भ्रामक खबरों पर नियंत्रण के लिए सोशल मीडिया पर प्रशासन की पैनी नजर

Oct 13, 2023 - 19:58
Oct 14, 2023 - 07:31
 0
भ्रामक खबरों पर नियंत्रण के लिए सोशल मीडिया पर प्रशासन की पैनी नजर

 वैर भरतपुर राजस्थान 

फेक न्यूज पर नियंत्रण के लिए एडवांस नियंत्रण कक्ष स्थापित,भ्रामक खबर फैलाने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई: जिला निर्वाचन अधिकारी

भरतपुर, 13 अक्टूबर। विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत जिले में 9 अक्टूबर से आदर्श आचार संहिता लगने के साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु के निर्देशन में सोशल मीडिया पर भ्रामक खबरों की रोकथाम के लिए एडवांस टैक्नोलोजी युक्त नियंत्रण कक्ष कलेक्ट्रेट परिसर स्थित अभय कमाण्ड सेंटर में स्थापित किया गया है। नियंत्रण कक्ष में टोल फ्री नम्बर 1950 या दूरभाष नम्बर 05644-220320 पर भ्रामक खबरों के बारे में जानकारी दी जा सकती है जिस पर नियंत्रण कक्ष में नियुक्त अधिकारी तुरंत एक्शन लेकर निर्धारित कार्रवाई अमल में लायेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव-2023 के मद्देनजर जिले में सोशल मीडिया पर चुनाव के सम्बंध में भ्रामक खबरों के वायरल होने की सम्भावना अधिक होती है ऐसे में भ्रामक खबरों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए एडवांस टैक्नोलोजी युक्त नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि अभय कमाण्ड संेटर में बड़ी स्क्रीनों पर फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम, यू-ट्यूब, वाट्सअप ग्रुप एवं पब्लिक ऐप पर निगरानी रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि चुनाव संबंधी भ्रामक सूचनाओं, धार्मिक भावनाओं को भडकाने वाले कंटेंट्स, धारा-144 के प्रावधानों का उल्लंघन करने वाली सूचनाओं पर निगरानी रखकर भेजने वाले मूल स्त्रोत तथा फॉरवर्ड करने वाले व्यक्तियों की पहचान एडवांस टैक्नोलोजी के माध्यम से की जायेगी। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशों की पालना के साथ भ्रामक सूचना फैलाने वालों तथा नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आईटी एक्ट के तहत भी कार्रवाई की जा सकेगी।

 उन्होंने जिले के समस्त जिला स्तरीय एवं उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों सहित समस्त कार्मिकों को सोशल मीडिया पर भ्रामक खबरों पर पैनी नजर बनाये रखने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी विभागों के कार्मिकों को भी आगाह किया है कि ऐसी भ्रामक सूचनाओं को फॉरवर्ड करने से बचें तथा इसकी सूचना जिला नियंत्रण कक्ष को दें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि सोशल मीडिया पर संदिग्ध व भ्रामक खबरों से प्रभावित न हों और न ही सोशल मीडिया पर ऐसी खबरों को आगे शेयर करें तथा इसकी जानकारी तुरन्त सोशल मीडिया कंट्रोल रूप पर दें।

सोशल मीडिया प्रकोष्ठ की स्थापना

विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत निर्वाचन आयोग के आदेश एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में जिले में मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए आयोग के दिशा-निर्देशों, स्वीप गतिविधियों, निर्वाचन गतिविधियों का सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने के लिए सोशल मीडिया प्रकोष्ठ का गठन किया गया है। सोशल मीडिया प्रकोष्ठ प्रभारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्वेता यादव ने बताया कि सोशल मीडिया प्रकोष्ठ के तहत जिले में मतदाता जागरूकता हेतु इंस्टाग्राम, ट्विटर, फेसबुक एवं यूट्यूब पर (कमवइींतंजचनत) का पेज बनाया गया है। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया प्रकोष्ठ के तहत बनाये गये नियंत्रण कक्ष का उद्देश्य सोशल मीडिया पर भ्रामक एवं गलत जानकारी के प्रचार-प्रसार को रोकना एवं फैक्ट चैक कर खबर का सत्यापन करना है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow