एक ही विभाग की दो अलग अलग टीमों की कार्यवाही: माफियाओ पर लगाया 21 करोड़ 13 लाख से भी अधिक का जुर्माना

Jan 29, 2024 - 18:04
Jan 29, 2024 - 18:50
 0
एक ही विभाग की दो अलग अलग टीमों की कार्यवाही: माफियाओ पर लगाया 21 करोड़ 13 लाख से भी अधिक का जुर्माना

राजस्थान में मुख्यमंत्री भजनलाल लगातार एक्शन मूड में है। अब उन्होंने खनन माफिया पर नकेल कसने के आदेश दिए हैं।इस दौरान उन्होंने कहा कि राजस्थान में अवैध खनन, जिसमें विशेष कर बजरी खनन को रोकना राजस्थान सरकार की प्राथमिकता है। इस पर प्रभावी रूप से कार्रवाई होनी चाहिए। ख्यमंत्री भजनलाल अवैध खनन के खिलाफ बैठक में काफी आक्रामक दिखाई दिए। उन्होंने अपने तेवर दिखाते हुए मुख्य सचिव की मौजूदगी में अधिकारियों की बैठक लेकर अपनी मंशा साफ जाहिर करते हुए कहा कि राज्य में अवैध खनन सहन नहीं किया जाएगा। इसमें विशेषकर अवैध रूप से बजरी खनन रोकना सरकार की प्राथमिकता होगी। इसको लेकर उन्होंने पुलिस, जिला प्रशासन, वन विभाग, परिवहन विभाग और खान विभाग के संयुक्त पांच दिवसीय अभियान में इस पर प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं 
जिसे लेकर आज डीग के पास पहाडी क्षेत्र के सुजात का खोला एवं  तिजारा के पास हसनपुरा माफी में अवैध खनन पर खान विभाग की ओर से बड़ी कार्रवाई की गई है। खनन विभाग की दो अलग अलग टीमों कार्रवाई करते हुए नियमानुसार लगभग  21 करोड़ 13 लाख से भी अधिक का जुर्माना लगाया है। 
पहाड़ी डीग के सुजात के खोला में अवैध खनन की नियंत्रण कक्ष में प्राप्त एक शिकायत की जांच के दौरान एमई राम निवास मंगल और उनकी टीम ने अवैध खनन के सात प्रकरण दर्ज करते हुए भारी मात्रा में अवैध खनन को पकड़ा है। एमई रामनिवास मंगल ने बताया कि सात प्रकरणों में मेसेनरी स्टोन का 2 लाख 92 हजार 170 टन अवैध खनन पाया। इस पर विभाग द्वारा नियमानुसार 12 करोड़ 26 लाख रुपए की शास्ति लगाई गई है। इससे पहले नागौर के मूंडवा के पास सिलिकान सेंड के अवैध खनन का बड़ा मामलें की गोपनीय जानकारी मिलने पर अजमेर एसएमई पीआर आमेटा से औचक निरीक्षण करवा कर लीज जारी होने से पहले ही अवैध खनन के बड़े मामलें का भण्डाफोड किया।
बताया जा रहा है कि खान सचिव आनन्दी ने गोपनीय तरीके से प्राप्त सूचना पर अन्य स्थान से टीम भेजकर जांच कराने पर मामला सही पाया। इसके बाद जयपुर एसएमई प्रताप मीणा को टीम बनाकर पहले अलवर पहुंचने के निर्देश दिए गए। प्रताप मीणा और उनकी टीम ने खनन पट्टों के गेप क्षेत्र में 6 प्रकरणों में चेजा पत्थर का दो लाख 1 हजार टन अवैध खनन पाया। टीम ने विस्तृत जांच के बाद अवैध खनन की 8 करोड़ 87 लाख की शास्ती लगाई गई है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है