भारत विकास परिषद राजस्थान मध्य प्रांत एवं भारत विकास परिषद आसींद शाखा के संयुक्त संयोजन के साथ प्रांत की दूसरी बैठक रॉयल वाटिका में संपन्न

Jul 14, 2024 - 22:11
 0
भारत विकास परिषद राजस्थान मध्य प्रांत एवं भारत विकास परिषद आसींद शाखा के संयुक्त संयोजन के साथ प्रांत की दूसरी बैठक रॉयल वाटिका में संपन्न

भीलवाड़ा : राजकुमार गोयल                                              

कार्यक्रम की शुरुआत मां भारती एवम युग पुरुष स्वामी विवेकानंद जी को दीप प्रज्ज्वलित कर की गई । कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में राजस्थान के क्षेत्रीय महासचिव  संदीप बाल्दी ने कहा कि कार्यकर्ताओं को नई ऊर्जा के साथ अच्छे कार्यकर्ताओं को जोडे ।
परिषद के कार्यों की दूरी संवेदनशील अनुशासनबद्ध होनी चाहिए एवम भारत विकास परिषद के संस्कारों को भी ऊँचा उठाने के लिए सक्रिय रूप से शाखाओं को काम करना है , भारत विकास परिषद के प्रांतीय अध्यक्ष गोविन्द प्रसाद सोडाणी ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि युवाओं को अधिक से अधिक जोड़कर एवम कार्यक्रमों को स्वयं के द्वारा दायित्व समझ कर उसे करना चाहिए , उन्होंने विशेष रूप से कहा कि देश हमे देता है सब कुछ हम भी तो कुछ देना सीखें इन भावों के साथ कार्यकर्ता कार्य करें यह भाव बनने देना चाहिए ।
 साथ ही प्रांतीय महासचिव आनंद सिंह राठौड़ ने कहा कि संगठन का मूल स्वरूप कार्यकर्ता है उन्हें निष्ठा और समर्पण के साथ कार्य में लगना चाहिए ,महासचिव द्वारा त्रैमासिक रिपोर्ट पेश की गई ।

प्रकल्प प्रभारियों द्वारा अपनी अपनी रिपोर्ट पेश की गई , अभिरुचि शिविर की रिपोर्ट कार्यक्रम संयोजिका वंदना बाल्दी ने  देते हुए बताया कि सभी शाखाओं में 6480 प्रतिभाएं लाभान्वित हुई ,  प्रांतीय  नेत्रदान संयोजक देवराज सुल्तानिया ने बताया कि तीन माह में  अब तक 1080 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया । तीन व्यक्तियों का देहदान संकल्प पत्र भरा गया  , दिव्यांग सहायता शिविर के संयोजक रोहित पाराशर ने कहा कि इस बार तीन स्थानों पर लगाए गए शिवरों में 221 व्यक्तियों को कृत्रिम पैर, हाथ, बेशाखी लगाकर सहायता प्रदान की गई । स्वास्थ्य चिकित्सा प्रांतीय संयोजक ज्ञानचंद हरवानी ने कहा कि तीन माह में अब तक कुल 30 चिकित्सा शिविरो का आयोजन हुआ है जिसमे 1580 रोगी लाभान्वित हुए हैं ।
भारत विकास परिषद में अभी तक के कार्यक्रमों को संपादन में उत्कृष्ट कार्य पर्यावरण एवं जल संरक्षण का रहा जिसमें दिलीप पारीक प्रांतीय संयोजक ने बताया कि अभी तक 3 बार ऑनलाइन बैठक के साथ एक साथ सीडस बॉल सभी शाखाओं में उछाल कर पहाड़ी इलाकों में बीजारोपण किया , इस बार अब तक 6700 पौधे लगाकर ,560 तुलसी पौधों वितरण योजना से अभी तक हमने वर्ष पर्यन्त का साठ प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त किया है , जिला भीलवाड़ा समन्वयक अमित सोनी,जिला अजमेर समन्वयक अमित चौकड़ीवाल ,जिला केकडी समन्वयक कैलाश चंद्र जैन ,जिला ब्यावर समन्वय जितेंद्र पिपाडा ,जिला समन्वयक भगवती व्यास ,शाहपुरा जिला के प्रांतीय उपाध्यक्ष पवन बांगड़ ने अपने अपने जिले की शाखाओं की सदस्य संख्या , संगठन विस्तार की चर्चा की गई । प्रांतीय वित् सचिव शिवम प्रहलादका ने तीन माह का आय व्यय का ब्यौरा रखा है  । रीजनल मीडिया प्रभारी कमल किशोर व्यास ने भारत विकास परिषद राजस्थान मध्य प्रांत के कार्यों की सराहना की ।
भारत विकास परिषद द्वारा आगामी तीन माह के लिए अनेक कार्यक्रमों की योजना की गई जिसमें महिला कार्यशाला 11 अगस्त को भीलवाड़ा में , भारत को जानो प्रतियोगिता लिखित प्रश्नपत्र 31 अगस्त शनिवार को एवं प्रान्त स्तरीय भारत को जानो प्रतियोगिता प्रश्न मंच 20 अक्टूबर को अजमेर में ,  बाल युवा संस्कार शिविर 21- 22सितंबर 2024 को भीलवाड़ा में भी आयोजित की जाएगी , साथ ही बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ बेटी बसाओ कार्यक्रम की जानकारी शिखा अग्रवाल ने दी, कार्यक्रम में प्रांतीय महिला संयोजिका कमलेश बंट ने कहा कि परिषद की शाखाओ में महिलाएं आत्मनिर्भर बने इसके लिए महिला कार्यशाला का प्रयोजन प्रतावित है ।कार्यक्रम का संचालन महासचिव आनंद सिंह राठौड़ ने किया , राष्ट्रगान के साथ बैठक सम्पन्न हुई ।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................