विश्व के सामने ग्लोबल वार्मिंग का खतरा, प्रकृति व पर्यावरण के संरक्षण के लिए पौधरोपण ही एकमात्र उपाय- चौधरी

राजकीय माध्यमिक विद्यालय सोडावास में पौधारोपण कार्यक्रम हुआ आयोजित।

Oct 7, 2020 - 00:00
 0
विश्व के सामने ग्लोबल वार्मिंग का खतरा, प्रकृति व पर्यावरण के संरक्षण के लिए पौधरोपण ही एकमात्र उपाय- चौधरी

अलवर,राजस्थान 
खैरथल, : समीपवर्ती मुंडावर तहसील के सोडावास कस्बे में राजकीय माध्यमिक विद्यालय सोडावास में सोमवार को पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन कर देखभाल का संकल्प लिया गया! कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महाराजा सूरजमल फाउंडेशन राजस्थान प्रदेश के सचिव सुंदरलाल चौधरी ने कहा कि विश्व में प्राकृतिक संसाधनों व बढ़ती आबादी के दबाव की वजह से प्रदूषण तेजी से फैल रहा है पेयजल का स्तर नीचे चला गया है और विश्व के सामने ग्लोबल वार्मिंग का खतरा पनप रहा है प्रकृति व पर्यावरण के संरक्षण के लिए पौधरोपण ही एकमात्र उपाय  है प्रदूषण से बढ़ रहे प्राकृतिक असंतुलन के लिए हमें ज्यादा ज्यादा पेड़ लगाने चाहिए! भारतीय समाज में आदि काल से ही पर्यावरण संरक्षण को महत्व दिया गया है !

भारतीय संस्कृति में पेड़ पौधों को पूजा जाता है ! पौधारोपण बहुत जरूरी है पर्यावरण सुरक्षित रहेगा तो हम भी सुरक्षित रहेंगे ! एक व्यक्ति 24 घंटे में औसतन 550 लीटर ऑक्सीजन का उपयोग करता है! जबकि एक पेड़ इतने ही समय में 55 से 60 लीटर ऑक्सीजन उत्सर्जित करता है! आज हम अपने स्वार्थ में आकर पेड़ों को नष्ट कर रहे हैं और वातावरण को दूषित करने के लिए तरह-तरह की क्षमता से ज्यादा केमिकल  उपयोग करते हैं जिनका दुष्प्रभाव आज मानव शरीर पर पड़ रहा है! इस अवसर पर मुख्य अतिथि की ओर से सहजन के पौधों का वितरण किया गया!कार्यक्रम में गजेंद्र चौधरी जसाई,नवीन सैनी,गोपीचंद शर्मा,विद्यालय की कार्यवाहक प्रधानाध्यापिका रीना यादव,अध्यापिका मणि, सरिता वर्मा, संगीता यादव, बबीता यादव, नवरीत खत्री, मंजूलता, मंजू गुप्ता, विद्यालय के शारीरिक शिक्षक मनोहरलाल ओला, विद्यालय के अध्यापक रामसिंह, दीपकसिंह राजवाडिया, गिरधारीलाल अन्य उपस्थित रहे!

  • हीरालाल भूरानी की रिपोर्ट 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................