हिन्दू धर्म छोड अन्य धर्म अपनाने वाले लोगो को नही मिले जनजाति आरक्षण का लाभ: बहेड़िया

Mar 30, 2022 - 13:30
 0
हिन्दू धर्म छोड अन्य धर्म अपनाने वाले लोगो को नही मिले जनजाति आरक्षण का लाभ: बहेड़िया

भीलवाड़ा (राजस्थान/ बृजेश शर्मा) सांसद सुभाष चन्द्र बहेड़िया ने लोकसभा मे नियम 377 जिसमें लोक महत्व के अविलम्बनीय मुुद्दे उठाये जाते है के तहत आज हिन्दु धर्म छोड़कर अन्य धर्म अपनाने वाले लोगो को जनजाति आरक्षण से वंचित करने की मांग सदन के पटल पर रखी।
 सांसद बहेड़िया ने कहा कि भारत देश में आदिकाल से वनवासी बन्धुओ का हमारी संस्कृति के संरक्षण, वनो के विकास एवं सुरक्षा तथा कालान्तर मे स्वराज की स्थापना के लिए हुये संघर्ष में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। स्वतंत्रता के बाद संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अम्बेडकर एवं संविधान सभा ने संविधान में उनके अधिकारो के संरक्षण तथा बराबरी के लिए सरकारी नौकरियोे में अनुसूचित जनजाति के अन्तर्गत वनवासी जातियो को सूचीबद्ध कर आरक्षण की व्यवस्था की, परन्तु यह ध्यान में आया कि इसका लाभ बड़े पैमाने पर उनको मिल रहा है जो धर्मान्तरण कर ईसाई अथवा मुसलमान बन गये।  
बहेड़िया ने कहा कि ऐसे परिवारो को आरक्षण से वंचित किया जावे क्योकि इन्हे धर्मान्तरण करने से अल्पसंख्यको को मिलने वाली सुविधाओ का लाभ भी मिल रहा है तथा अनुसूचित जनजाति के बन्धुओ को आरक्षण का पूरा लाभ मिले इसके लिए भी यह आवश्यक है कि धर्मान्तरण करने वाले लोगो को जनजाति आरक्षण से वंचित किया जावे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है