जिला कलेक्टर के नवाचार मिशन आकाश के तहत जिले में अभी तक 76183 बच्चों एवं 9604 गर्भवती महिलाओं की गई स्क्रीनिंग

May 16, 2024 - 19:25
 0
जिला कलेक्टर के नवाचार मिशन आकाश के तहत जिले में अभी तक 76183 बच्चों एवं 9604 गर्भवती महिलाओं की गई स्क्रीनिंग

मिशन आकाश के तहत कुपोषण एवं एनीमिया से पीड़ित बच्चों एवं महिलाओं का किया जाएगा इलाज

खैरथल (हीरालाल भूरानी) 
 जिला कलक्टर डॉ. आर्तिका शुक्ला के निर्देशानुसार जिले को कुपोषण एवं एनीमिया से मुक्त करने हेतु चलाए जा रहे मिशन आकाश अभियान के संबंध में चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अरविंद गेट, डिप्टी सीएमएचओ डॉ पूरण मीणा, आरसीएचओ एवं नोडल अधिकारी मिशन आकाश हेमंत डागर एवं डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

बैठक में जिला कलक्टर ने मिशन आकाश अभियान के तहत स्क्रीनिंग पश्चात अतिकुपोषण एवं कुपोषण से पीड़ित बच्चों को जिले में उपलब्ध बच्चों के चिकित्सक को अपने क्षेत्र में आ रहे पीड़ित बच्चों पर व्यक्तिगत रूप से ध्यान देते हुए उपचार करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्क्रीनिंग के पश्चात एनीमिया से पीड़ित बच्चों एवं महिलाओं का तुरंत इलाज करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने 7 जीएम हीमोग्लोबिन से नीचे वाले बच्चों एवं महिलाओं पर विशेष तौर से ध्यान देते हुए कम हीमोग्लोबिन होने का कारण जानते हुए उपचार करने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सा विभाग के सभी अधिकारियों को हर हफ्ते बच्चों एवं महिलाओं में हो रहे सुधार का फॉलोअप लेते हुए आगामी 6 माह में जिले को कुपोषण एवं एनीमिया मुक्त बनाने की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के निर्देशन में चल रहे मिशन आकाश अभियान के तहत 6 माह से 18 वर्ष उम्र तक के बच्चों में कुपोषण एवं बच्चों व गर्भवती महिलाओं में एनीमिया की प्रारंभिक जांच (स्क्रीनिंग), निदान, उपचार  जांच हेतु सघन अभियान चलाया जा रहा है। चिकित्सा विभाग की 945 टीमों द्वारा गत एक माह में जिले के सभी 85674 बच्चों एवं 10148 गर्भवती महिलाओं को चिन्हित कर 76183 बच्चों एवं 9604 गर्भवती महिलाओं की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। स्क्रीनिंग के पश्चात 249 बच्चे अतिकुपोषित एवं 3039 बच्चे कुपोषित इसी प्रकार 11880 बच्चे व 3817 महिलाएं एनीमिया से पीड़ित पाई गई। मिशन आकाश के तहत हर ब्लॉक पर एक एमएनटीसी केंद्र बनाया गया है ताकि कुपोषण से पीड़ित बच्चों को अलवर रैफर ना कर इन केंद्रों में अच्छे पोषण एवं उपचार के माध्यम से स्वस्थ किया जा सके।

जिला कलक्टर द्वारा सीएचसी तिजारा में स्थित एमएनटीसी केंद्र का निरीक्षण भी किया जहां पर उन्होंने इलाज के दौरान बच्चों के स्वास्थ्य में हो रहे सुधार एवं दिए जा रहे आहार की जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................