प्राचीन ऐतिहासिक मेले का हुआ आगाज,गाजे बाजे के साथ निकली ईश्वर गौरा की सवारी

Mar 25, 2023 - 04:03
Mar 25, 2023 - 04:04
 0
प्राचीन ऐतिहासिक मेले का हुआ आगाज,गाजे बाजे के साथ निकली ईश्वर गौरा की सवारी

कठूमर,अलवर(अशोक भारद्वाज)

अलवर जिले का सुप्रसिद्ध कठूमर का कस्बे का तीन दिवसीय रियासत कालीन श्री गणगौर का मेला   लक्ष्मणगढ़ बस स्टैंड से शुक्रवार पांच बजे ईसर गौरा की सवारी के साथ निकलने के साथ मेले का आगाज हुआ। ईसर गौरा की सवारी देखने आस पास के दर्जनों गांवों सहित कठूमर कस्बे के हजारों लोग उमड़ पड़े। गणगौर की सवारी देखने घरों की छत , बाजार भीड़ से पट गये‌। 
इससे पूर्व मेला ग्राउंड में पंडिताचार्यो के साथ विधि विधान के साथ सुबह दस बजे पूजा अर्चना कर के साथ ध्वजारोहण कर मेले की शुरुआत की गई।

 ग्राम विकास अधिकारी श्याम सुंदर गर्ग ने बताया कि  इस मौके पर मुख्य अतिथि विधायक बाबूलाल बैरवा, विधायक पुत्र अमिताभ बैरवा,  प्रधान संगम चौधरी, कठूमर सरपंच शेर सिंह मीणा,  ने मेला ग्राउंड पर ध्वजारोहण किया। मंच संचालन बद्री प्रसाद ने किया। इस मौके पर कस्बे वासियों की मांग पर विधायक ने कठूमर में मीठे पानी के लिए आ रो प्लांट लगवाने की घोषणा की।


इसके बाद शाम तीन बजे  लक्ष्मणगढ़ बस स्टैंड पर  पूर्व मंडी चेयरमैन सतीश चौधरी, विकास अधिकारी यशवंत शर्मा, सरपंच शेर सिंह मीणा ने ईसर गौरा की विधिवत पूजा अर्चना कर सवारी को रवाना किया। शोभायात्रा में शिव के तांडव नृत्य, खाटूश्याम बाबा, भगवान वाल्मीकि, काली मां, भुल्लन महाराज का हुक्का, ढोला मारू सहित एक दर्जन मनमोहक झांकियां, आधा दर्जन डीजे साउण्ड, बैंड बाजों के साथ निकाली गई। शोभायात्रा में शिव बारात के नृत्य व शोरगरो के आग के हैरतअंगेज करतब लोगों को अपनी ओर खींच रहे थे। घोड़ियों के नाच भी लोगों को मंत्रमुग्ध कर रहा था। मुख्य बाजार में बम रसिया पार्टियों द्वारा लोकगीतों व लोक नृत्यों की प्रस्तुति मेले में लोगों का उत्साह बढ़ा रही थी। 
इधर मेले में शांति व्यवस्था हेतु सुबह पुलिस ने कस्बे में पैदल फ्लैग मार्च किया। और पुलिस उपाधीक्षक कठूमर अशोक चौहान के सानिध्य में कठूमर थाना प्रभारी चंद्रशेखर शर्मा सहित कई थानों का पुलिस जाब्ता मौजूद रहा और मेले की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कई नाके बनाए गए जिन पर पुलिसकर्मी तैनात रहे।
 ईसर गौरा की सवारी खराब मौसम की वजह से इस बार जल्दी निकाली गई। जिससे दूर दराज से आए हजारों श्रद्धालु शोभायात्रा देखें बिना रह गए। रात्रि को जिकड़ी दंगल का आयोजन किया गया। मेले में झुलो का बच्चों द्वारा खूब लुत्फ उठाया गया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................