समाज कल्याण सप्ताह के तहत, भिक्षावृत्ति उन्मूलन कार्यक्रम हुआ आयोजित

Oct 7, 2020 - 22:50
 0
समाज कल्याण सप्ताह के तहत, भिक्षावृत्ति उन्मूलन कार्यक्रम हुआ आयोजित

दौसा,राजस्थान 
महुआ (7 अक्टूबर) सामाजिक न्याय एवं विकास समिति द्वारा महुआ उपखंड मुख्यालय स्थित राजकीय टीकाराम पालीवाल उच्च माध्यमिक विद्यालय के समीप बने अम्बेडकर भवन महुवा में भिक्षावृत्ति उन्मूलन कार्यक्रम आयोजित किया गया। संस्था के सचिव गोपाल राम वर्मा ने बताया कि यहां सांट्य समुदाय के परिवार यहां भिक्षावृत्ति में लिप्त होने के कारण शिक्षा सहित सभी अधिकार से वंचित हैं, दुख की बात यह है कि यहां महिलाएं बच्चियां बच्चे भी भीख मांगती हैं। संस्था ने पूर्व में यहां के युवकों से समझाइश की थी जिसके कारण युवा तो इस कार्य को त्याग चुके हैं और वे जुटे जूते पोलिस व मरम्मत करने का काम कर रहे हैं लेकिन महिलाएं और बच्चे अभी भी परम्परागत काम में लगे हुए हैं। इन परिवारों से बात करने पर पता चला कि वो भी इस घृणित काम को बेरोजगार होने के चलते करते हैं तथा वह यह काम  छोड़ना चाहते हैं, यदि सरकार उन्हें रोजगार सहित रहने की सुविधा उपलब्ध कराए तो इस कार्य को नहीं करेंगे। ये परिवार सड़क के किनारे अस्थाई आवास बनाकर रह रहे है।

इनके लगभग 45 परिवार हैं जिनके पास राशन कार्ड, भामाशाह कार्ड और वोटर पहचान पत्र बने हुए नहीं है केवल 17 परिवारों के पास पहचान पत्र भामाशाह कार्ड वोटर आईडी है लेकिन इनमें से केवल 4 परिवारों को ही आवास आवंटित हुए हैं शेष परिवारों को कभी इनकी कच्ची झोपड़ियों से  हटाया जा सकता है। केवल कुछ बच्चे  पढ़ रहे है और स्कूल नहीं जाते।  लड़कियों की शादी कम उम्र में ही कर दी जाती है। ऐसी कई कुरीतियां और भी हैं तथा ईद की परेशानियों की तरफ कोई ध्यान नहीं देता है जिनका स्थानीय प्रशासन को पता होते हुए भी कोई समाधान नहीं हो पा रहा है।
अब संस्था का प्रयास है कि सरकार को पत्र लिखकर इनको मौलिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए ताकि ये भी मुख्य धारा से जुड़ सकें और इज्जत की जिंदगी जी सकें। जिस रसोई के बाहर ये बच्चे भीख मांगते हैं और उन्हें अंदर तक जाने में डर लगता है, कार्यक्रम के बाद सभी को इंदिरा रसोई में खाना खिलवाया , जिससे इन्होंने अपने आप को गौरवान्वित महसूस किया। कार्य क्रम में संस्था की टीम के सदस्य अभिमन्यु सिंह, अनुराग सुराणा व उमेश सामरिया इंदिरा विद्या मंदिर समिति महुआ के व्यवस्थापक अवधेश अवस्थी आशा मोहिनी भी उपस्थित रहे।

अवधेश कुमार अवस्थी की रिपोर्ट 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow