नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी सुरेंद्र मीणा ने बिना दहेज लिए की शादी

27 गवर्नमेंट एग्जाम पास कर चुके हैं ईओ सुरेंद्र मीना

Mar 13, 2024 - 20:39
 0
 नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी सुरेंद्र मीणा ने बिना दहेज लिए की शादी

महुवा (13 मार्च / अवधेश अवस्थी) दहेज को लेकर जहां अनेकों परिवारों को अपनी बच्चियों के शादी करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है वही नगर पालिका महुवा के अधिशासी अधिकारी सुरेंद्र मीणा ने अपनी शादी में दहेज के रुपए वधू पक्ष को वापस लौटा कर  नारियल लेकर बिना दहेज शादी कर अनूठी मिसाल पेश की है। ईओ सुरेंद्र मीणा ने सर्व समाज के लिए एक अनूठा उदाहरण पेश किया है।

बता दें कि महुवा ईओ सुरेंद्र मीणा पुत्र जवान सिंह निवासी निठार भरतपुर का विवाह 11 मार्च को अवध मैरिज होम महुवा में चित्तौड़गढ़ निवासी हीरा सिंह की बेटी आशा के साथ तय हुआ । जिसके तहत बेटी वालों ने चित्तौड़गढ़ से महुवा आकर विवाह की रस्में निभाने का निर्णय लिया। विवाह में दुल्हन पक्ष की ओर से 21 लाख रूपए देने की पेशकश की गई। जिसको लेकर सुरेंद्र मीना और उनके पिता जवान सिंह ने दहेज को एक सामाजिक बुराई बताते हुए बड़ी ही विनम्रता के साथ दुल्हन पक्ष को दहेज में दिए हुए रुपए वापस लौटा दिया। साथ ही दहेज में शगुन स्वरूप मात्र नारियल और एक रुपए लिए ओर फेरे सहित शादी की सभी रस्में निभाकर सर्व  समाज के समक्ष एक अनूठी मिसाल पेश कर दहेज प्रथा को खत्म करने का संदेश दिया।

शादी की हर तरफ रही चर्चा, लोगों ने की प्रशंसा इस बिना दहेज की अनूठी शादी की चर्चा हर तरफ रही। दरअसल दहेज में ₹1 और नारियल लेने वाले सुरेंद्र मीणा फिलहाल महुवा सहित मंडावर में नगर पालिका में अधिशासी अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं, जबकि उनकी हमसफ़र बनी आशा मीना साधारण परिवार से है। वही वही सुरेंद्र मीणा गौ सेवा के साथ जीव जंतु की सेवा के लिए 24 घंटे तन मन धन से सेवा करने के कारण पूरे राजस्थान में प्रसिद्ध है जिसके चलते अब तक हजारों घायल गोवंशों को अपनी निजी वाहन से इलाज करा कर स्वस्थ करने में कामयाब हुए हैं वही सैकड़ो गोवंशों को गौशालाओं में रखकर उनकी देखभाल में तन मन धन से सहयोग करते आ रहे हैं

दुल्हे के पिता जवानसिंह ने बताया कि विवाह में दुल्हन ही वास्तविक दहेज है और इस बात को चरितार्थ करने में हमारा बेटा सहित पूरा परिवार और रिश्तेदार प्रसन्न हैं। इस बिना दहेज की शादी में महुवा विधायक राजेंद्र मीणा, पूर्व मंत्री श्रीमती गोलमा देवी, पूर्व जिला प्रमुख अजीत सिंह गोपुत्र सेना के राष्ट्रीय सचिव गौ पुत्र अवधेश अवस्थी सहित अनेक जनप्रतिनिधि, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी सहित गणमान्य नागरिक गौ भक्त गौ सेवक जीव जंतु प्रेमी मौजूद रहे।

27 गवर्नमेंट एग्जाम पास कर चुके हैं ईओ सुरेंद्र मीना

बता दें कि दूल्हा सुरेंद्र मीना अब तक आरएएस सहित गवर्नमेंट की 27 एग्जाम पास कर चुके हैं। जिनमें आरएएस, सब इंस्पेक्टर, आईबी, एसएससी, ग्रामसेवक, होस्टल वरदान, लेक्चर टीचर सहित अन्य परीक्षाएं शामिल है। आरएएस में मनचाहा पद नही मिलने के कारण उन्होंने ज्वाइन नहीं किया। इसके अलावा उन्होंने सात अलग-अलग विषयों में एमए, नेट, स्लेट, जीआरफ व एलएलबी की डिग्री भी हासिल कर रखी है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है