पनघट पेयजल सामाजिक व्यवस्था आधुनिक योजनाओं से श्रेष्ठ

Feb 6, 2022 - 20:06
 0
पनघट पेयजल सामाजिक व्यवस्था आधुनिक योजनाओं से श्रेष्ठ

घरेलू शुद्ध मीठे पानी की सामाजिक व्यवस्था पनघट मानवीय समाज, संस्कृति, समाज विज्ञान की देन रही। भारतीय संस्कृति से समाज में जन्मी  सामाजिक व्यवस्थाएं दिन, महिने, वर्ष में उपजी व्यवस्थाओं में से नहीं बल्कि सैकड़ों हजारों वर्षों में तैयार हुई व्यवस्थाएं है,  उन सभी में पेयजल व्यवस्था भी एक मुख्य पाईं जाती।  जल के उपयोग, महत्व, संरक्षण, रखरखाव को लेकर एक अद्भुत जानकारी देती " ग्रामीण सामाजिक पेयजल व्यवस्था" रही। समाज के अपने अनुभवों, अनुसंधानों, जल नितियों से तैयार  जल व्यवस्था समाज विज्ञान की एक अनुठी व्यवस्थाओं में है जो आज पाश्चात्य संस्कृति के अनुश्रण, वर्तमान विज्ञान के  "शुद्ध पेयजल योजनाएं" जैसी आने से परम्परागत समाज विज्ञान नष्ट हो चुकी। जो गांव, आज ढाणी, शहर,  नगर के साथ लम्बी दूरी के आम रास्तों, जंगलों, धार्मिक स्थलों पर अवशेष के रूप में देखने को मिलती। सामाजिक पेयजल व्यवस्था तीन चार दशक पुर्व अपनाने वाले ग्रामीणों से रुबरु होने पर लगता है कि विश्व की श्रेष्ठतम पौराणिक जल व्यवस्थाओं में से भारत की परम्परागत पेयजल व्यवस्था श्रेष्ठ थी।

एक कुआं, चार ढाणें, चार पणिहारी(महिलाएं) एक साथ मिट्टी के घड़ों, लोहे की बाल्टी(डोल) पर रस्सी बांध कर आवश्यकता के अनुसार अपने घरेलू जल आवश्यकता कुएं से अपने हाथों पानी निकाल पुरी करती। परिवार को शुद्ध पेयजल प्राप्त होता। घर में पानी की बुंदों को संजोए रखते। गलियारों में पानी बहाना अपशुकन मानना, परिवार में पानी को अमृत तुल्य मानकर उपयोग करने के पाठ पढ़ाया जाना आम बात थी। पानी की व्यवस्थाओं को लेकर जैसे जैसे सुविधाएं, संसाधनों का विकास हुआ,जल व्यवस्था को लेकर बनीं समाज विज्ञान, परमपराएं लुप्त होने लगी। जल का अपव्यय बढ़ा, परमपराएं टुटने लगी, गलियारों में किचड़ के साथ पेयजल का 70 प्रतिशत शुद्ध जल व्यर्थ  बहने लगा। परिणाम स्वरूप जल समस्या का जन्म हुआ। दो दशक से उपजी पेयजल समस्या आज भयावह रूप धारण कर मानव के सीर मंडराने लगी।

पीने के पानी की सामाजिक व्यवस्थाएं सम्पूर्ण भारतवर्ष में "समाज के लिए, समाज द्वारा"  के सिद्धांतो पर आधारित व्यवस्थाओं के तहत् की जाती रही। भारत में पाई गई जल व्यवस्था विश्व की सबसे श्रेष्ठ पेयजल व्यवस्था होने के बावजूद भारत में राजस्थान की पेयजल व्यवस्था अन्य राज्यों से श्रेष्ठ व सर्वोपरि पाईं गईं। गांव, गुवाडों, ढाणीयों में समाज अपने नियम कानून से पनघट का निर्माण करतें। रखरखाव, साफ सफ़ाई की व्यवस्था के साथ पानी उपयोग के नियमों की पालना हर ग्रामीण के लिए आवश्यक होती। समाज जल श्रोतों का निर्माण आवश्यकता, उपयोगिता, महत्वाकांक्षा को ध्यान में रख कर करता । गांव में निवास करने वाले सभी लोग एक पनघट पर अपने अपने घाटों (डाणों) से पानी लेते रहे। कुआं एक  होते व्यवस्थाएं अलग रखीं गई जिससे पनघट की शुद्धता, स्वच्छता, सुंदरता बनी रहें।  राहगीरों को समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े इसे लेकर गांव शहर से दो से पांच किलोमीटर की दूरी पर प्रबुद्ध नागरिक जन, साहुकारों, राज परिवारों, भामाशाहों के सहयोग से जल केंद्र (प्याऊ)  का निर्माण होता, जो हर मानव, पशु धन, पक्षियों, जंगली जानवरों के पीने के पानी की आवश्यकता की पूर्ति करता, गांव के लोग प्रत्येक दिन अपने बनाएं कानुनों की पालना करते हुए दुर दराज में बने जल केन्द्र पर पानी पीलाने का कार्य करते,इस अनुठी व्यवस्था में  "सभी का सहयोग, सभी को फायदा"  वाली कहावत सिद्ध होती। अकेले राजस्थान में अनुमानित 10 हजार जल श्रोत बनें जो आम जन के साथ सभी जीवो के पेयजल की व्यवस्था बनाए रखने में सफल हुए।

बढ़ते मानवीय दबाव, पाश्चात्य संस्कृति के प्रभाव, आधुनिक विज्ञान के प्रभावशाली होने, सामाज विज्ञान के काम नहीं लेने से राजस्थान सहित भारत वर्ष में पाईं गईं पेयजल व्यवस्था जो सैकड़ों वर्षों में विकसित हुई, पिछले दो तीन दशकों में नष्ट हो गई।  सामाजिक व्यवस्थाओं के लुप्त होने से पेयजल व्यवस्था चरमराने लगी, जल संकट उभरकर सामने आया, सरकारी व्यवस्था के चलते आम आदमी उस व्यवस्था को भूल गए, जिसे "समाज ने अपनाया, लागू किया"। वर्तमान पेयजल मिशन योजना, "घर घर नल घर घर जल" जैसी परियोजनाओं के विकसित होने से पीने योग्य पानी का दुरुपयोग बढ़ा  किचड़ के साथ पानी व्यर्थ बहने लगा। पनघट से दुरी बनी, आवश्यकता से अधिक बिना श्रम किये घर पहुंचे पानी की महिमा घटने लगी। पनघट नष्ट होने लगें साथ समाज विज्ञान से उत्पन्न जल व्यवस्था नष्ट होते चारों ओर पीने के पानी की किल्लत दिखाई देने लगी, घरेलू झगड़े बड़े, आपसी मनमुटाव प्रारंभ हुए। स्थिति यहां तक पहुंच गई की आम आदमी की जल पूर्ति होना बंद हो गई।

शुद्ध जल के नाम प्लास्टिक बोतलों में पानी बिक्री होने लगा, घरों में आ रों का उपयोग बड़ा। प्लास्टिक प्रदुषण, जल का अपव्यय अधिक हुआ, वन्य जीव, जंतुओं, पशु पक्षियों के पीने के पानी की किल्लत बड़ी वहीं मानव शरीर पर दुष्प्रभाव बड़े । शुद्ध पेयजल को लेकर वर्तमान में ग्रह युद्ध प्रारम्भ हो गये, हमें वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए वर्तमान समस्याओं का अध्ययन कर समाधान निकालना चाहिए। यदि  समय रहते नहीं समझें, समाधान नहीं निकला, समाज विज्ञान, समाज व्यवस्थाओं का पुनः प्रचार प्रसार नहीं हुआ तो पीने योग्य पानी को लेकर विश्व स्तर पर भी युद्ध होने की सम्भावनाओं से नकारा नहीं जा सकता। राजस्थान अलवर में जल जंगल के साथ सामाजिक सरोकार को लेकर कार्य कर रही एल पी एस विकास संस्थान के पर्यावरणविद् राम भरोस मीणा ने अपने सामाजिक अध्ययन, वर्तमान पेयजल व्यवस्था, जल के दुरुपयोग को समझते विचार व्यक्त किया की हमें उन सभी परिस्थितियों से बचते हुए कार्य करतें रहना है जो मानव सहित सम्पूर्ण संजिव जगत पर दुष्प्रभाव डालती हो, संकट पैदा करतीं हो का बहिष्कार कर पुनः भारतीय सभ्यता, संस्कृति से उपजी पनघट व्यवस्था जैसी अन्य किसी व्यवस्था को अपनाना बहुत जरूरी है, जिसमें समाज विज्ञान को सामिल करते हुए लागु करने की आवश्यकता है।  जिससे आगामी भविष्य में पेयजल आपूर्ति को सुचारू रूप से बनाएं रखा जा सके।

  • लेखन :- रामभरोस मीणा

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है