सुबह सोकर उठा तो बेस्ट क्रिमिनल लॉयर का अवार्ड जीतने की मिली सूचना

भीलवाड़ा के पैनल अधिवक्ता ललित कुमावत को 15 साल के संघर्ष का मिला फल

Jan 20, 2024 - 17:26
 0
सुबह सोकर उठा तो बेस्ट क्रिमिनल लॉयर का अवार्ड जीतने की मिली सूचना

भीलवाड़ा (राजस्थान) जिला विधिक सेवा प्राधिकरण भीलवाड़ा के पैनल अधिवक्ता ललित कुमावत को सर्वश्रेष्ठ पैनल वकील (अपराधिक) के लिए सम्मानित करने के लिए चुना गया है। यह सम्मान राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस के स्मरणोत्सव में राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से सभी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के आधार पर कानूनी सेवा में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए राजस्थान में से भीलवाड़ा शहर के एडवोकेट ललित कुमावत को सर्वश्रेष्ठ पैनल लॉयर (क्रिमिनल) के लिए सम्मानित किया गया।
 ललित कुमावत भीलवाड़ा के अच्छे अधिवक्ताओं में से एक हैं और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण भीलवाड़ा के पैनल लॉयर में क्रिमिनल लॉयर प्रमुख है। जिन्हे पैनल लॉयर के रूप में क्रिमिनल मामलों में पैरवी करने के लिए बेस्ट क्रिमिनल लॉयर के प्रशस्ति प्रमाण पत्र  से नवाजा गया है।
ललित कुमावत मूल रूप से भीलवाड़ा के रहने वाले हैं। ज़ी एक्स्प्रेस न्यूज के रिपोर्टर ने अधिवक्ता ललित कुमावत से बात की और उनके जीवन के अनछुए पहलुओं को जाना। अधिवक्ता ललित कुमावत ने बताया कि यह मेरे लिए अति प्रतिष्ठित सम्मान है। जो उन्हें 15 साल के संघर्ष का आज फल मिला है। उन्होंने बताया कि यह मेरे लिए एक ऐसा अवसर है जहां मैं अपने वकालत के काम से परिश्रमिक के साथ-साथ मानव जीवन में पुण्य को पाने का भी प्रयास कर रहा हूं, क्योंकि वकालत का कार्य एक नोबल प्रोफेशन से जुड़ा हुआ है।

कानूनी पेशे को पूरे विश्व में एक सम्मानजनक पेशे के रूप में मान्यता प्राप्त है।  कोई अन्य पैसा मानव जीवन को इतना प्रभावित नहीं करता है, इसे शाही पेशा कहा जाता है।  इस कानूनी पेशे में लोगों को 'सामाजिक रणनीतिकार' भी कहा जाता है। हमारे देश में भी एक ईमानदार अधिवक्ता का पेशेवर स्तर बहुत ऊँचा है।  केवल 'अधिवक्ता' और 'न्यायाधीश' शब्दों के पहले 'विद्वान ' शब्द का प्रयोग बड़े सम्मान की निशानी के रूप में किया जाता है।  अधिवक्ता कानून की अदालत का एक अभिन्न अंग हैं क्योंकि वे अपने मुवक्किल के पक्ष में विनम्रता और ईमानदारी से तर्क प्रस्तुत करके न्यायाधीश को सही निष्कर्ष पर पहुंचने में सीधी सहायता प्रदान करते हैं।
 सवाल  :- इस प्रतिष्ठित अवार्ड के लिए आपको किस तरह चुना गया और किन लोगों का योगदान मानते हैं?
 जवाब :- कुछ महीने पहले मेरे पास जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से फोन पर बताया गया कि इस प्रतिष्ठित अवार्ड के लिए मेरा नाम जाएगा, यह सुनकर बहुत खुशी हुई थी, मैं नहीं सोचा था कि इतने बड़े अवॉर्ड के लिए मुझे चुना जाएगा। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव महोदय राजपाल जी सर द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट आगे भेजी गई, यह खुशी की बात है कि उनका मुझे समर्थन मिला इसके साथ ही मेरी पूरी टीम में अधिवक्ता मनीष नागोरी और ऋत्विका राव, प्रेमचंद सेन का पूरा सहयोग और योगदान रहा। इस अवार्ड के लिए मैं पूरा श्रेय अपने गुरु स्वर्गीय श्री सुरेश जी नागोरी को देता हूं, जिनके आशीर्वाद से मैं वकालत के इस फील्ड में संघर्ष करके अपनी एक जगह बना पाया हूं।
 सवाल:- वकालत के दौरान अपने किस बात को अधिक प्राथमिकता दी?
 जवाब:- मैंने कभी भी क्लाइंट से मिलने वाली फीस के रूपयो पर  पर ध्यान नहीं दिया, बल्कि उनके द्वारा मुझे दिया जाने वाले काम को ही मैंने अपनी सबसे बड़ी फीस मानकर काम किया, और जहां तक पारिश्रमिक की बात है तो उनके दिए जाने वाली फीस को मैंने अपना इनाम समझ कर प्राप्त किया। यदि मैं रुपयों पर ध्यान देता तो आज यहां तक नहीं पहुंच पाता।
 सवाल:- वकालत के पैसे में आने से पहले आप क्या काम करते थे?
 जवाब:- पहले में सवेरे उठकर साइकिल पर अखबार बांटने का काम करता था, उसके बाद कोरियर पर डाक बांटने का काम किया और उसके बाद दिल्ली से मैजिक सीखकर कई मैजिक शो ऑर्गेनाइज किए।
 सवाल:- आप वकालत के पैसे में कैसे आए ?
 जवाब:- वर्ष 2005 में "क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता" गोविंदा की फिल्म देखने के बाद मैंने फैसला कर लिया कि बनना है तो वकील ही बनना है, और वकालत ही करनी है।
 सवाल :- जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में पैनल लॉयर के रूप में काम करने पर आपका कैसा अनुभव रहा?
 जवाब:- लोग कहते हैं कि इस फील्ड में ज्यादा पैसे नहीं मिलते हैं लेकिन मैं कहूंगा कि यह मेरे लिए सौभाग्य की और गौरव की बात है कि मैं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में पैनल लॉयर के रूप में नियुक्त हुआ और कई गरीब व कमजोर वर्ग के लोगों की कानूनी मदद करने का पुण्य प्राप्त हुआ।
 सवाल:- बेस्ट लॉयर अवार्ड से सम्मानित होने के बाद आपको कैसा लग रहा है?
 जवाब:- नई गाड़ी खरीदने पर मिलने वाली बधाई के बजाय बेस्ट लॉयर जैसे सम्मान की बधाइयां यदि हमें अधिवक्ता समुदाय से मिले तो निश्चित रूप से हर अधिवक्ता अपने आप को कानूनी फील्ड में बहुत अच्छे से निखार सकेगा, उसे मोटिवेशन मिलेगा, कानूनी ज्ञान के प्रति आकर्षण बढ़ेगा, जिसकी आज की तारीख में हम सभी को जरूरत है और हम सब मिलकर कानूनी सैनिकों के रूप में राष्ट्र के अंदर फैली हुई गंदगी को समाप्त कर सकेंगे और कानून के शासन को स्थापित कर सकेंगे क्योंकि एक अधिवक्ता को सामाजिक रणनीतिकार भी कहा गया है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................