले किसानों को प्राथमिकता देते हुए, जिले में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के कृषकों की संख्या की संख्या के आधार पर तथा महिलाओं को 30 प्रतिशत सब्जी बीज किट वितरित किए जाएंगे। उन्होंने किसानो से आग्रह किया है कि सब्जी बीज किट प्राप्त करने के लिए अपने स्थानीय उद्यानिकी ,कृषि पर्यवेक्षक अथवा सहायक कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................