वर्षा जल संग्रह से बच सकता है जीवन: हर खेत की डोल पर लगाए पौधे

Jul 15, 2022 - 20:08
 0
वर्षा जल संग्रह से बच सकता है जीवन: हर खेत की डोल पर लगाए पौधे

मानव जीवन एक अनमोल होने के साथ यह सत्य है कि पुनः मानव बनने का अवसर प्राप्त होगा या नहीं किसी को इसका पता नहीं । मानव जीवन सत्कर्म व  सत्य के साथ हमेशा परोपकारी बनकर कार्य करने आगामी पीढ़ियों के लिए एक अच्छा संदेश अपने किए कार्यों द्वारा देने के लिए होता,  मानव का मानव के जीवंत होने के समय अथवा मरणोपरांत कार्यों  कर्मों के आधार पर गुणगान होता,  जो सत्य युग, द्वापर, त्रेता और वर्तमान कलियुग में किया जाता रहा । पहाड़ चीर कर रास्ता बनाना, पानी के लिए व्यवस्था करना, जंगली जानवरों को संरक्षण देना, नदियों को स्वच्छ बनाए रखना, शिक्षा- चिकित्सा के साथ नए-नए आविष्कार कर कला व संस्कृति को सजाना मुख्य रहा। जिनमें प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण का हमेशा ध्यान रखा गया जो वर्तमान में मानव को प्रकृति के साथ जीवन जीने व  जीवित रहने का संदेश देती है। 
विज्ञान के इस युग में वे सभी विकास के आधार जो द्वापर, त्रेता, सतयुग में दिखाएं या बताएं अथवा पढ़ाए गए,  देखने को नहीं मिलते। बीसवीं सदी के प्रारंभ से ही व्यक्ति अपने दायित्व का निर्वाह करना भूल गया परिणाम स्वरूप मानव मर्यादा खत्म होने लगी, परोपकार के कार्यों से दूर होते हुए संपूर्ण पृथ्वी पर अपने हाथों मानव स्वयं खतरा पैदा कर लिया। चारों ओर दुर्गंध भरी हवाएं, धुआं भरा वातावरण, जल का दुरुपयोग, आपसी मानसिक तनाव भरा वातावरण, कार्य नहीं होने पर भी फुर्सत नहीं होना विकास के नाम पर विनाश का वातावरण इस समय देखने को मिलता।  जल  पाताल पहुंच गए, वन नष्ट हो गए, नदियां मर गई, प्रदूषण फैल गया, जीवनदायिनी ऑक्सीजन कम पड़ने लगी, जिसे देखने से अनुमान लगाया जा सकता है कि आज विनाश का सही समय आ गया है। आने वाली पीढ़ियों के लिए वर्तमान पीढ़ी अपने में बदलाव नहीं कर सकी तो उन पीढ़ियों को जीवंत रहना बड़ा मुश्किल होगा।
21वीं सदी प्रारंभ होते जल जंगल जमीन जानवर चारों को मानव ने चारों तरफ से घेर लिया, अहिंसा के स्थान पर हिंसा होने लगी, व्यक्ति स्वार्थी बन गया, अर्थ के लालच में वह अपनी मान मर्यादा, व्यक्तित्व, चरित्र को दांव पर लगाते हुए कर्तव्य दायित्व, कानून नियम कायदों को भूल गया, अपने निजी स्वार्थ के भाव  पैदा हो गए।  सरकार, समाज, कानून के ज्ञाता सभी अर्थ को महत्व देते हुए सामाजिक कानूनों सरकारी योजनाओं परियोजनाओं का खुलेआम उल्लंघन होते देख रहे हैं, शुद्ध हवा, शुद्ध पानी खत्म होने के कगार पर पहुंच गए हैं।मानव शरीर पर इनके प्रभाव साफ दिखाई देने के साथ विभिन्न प्रकार की शारीरिक व मानसिक बिमारियों से हर पांचवां व्यक्ति परेशान हैं। प्राकृतिक संसाधनों के अत्यधिक दोहन से हमारी धरोहर प्राकृतिक संपदा हाथों से छीनी जा रही है। आज हमें आवश्यकता है कि हम पानी को बचाएं, नदियों को बचाएं, जंगल जमीन, जानवरों को बचाने का प्रयास करें, प्राकृतिक वातावरण को शुद्ध बनाए रखने में सहयोग करें,  इन्हें लेकर कार्य करने में जुटे, पुराने कानून कायदों मान्यताओं को अपनाएं, अमल करें, समाज में लागू करें, लाभ को समझे, अपने जीवन का कुछ समय इन कार्यों को करने में दें, अपना योगदान बराबर बराबर बनाए रखें जिस से आने वाली पीढ़ियों को बचाया जा सके। उन्हें प्राकृतिक संसाधनों को देखने उपयोग करने का अवसर प्राप्त हो सके।
वर्तमान आवश्यकताओं को मध्य नजर रखते हुए वर्षा जल की प्रत्येक बुंद को संग्रह कर स्टोर करना होगा या भु गर्भ में डाल कर  गिरते वाटर लेवल को बनाना होगा। एल पी एस विकास संस्थान के निदेशक व पर्यावरणविद् राम भरोस मीणा ने वर्षा जल संग्रह पर किएं अपने अध्धयन से पाया की राजस्थान में 400mm से लेकर 500mm तक वर्षा होती है यदि इस जल के मात्र पक्की छत वाले मकानों का जल संजोकर रख लिया जाए तो आने वाले समय में पानी की किल्लत से बचा जा सकता है। एक 250sq के मकान की छत से 85000 हजार लिटर पानी संग्रह किया जा सकता है जो 12 व्यक्तियों के लिए वर्ष भर पीने के पानी की पूर्ति करता है, साथ ही एक गांव में जो दो वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में बसा हों वहां पांच हजार पौधे खेत की डोल, गोचर, गैरमुमकिन जमीन पर लगें होंने पर  2 डिग्री सेल्सियस तापमान स्वत ही कम हों जाता वहीं हवा ओर पानी दोनों शुद्ध होते  है।
मानव को मानवीय विकास के साथ आगामी पीढ़ियों के लिए जल,जंगल, जमीन, जानवरों के संरक्षण पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है जिससे बढ़ते ग्लोबल वार्मिंग, आगजनी, अतिवृष्टि, बढ़ते प्रदूषण, ज़हरीली गैसों हवाओं, दूषित पानी से बचने के साथ इन्हें संरक्षण प्राप्त हों सकेंगा। प्राकृतिक संसाधनों के महत्व को समझना,  वर्षा जल को सजाना, अधिक से अधिक वृक्षारोपण,  वन्य जीवों से मित्र जैसा व्यवहार करने के साथ बढ़ते प्रदूषण को रोकना आदि कार्य होना बहुत जरूरी है जो आज के समय की आवश्यकता है।

★ लेखन: रामभरोस मीणा

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है