जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली मतगणना तैयारियों की समीक्षा बैठक

Nov 29, 2023 - 18:43
Nov 29, 2023 - 18:44
 0
जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली मतगणना तैयारियों  की समीक्षा बैठक

भरतपुर,  विधानसभा आमचुनाव मतगणना तैयारियों की समीक्षा बैठक जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई जिसमें जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी चुनाव आयोग की गाइडलाइन की पालना करते हुए मतगणना के लिए आवश्यक तैयारियों को समय पर मूर्त रूप दें। उन्होंने कहा कि त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था में सामान्य तैयारियों के लिए केवल अधिकृत पासधारक ही अन्दर जा पायें, अनावश्यक लोगों को अन्दर प्रवेश नहीं दिया जाये। उन्होंने मतगणना कक्ष की तैयारी के समय चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुरूप बेरिकेटिंग एवं सीसीटीवी कैमरे, रोशनी आदि की व्यवस्थाएं गुणवत्ता के साथ पूरी करें। उन्होंने मतगणना स्थल पर प्रवेश के समय मुख्य द्वार से लेकर मतगणना कक्ष तक आवश्यक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने एवं बेरिकेटिंग करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मुख्य द्वार पर प्रवेश के समय ही अधिकृत प्रवेश पत्र धारकों को पूरी जांच के बाद ही प्रवेश दिया जायेगा, प्रतिबंधित सामग्री को ले जाना पूरी तरह निषेध रहेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना स्थल पर ऑब्जर्वर रूम, डीईओ रूम, एनआईसी, सांख्यिकी रूम सहित मीडिया कक्ष में की जाने वाली व्यवस्थाओं को समय पर गुणवत्ता के साथ पूरी करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मतगणना के समय परिसर में इलैक्ट्रॉनिक डिवाईस, मोबाईल, लैपटॉप आदि ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। मीडिया के लिए मीडिया सेंटर में मतगणना की चरणवार जानकारी के लिए एलईडी स्क्रीन लगायी जायेगी, टीवी स्क्रीन भी लगायी जायेगी। उन्होंने सांख्यिकी प्रकोष्ठ में कम्प्यूटर, फोटोकॉपियर सहित सभी व्यवस्थाएंे समय पर करने के निर्देश दिये। उन्होंने डाक मतपत्र को समय पर मतगणना स्थल पर पहुंचाने तथा अभ्यर्थियों, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को सूचित करने के निर्देश दिये।

जिला पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मतगणना स्थल पूरी तरह त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था में रहेगा। मुख्य द्वार पर ही सभी प्रवेश करने वालों के प्रवेश पत्रों की जांच की जायेगी। परिसर के आसपास 100 मीटर की अवधि में वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने बताया कि मुख्य द्वार पर ही मतगणना में नियुक्त कार्मिकों, पुलिस बल मंे तैनात जवानों सहित अभ्यर्थियों के ऐजेंटों की पूरी जांच के बाद ही प्रवेश दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर इलैक्ट्रॉनिक डिवाईस, मोबाईल, बीडी, सिगरेट, तम्बाकू, गुटखा एवं ज्वलनशील पदार्थों को ले जाना पूरी तरह निषेध रहेगा। उन्होंने अभ्यर्थियों के ऐजेंटों, कार्य व्यवस्था में नियुक्त संवेदकों एवं वाहन चालकों को प्रवेश पत्र जारी करते समय पुलिस चरित्र सत्यापन कराया जायेगा।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी रतन कुमार, सामान्य व्यवस्था प्रभारी एवं यूआईटी सचिव कमलराम मीणा, डाक मतपत्र प्रभारी एवं सीईओ जिला परिषद दाताराम ने तैयारियों के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow