जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पर्यवेक्षकों ने ली चुनाव तैयारियों की बैठक

Apr 10, 2024 - 18:11
Apr 10, 2024 - 19:26
 0
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पर्यवेक्षकों ने ली चुनाव तैयारियों की बैठक

स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिये सभी अधिकारी सजगता से कार्य करें

भरतपुर, 10 अप्रैल। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. अमित यादव की अध्यक्षता में लोकसभा आमचुनाव के प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई जिसमें केन्द्रीय सामान्य पर्यवेक्षक सौरभ जैन, पुलिस पर्यवेक्षक मनु महाराज, व्यय पर्यवेक्षक विश्वजीत सिंह भी उपस्थित रहे। प्रकोष्ठवार चुनाव तैयारियों की समीक्षा कर मतदान दिवस तक की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देश प्रदान किये। 

 केन्द्रीय सामान्य पर्यवेक्षक ने कहा कि सभी प्रकोष्ठ प्रभारी निर्वाचन आयोग के मापदण्डों के अनुसार निर्धारित समय में तैयारियों को गुणवत्ता के साथ पूरा करते हुये स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिये टीम भावना के साथ कार्य करें। उन्होंने होम वोटिंग से शेष रहे मतदाताओं को निर्धारित समय तक मतदान कराने , चुनाव व्यवस्था में तैनात सुरक्षा बलों, मतदान कार्मिकों, वाहना चालकों के ईडीसी व डाक मतपत्र डलवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि चुनाव व्यवस्था में लगा कोई भी मतदाता मतदान के अधिकार से वंचित नहीं रहे। मतदान केन्द्रों पर की जाने वाली व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुये उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर छाया, पानी, रोशनी, व्हील चेयर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। मतदान कर्मियों को गर्मी के मौसम को देखते हुये प्राथमिक स्वास्थ्य किट की व्यवस्था भी की जाये। उन्होंने संवेदनशील, अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर सुरक्षात्मक दृष्टि से किये जाने वाले उपायों को गुणवत्ता के साथ पूरा करने के निर्देश दिये ताकि आम मतदाता निर्भीक होकर मतदान कर सके। 

 पुलिस पर्यवेक्षक ने कहा कि मतदान दिवस तक क्षेत्र में तैनात एफएसटी, वीएसटी दलों को सक्रियता से कार्य के लिये समय समय पर निरीक्षण किया जाये। सभी चैकपोस्टों पर जॉच दलों को प्रभावी रखते हुये मतदान समाप्ति तक निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना सुनिश्चित की जाये। उन्होंने मतदान केन्द्रों पर सुरक्षात्मक उपाय, मतदान दलों को निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार सुरक्षित आवागमन करने के निर्देश दिये। व्यय पर्यवेक्षक ने कहा कि सभी प्रकोष्ठ प्रभारी चुनावी खर्चे पर निरन्तर निगरानी रखें, अभ्यर्थियों, राजनैतिक दलों द्वारा आयोजित सभा-सम्मेलनों में होने वाले व्यय एवं अन्य चुनावी खर्चों पर सतत निगरानी रखी जाये। 

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी प्रकोष्ठ प्रभारी टीम भावना से कार्य करते हुये शांतिपूर्ण एवं पारदर्शिता से चुनाव सम्पन्न कराने के लिये दिये गये दायित्वों को समय पर पूरा करें। उन्होंने मतदान केन्द्रों पर की जाने वाली तैयारियों, मतदान कर्मियों को दी जाने वाली सुविधाऐं गुणवत्ता के साथ पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मतदान समाप्ति से 72 एवं 48 घंटे पूर्व की जाने वाली तैयारियों एवं एसओपी की अभी पालना की कार्ययोजना बनाकर सभी अधिकारी समयबद्व कार्य सुनिश्चित करें। उन्होंने मतदान समाप्ति तक सभी चैकपोस्टों, निरीक्षण दलों को सक्रिय रखते हुये प्रभावी कार्यवाही करने एवं प्राप्त होने वाली शिकायतों का शीघ्रता से निराकरण करने के निर्देश दिये। 

 जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने सुरक्षा व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुये कहा कि स्वतंत्र एवं भयमुक्त चुनाव सम्पन्न कराने के लिये पर्याप्त संख्या में पुलिस बल एवं केन्द्रीय सुरक्षा बल तैनात किया जायेगा। उन्होंने कहा कि आम मतदाता निर्भीकतापूर्वक मतदान कर सकें इसके लिये निरन्तर फ्लैग मार्च किया जा रहा है। मतदान केन्द्रों की सुरक्षा ऑडिट कर ली गई है, आपराधिक प्रवृति के लोगों को पाबन्द भी किया जा चुका है। उन्होंने जिले में आचार संहिता लगने के बाद अब तक की सीजर कार्यवाही एवं सुरक्षा व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।  

 इस अवसर पर उपजिला निर्वाचन अधिकारी नीरज मीणा, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लालचंद कायल, सचिव यूआईटी ऋषभ मण्डल, सीईओ जिला परिषद वीरेन्द्र सिंह, आयुक्त नगर निगम रिछपाल सिंह सहित सभी प्रकोष्ठ प्रभारी उपस्थित रहे। 

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow