संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने ग्राम पंचायत हथैनी व रारह में की जनसुनवाई

Mar 7, 2024 - 19:00
 0
संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने ग्राम पंचायत हथैनी व रारह में की जनसुनवाई

*मौके पर ही संबंधित विभागों से फीडबैक लेकर समस्याओं का कराया निराकरण*

*अधिकारी जनसुनवाई को गंभीरता से लेकर समस्याओं का मौके पर करें निराकरण-संभागीय आयुक्त*

भरतपुर, 07 मार्च। सम्भागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने गुरूवार को ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई में भाग लेकर ग्राम हथैनी एवं ग्राम पंचायत रारह में जनसुनवाई कर मौके पर समस्याओं का निराकरण कराया। 

संभागीय आयुक्त ने ग्राम पंचायत हथैनी में जनजुनवाई में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुये कहा कि सरकार की मंशा स्थानीय स्तर पर समस्याओं का निराकरण करने की है जिससे आमजन को तहसील अथवा जिला कार्यालय पर नहीं जाना पडे। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित जनसुनवाई का उद्देश्य  सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देकर लाभान्वित करते हुये समस्याओं का स्थानीय स्तर पर निराकरण करना है। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिला अथवा ब्लॉक स्तर की समस्याओं को पंजीयन कर संबंधित विभागों के माध्यम से समयबद्ध निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने जनसुनवाई में आये प्रत्येक नागरिक से रूबरू होकर उनके परिवादों को गंभीरता से सुना तथा संबंधित विभागों के माध्यम से मौके पर ही समाधान कराया। 

जनसुनवाई में आये भीम सिंह ने अपनी बेटी कविता का दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवाने का आवेदन किया तो मौके पर ही ई-मित्र के माध्यम से पंजीयन कराया गया जिसमें 6 माह से चिकित्सा विभाग में लम्बित होना बताया गया। संभागीय आयुक्त ने मौके पर ही चिकित्सा अधिकारियों से चर्चा कर आगामी सात दिवस में प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिये। पीएम सम्मान निधि योजना की राशि खाते में नहीं आने का परिवाद किसान हरचंद, तेजसिंह, मानसिंह व सुनील द्वारा दिया गया जिन्हें मौके पर ही ई-मित्र के माध्यम से ई-केवाईसी करवाकर समस्या का निराकरण करते हुये लाभ प्रदान किया गया। उन्होंने गांव के खराब पड़े आर ओ प्लांट को आगामी सात दिवस में ठीक करवाने, गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के पास पोखर की तरफ सुरक्षा दीवार मनरेगा से करने के लिए निर्देश। 

ग्रामीण यशपाल द्वारा नगला हथैनी से जाटोली तक की सडक निर्माण घटिया होने तथा गड्ढों की मरम्मत कराने का परिवाद दिया जिस पर उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को सडक निर्माण की जॉच गुणवत्ता नियंत्रण से करवाकर गड्ढों की मरम्मत कराने के निर्देश दिये। उन्होंने गॉव के प्राथमिक विद्यालय के मर्ज होने के बाद खाली भवन में आयुर्वेद औषधालय के लिये आवंटित करने की प्रक्रिया करने के निर्देश दिये। उन्होंने जनसुनवाई में अनुपस्थित विभागों के कार्मिकों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। जनसुनवाई में उपखंड अधिकारी रवि कुमार, ग्राम पचांयत सरपंच रीना रानी सहित संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

*रारह में अनुपस्थित कार्मिकों को नोटिस जारी*

ग्राम रारह में आयोजित जनसुनवाई में संभागीय आयुक्त ने ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों के अनुपस्थित रहने को गंभीरता से लेते हुये संबंधित विभागांं को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी जनसुनवाई कार्यक्रमों को गंभीरता से लेकर आमजन को स्थानीय स्तर पर योजनाओं का लाभ देते हुये समस्याओं का निराकरण करें। उन्होंने जनसुनवाई में आये सभी प्रकरणों का स्थानीय स्तर पर निराकरण करने की हिदायत दी। ग्रामीण दिलीप सिंह द्वारा ग्राम नगला बधैया में मोक्षधाम को रास्ता नहीं होने की समस्या बताई जिसे राजस्व विभाग को आवश्यक कार्यवाही कर समस्या निराकरण के निर्देश दिये। रारह में होकर गुजर रहे रिडकोर द्वारा बनाये गये रोड में पैचवर्क एवं अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही पर उन्होंने रिडकोर के अधिकारियों को अतिक्रमण हटाकर रोड मरम्मत के निर्देश दिये। इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी कुम्हेर जोगेन्द्र गुर्जर, सरपंच कुसुम मोहन सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।  

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow