जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली सामान्य व्यवस्था प्रकोष्ठ की बैठक

Oct 13, 2023 - 19:52
Oct 13, 2023 - 20:07
 0
जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली सामान्य व्यवस्था प्रकोष्ठ की बैठक

वैर भरतपुर राजस्थान 

सामान्य व्यवस्था सम्बंधी कार्य गुणवत्ता के साथ समय पर करें पूर्ण: जिला निर्वाचन अधिकारी

भरतपुर, 13 अक्टूबर। जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु ने विधानसभा आम चुनाव-2023 के लिए गठित सामान्य व्यवस्था प्रकोष्ठ की शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक लेकर चुनाव तैयारियों की समीक्षा की।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सामान्य व्यवस्था प्रकोष्ठ सभी प्रकोष्ठों से समन्यवय रखकर मतदान केन्द्रों, मतदान दलों की रवानगी स्थल, ईवीएम वितरण एवं संग्रहण स्थल पर की जाने वाली सभी तैयारियों को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा करें। उन्होंने जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर सैक्टर मजिस्ट्रेटों द्वारा किये गये निरीक्षण की रिपोर्ट के आधार पर रैम्प आदि मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने नगरीय क्षेत्रों में स्थानीय निकायों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायतराज विभाग के माध्यम से व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने चुनाव सम्पन्न कराने के लिए गठित किये गये विभिन्न प्रकोष्ठों से समन्यवय रखकर प्रकोष्ठों में की जाने वाली व्यवस्था को समय पर करवाने के निर्देश दिये।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान दल रवानगी स्थल पर की जाने वाली व्यवस्था, मतदान दलों के प्रशिक्षण के समय की जाने वाली व्यवस्था, वाहन पार्किंग एवं मतदान दलों को ईवीएम व मतदान साम्रगी वितरण स्थल पर की जाने वाली व्यवस्थाओं की विस्तार से समीक्षा कर समय पर पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ईवीएम वितरण एवं संग्रहण स्थल पर चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुसार सुरक्षा के साथ सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायें। मतदान दलों के रवानगी के समय एवं मतदान के पश्चात सामान जमा कराते समय किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो, यह सुनिश्चित किया जाये।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना स्थल पर चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुसार ईवीएम कक्षों की व्यवस्था करने, विधानसभा क्षेत्रवार मतगणना के समय मतगणना कक्ष की व्यवस्था तथा विभिन्न प्रकोष्ठों के लिए की जाने वाली तैयारियों की विस्तृत रूप से समीक्षा की। उन्होंने चुनाव ड्यूटी में लगे सभी कार्मिकों एवं चुनाव आयोग द्वारा शामिल की गयी अत्यावश्यक सेवाओं के सभी कार्मिकों को डाक मतपत्र जारी करने के लिए विभागवार समन्वय कर सूची तैयार करने के निर्देश दिये।

सामान्य व्यवस्था प्रभारी सचिव यूआईटी कमलराम मीणा ने सामान्य व्यवस्था प्रकोष्ठ द्वारा किये जाने वाले कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। डाक मतपत्र प्रभारी सीईओ जिला परिषद दाताराम ने डाक मतपत्र के लिए फॉर्म-12 भरवाने के बारे में बताया। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त बीना महावर, डीआईजी स्टाम्प सुनील आर्य सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow