ब्रज के पर्वतों पर हो रहे विनाशाकारी खनन के खिलाफ साधू-संतों व ग्रामीणों का धरना 41वे दिन भी रहा जारी

शुक्रवार को नगर तहसील का घेराव कर एन्कासा माइंस के रास्ते को बंद करने के लिए सौपा जायेगा ज्ञापन

Feb 26, 2021 - 03:43
 0
ब्रज के पर्वतों पर हो रहे विनाशाकारी खनन के खिलाफ साधू-संतों व ग्रामीणों का धरना 41वे दिन भी रहा जारी

डीग (भरतपुर, राजस्थान/ पदम जैन) 

डीग क्षेत्र के आदिबद्री व कंकाचल पर्वतीय क्षेत्र में हो रहे विनाशकारी खनन के विरोध में गांव पसोपा में अनिश्चतकालीन धरने के 41वे दिन गुरूवार को भगवान् देवनारायण की कथा में उपस्थित सैकड़ों ग्रामवासियों ने शुक्रवार को नगर तहसील कार्यालय का घेराव कर इन्कासा माइंस द्वारा प्रशासन की मिलीभगत के चलते अवैध तरीके से  ग्रामीणों के उपयोग में आने वाले रास्ते से  खनन सामग्री परिवहन को रोकने के अविलम्ब बंद कराने के लिए प्रशासन को ज्ञापन सौपने का ऐलान किया।   ग्रामीणों का कहना था कि ब्रज के पर्वतों से खनन कर पत्थरों को ले जा रहे भारी वाहनों के लगभग सभी रास्ते को रोका जा चुका है लेकिन इसमें सबसे बड़ा अवैधानिक कार्य भुआपुर  गढ़ी व नागल स्थित एन्कासा माइंस, जिसने अवैधानिक तरीके से लीज हथयाई है, के मार्ग को बंद करना है । इस माइंस के भारी वाहनों के परिचालन से स्थानीय ग्रामीणों का जीवन दुर्भर हो गया है एवं जो रास्ता पंचायत द्वारा ग्रामीणों के लिए बनाया गया था वहां से  दिन भर गैर कानूनी रूप से भारी वाहनों की आवाजाही होती रहती है ।

वृन्दावन कुम्भ बैठक की शोभा यात्रा में गूंजा ब्रज के पर्वतों को बचाने का मुद्दा, लगाये गये नारे

 गुरुवार को भी वृन्दावन कुम्भ में ब्रज के पर्वतों का मुद्दा छाया रहा । कुम्भ बैठक में निकली विशाल शोभा यात्रा में ब्रज के पर्वतों की रक्षा को लेकर नारे गूंजे व सम्मिलित प्रमुख संतों एवं जनमानस ने आदिबद्री व कंकाचल पर्वत को अविलम्ब खनन से मुक्त कराने की मांग करी । शोभा यात्रा के सयोजक मृदुल कान्त शास्त्री  ने कहा कि कुम्भ स्थित खालसा श्री नरोत्तम नगर में आयोजित होने वाली आगामी संतों की महाबैठक में ब्रज के धार्मिक पर्वत कंकाचल व आदिबद्री को खनन मुक्त कराने के लिए चतु: सम्प्रादाय एवं सभी अखाड़ों के प्रमुखों के द्धारा एक निर्णायक प्रस्ताव देश भर के संत-साधू समाज के लिए पारित किया जाएगा जिसके बाद पुरे देश भर से अलग अलग टोलियों में साधुओं की जमात आदिबद्री व कंकाचल की रक्षा के लिए भरतपुर कूच करेगी । 

जगद्गुरु व खालसा प्रमुखों ने दिया मुख्यमंत्री को सन्देश

भरतपुर जिले की नगर तहसील में स्थित धार्मिक महत्व के पर्वतों के हो रहे खनन को लेकर कुम्भ में डेरा जमाए साधु महतो में भारी आक्रोश है इसी के चलते गुरुवार को पहाड़ी बाबा नगर खालसा में जगद्गुरु रामानंदाचार्य महाराज के अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक हुई इस बैठक में डाकोर वाले महाराज श्री निर्मोही अखाड़ा के लाठी अध्यक्ष राजन दास महाराज, निर्वाणी अखाड़ा के राष्ट्रीय अध्यक्ष धर्मदास महाराज, दिगंबर खालसा के राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्ण दास महाराज, मलूकपीठाधीश्वर जगतगुरु राजेन्द्रदास जी महाराज, चार संप्रदाय के महंत फूलडोल दास महाराज सहित सैकड़ों छात्र उपस्थित रहे व सभी ने एक राय होकर राजस्थान के मुख्यमंत्री से अनुरोध किया है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री आदिबद्री व कंकचल पर्वतों के ऊपर हो रहे खनन को तत्काल रोके अन्यथा वृन्दावन कुम्भ के बाद सभी साधु-संत देशव्यापी आंदोलन करेंगे । इसी के साथ साधु-संतों ने  ब्रज के पर्वतों की रक्षा के विषय को लेकर शुक्रवार को  एक बड़ी बैठक का भी आह्वान किया है ।
जयपुर में संरक्षण समिति का प्रतिनिधिमंडल मिला मुख्य सचेतक से, महेश जोशी ने शीघ्र ठोस कार्यवाही करने की बात कही

गुरुवार को पूर्व विधायक व संरक्षक समिति के संरक्षक गोपी गुर्जर की अगुवाई में एक प्रतिनिधि दल ने जयपुर मे मुख्य सचेतक महेश जोशी से मुलाक़ात कर आदोंलन को लेकर गंभीर चर्चा की । गोपी गुर्जर ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि आदिबद्री व कंकाचल का रक्षण अब तो निश्चित ही होगा, भले इसके लिए हमें कोई भी कीमत चुकानी पड़े । उन्होंने कहा कि आदोंलन को देशव्यापी एवं उग्र करने की तैयारी पूरी करली गयी है ।लेकिन समिति अभी चरणबद्ध तरीके से इसको आगे बड़ा रही है ताकि सरकार को अपनी साख बचाने का मोका मिल सके। अन्यथा हमारा आन्दोलन सरकार को बहुत भारी पड़ सकता है । उन्होंने यह भी कहा कि 2009 गहलोत सरकार ने ही इन पर्वतों के बड़े हिस्से को संरक्षित घोषित किया था और अब जो आन्दोलनकारियों की छोटी सी वैधानिक मांग है वह तो  बहुत सरलता से पूरी की जा सकती है इसके लिए सरकार को साधू संतों व स्थानीय ग्रामीणों को बेवजह आदोंलन के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए । पूर्व विधायक गुप्ता गुर्जर के अनुसार इस पर मुख्य सचेतक महेश जोशी ने प्रतिनिधि मंडल को आश्वस्त किया कि सरकार इस विषय को लेकर गंभीर है व पूरा मुद्दा उनकी जानकारी में है एवं शीघ्र ही इस सन्दर्भ में ठोस कदम उठाया जा रहा है । प्रतिनिधि मंडल में प्रमुख रूप से भूरा सिंह कुशवाह, अंकुर छाबडा, डा वृन्दावन शर्मा, डा पियूष त्रिवेदी, डा ए आर तेसी, उदय सिंह आदि लोग शामिल थे ।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................