शाहपुरा में तेरापंथ संतों का प्रवास 22 दिसम्बर से होगा प्रांरभ, पांच दिवसीय प्रेक्षा ध्यान शिविर भी लगेगा

11 दिनी प्रवास में संत कई कार्यक्रमों में अपना चिंतन देंगे

Dec 15, 2021 - 17:00
 0
शाहपुरा में तेरापंथ संतों का प्रवास 22 दिसम्बर से होगा प्रांरभ, पांच दिवसीय प्रेक्षा ध्यान शिविर भी लगेगा

शाहपुरा (भीलवाड़ा, राजस्थान/ बृजेश शर्मा) शाहपुरा में अणुव्रत समिति के तत्वावधान में शाहपुरा में पहली बार अणुव्रत आंदोलन के प्रहरी तेरापंथ संतों का प्रवास 22 दिसम्बर से 1 जनवरी तक रहेगा। 11 दिनी कार्यक्रम में संत यहां दो दर्जन से ज्यादा कार्यक्रमों में शरीक होने वाले हर वर्ग के लोगों के सम्मेलन में अपना चिंतन प्रस्तुत कर लोगों को सदप्रेरणा देने का कार्य करेगें। अणुव्रत समिति के पदाधिकारी शाहपुरा में संतो के इस प्रवास को लेकर उत्साहित है तथा समाज के हर वर्ग से संपर्क कर इसे ऐतिहासिक बनाने की तैयारियों में जुटे है। अणुव्रत समिति शाहपुरा के अध्यक्ष तेजपाल उपाध्याय व सचिव गोपाल पंचोली ने बताया कि तेरापंथ के आचार्यश्री पूज्य महाश्रमण के निर्देश पर विद्वान संत शासनश्री मुनि सुरेश कुमार हरनावा व मुनि सुबोध कुमार मेघांश 22 दिसम्बर को शाहपुरा में मंगल प्रवेश करेगें। उनका 1 जनवरी तक शाहपुरा के रामनगर स्थित लाड़ स्वाध्याय भवन में ही प्रवास होगा। लाड़ स्वाध्याय भवन में प्रतिदिन तीन सत्रों में कार्यक्रम व सम्मेलन आयोजित होगें जिसमें मुनिश्री संबोधन के जरिये अपना पाथेय प्रदान करेगें।
अणुव्रत समिति के मंत्री गोपाल पंचोली ने बताया कि 22 दिसम्बर को प्रातः 9बजे संतों का शाहपुरा में मंगल प्रवेश होगा। इस दौरान वर्धापन के अलावा दोपहर में लाड़ स्वाध्याय भवन में अणुव्रत संगोष्ठि तथा सांयकाल 7 बजे ऐसे जिये विषय पर प्रवचन होगा। 23 दिसम्बर को प्रातः जनप्रतिनिधि सम्मेलन, दोपहर में परिचर्चा एवं सांयकाल क्या आपको गुस्सा आता है विषय पर प्रवचन होगा। 24 दिसम्बर को प्रातःकालीन सत्र में सर्वधर्म सद्भावना समवाय, दोपहर में परिचर्चा एवं सांयकालीन सत्र में स्वर्ग कहां है नर्क कहां है विषय पर प्रवचन होगा। 25 दिसम्बर से पांच दिवसीय प्रांतकालीन सत्र में प्रेक्षा ध्यान योग शिविर प्रांरभ होगा। 25 दिसम्बर को दोपहर में परिचर्चा, सांयकालीन सत्र में आप बदल सकते हो हाथ की लकीरों को विषय पर प्रवचन होगें। 26 दिसम्बर को दोपहर में महिला सम्मेलन व परिचर्चा तथा सांयकालीन सत्र में भगवान कहां है विषय पर प्रवचन होगें। 27 दिसम्बर को दोपहर में परिचर्चा व सांयकालीन सत्र में सपने तो सपने होते है विषय पर व्याख्यान होगा। 28 दिसम्बर को दोपहर में परिचर्चा के अलावा डर के आगे जीत विषय पर प्रवचन होगा। 29 दिसम्बर को देापहर में परिचर्चा के बाद सांयकालीन सत्र में काव्य गोष्ठि का आयोजन होगा जिसमें स्थानीय कवि अपनी प्रस्तुतियां देगें। 30 दिसम्बर को प्रातःकालीन सत्र में बाल संगम सम्मेलन, दोपहर में परिचर्चा व सांयकालीन सत्र में प्रवचन होगा। 31 दिसम्बर को प्रातकालीन सत्र में प्रबुद्ववर्ग सम्मेलन, दोपहर में परिचर्चा ओर सांयकालीन सत्र में अब कहे टाईम पास के लिए टाईम नहीं है विषय पर प्रवचन होगा। 01 जनवरी 2021 को प्रातकालीन सत्र में वर्धापन नववर्ष, दोपहर में परिचर्चा, सांयकालीन सत्र में मंगल भावना समारोह होगा। 2 जनवरी को मुनियों का शाहपुरा से आगे के लिए विहार होगा।
अणुव्रत समिति के पूर्व अध्यक्ष रामस्वरूप काबरा ने बताया कि दोपहर के सत्र में कोई भी महिला पुरूष व समाज के किसी भी वर्ग का सदस्य लाड स्वाध्याय भवन पहुंच कर संतो के दर्शन कर परिचर्चा में भाग ले सकेगा। उन्होंने शाहपुरा के हर वर्ग के लोगों का आव्हान किया है कि वो महाश्रमणजी के निर्देशानुसार शाहपुरा में होने वाले इन कार्यक्रमों को ऐतिहासिक बनाने के लिए प्रत्येक कार्यक्रम में शिरकत कर पुण्य के भागीदार बनें।
अणुव्रत समिति के मंत्री गोपाल पंचोली ने बताया कि इन कार्यक्रमों में कोराना गाइड लाइन की पालना होगी तथा हर कार्यक्रम के लिए व्यक्तिगत संपर्क किया जा रहा है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है