पेयजल को लेकर संघर्ष समिति की 95 दिन के धरने प्रदर्शन को लेकर बैठक

May 11, 2024 - 17:13
 0
पेयजल को लेकर संघर्ष समिति की 95 दिन के धरने प्रदर्शन  को लेकर बैठक

उदयपुरवाटी (सुमेर सिंह राव )  जल संघर्ष समिति द्बारा जारी 95 दिन  के धरना प्रदर्शन की क्षेत्रीय समीक्षा बैठक चंवरा चौफुल्या में नथू राम जी अध्यक्षता में आयोजित हुई। 5 फरवरी से शुरू,95 दिन से लगातार जारी से( पेयजल कुम्भा राम लिफ्ट योजना व 1994 यमुना नहर समझौता )  धरना प्रदर्शन आंदोलन के माध्यम से उदयपुरवाटी प्रशासन व पीएचइडी विभाग का ध्यान आकर्षित करने के बाऊजूद,मई माह की  तपतपाती लू आ जाने के बाद भी पेयजल टैंकर सप्लाई शुरू नहीं करने का मतलब प्रशासन कुम्भकरणीय नींद में सोया हुआ है, यहां तक कि अधिकारी कर्मचारियों में लोकतंत्र के (चौथे) 4थे स्तम्भ मीडिया को भी इग्नोर करने में कोई कौर कसर नहीं छोड़ी ।

95 दिन से हर गांव ढाणी की पेयजल समस्या को उठाकर प्रिंट मीडिया,सोशल मीडिया, फोन पर सूचित कर अधिकारियों के संज्ञान में लाया गया लेकिन अधिकारी झूंठा आश्वासन देकर पब्लिक को गुमराह करते रहे,  पेयजल काम के नाम पर कार्रवाई ना के बराबर ।
कहीं पर खराब बोरिंग की शिकायत करने पर पंचायत की ज़िम्मेदारी बताकर समस्या के समाधान के बजाय काम की इतिश्री कर ली,तो कहीं पंचायत ने पीएचइडी विभाग की जिम्मेदारी बताकर टालमटोल किया,तो कहीं पीएचइडी विभाग ने ठेकेदार के ऊपर गल्ती करने का मामला बताकर टालमटोल किया,मतलब ये सब पीएचइडी अधिकारियों व ठेकेदार के मध्य टालमटोल घालमघाल का मामला सामने आ रहा है।
अनन्त: पेयजल से संबंधित सभी तथ्यों व बिंदुओं पर विचार विमर्श कर निम्न प्रस्ताव प्रस्तावित किए --

  • 1.पानी की आपूर्ति व सप्लाई शीघ्र शुरू की जाए, इसमें कौताही बरतने वाले अधिकारियों पर कार्यवाही सुनिश्चित हो।
  • 2.टैंकरो के माध्यम से गम्भीर किल्लत वाले गांवों में पेयजल सप्लाई शीघ्र शुरू की जाए। ठेकेदार का नाम व मोबाइल फोन नं सार्वजनिक हो।
  • 3..गाव ,मोहल्ला, ढाणी में स्वीकृत नयी पुरानी ख़राब पड़ी बोरिंग टंकियों को शीघ्र ठीक करने ,नयी को पूर्ण करने की कार्रवाई शीघ्र शुरू की जाए।
  • 4. भीषण गर्मी को देखते हुए लापरवाही अधिकारियों व ठेकेदारों पर सख्त कार्रवाई हो।
  • 5.भीषण गर्मी को देखते हुए गावो में कई जगह नरेगा में पानी छाया की कमी को दूरस्त करना।

संघर्ष समिति संयोजक के के सैनी ने व्यक्तव्य जारी कर भीषण गर्मी को देखते हुए उक्त सभी समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए माननीय विधायक महोदय व उपखंड अधिकारी की देखरेख में एक पेयजल मोनेटरिंग कमेटी गठित करने की मांग की है; जो भीषण गर्मी में लोगों को राहत पहुंचाने का काम करें। 
अध्यक्ष नथू राम व उपाध्यक्ष मदन मेघवाल ने बताया कि शुद्ध पेयजल को लेकर लोग इस क़दर दुःखी हैं कि समय रहते प्रशासन अब भी पेयजल की जायज़ मांगो का समाधान नहीं कर पाया तो हमें मजबूर होकर उपखंड/जिला कार्यालय पर धरना प्रदर्शन करना पड़ेगा जिसकी समस्त जिम्मेदारी प्रशासन की होगी। इस दौरान मुकेश सैनी किशोरपुरा जल संघर्ष समिति महासचिव,मदन मेघवाल,जिला उपाध्यक्ष महापंचायत, रामोतार, अनिल, मनोज नथू राम,के के सैनी आदि लोग उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................