कोरोना से चीन में एक बार फिर मची तबाही: विटामिन सी, आईबुप्रोफीन, एस्प्रिन, की गोलियो तक की आई कमी: भारत भी अलर्ट

कोरोना अपडेट : - चीन में कोहराम मचाने वाले वैरिएंट की भारत में एंट्री भारत के लिए बेहद चिंताजनक खबर आई है। चीन में कोरोना के जिस वैरिएंट ने कोहराम मचा रखा है, उस वैरिएंट ने भारत में भी एंट्री कर ली है। गुजरात में 2, उड़ीसा में 1 कोरोना मरीज, वड़ोदरा में NRI महिला में BF-7 वैरिएंट मिला है। BF-7 वैरिएंट के कारण चीन में हजारों मौतें हो रही हैं। चीन में सामूहिक अंतिम संस्कार किए जा रहे हैं। अस्पतालों में बेड नहीं हैं और हालात खराब से खराब होते जा रहे हैं।

Dec 21, 2022 - 21:37
Dec 22, 2022 - 00:43
 0
कोरोना से चीन में एक बार फिर मची तबाही: विटामिन सी, आईबुप्रोफीन, एस्प्रिन, की गोलियो तक की आई कमी: भारत भी अलर्ट

दुनिया भर में कोरोना वायरल फिर लौट आया है दुनिया में अपने आप को शक्तिशाली बनाने वाले चीन की हालत इस कदर है कि कोरोना से एक बार फिर चीन में हाहाकार मचा दिया है. कोरोना से चीन में हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. लॉकडाउन तक लगा दिया गया है. अब चीन में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बाद अमेरिका और भारत भी चिंतित है  हालात यह है कि चीन में दवाइयों तक की कमी हो गई है। सर्दी जुखाम बुखार की मामूली दवा आइबुप्रोफेन एस्प्रिन जेसी गोलियों का अभाव है और प्रति व्यक्ति को कितनी गोलियां मिलेगी यह तक निर्धारित किया कर दिया गया है हालात यह है कि अगर यही स्थिति रही तो आने वाले 3 माह में चीन की 60% आबादी कोरोना से संक्रमित होगी। 
कोराना ने चीन मे तबाही इस कदर मचा रखी है कि अस्पतालों में जगह तक नहीं है कबरी स्थानों में शव दफनाने के लिए लाइने लगी हुई है चीन में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामले एक बार फिर दुनियाभर में चिंता का विषय बनते जा रहे हैं. पिछले एक हफ्ते में दुनिया में कोरोना के 36 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. इन 7 दिनों में 10 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. चीन के अलावा अर्जेंटीना, ब्राजील और जापान में मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. पिछले 7 दिनों में अकेले जापान में 1055578 केस मिल चुके हैं. वहीं, दक्षिण कोरिया में 460,766, फ्रांस में 384184, ब्राजील में 284,200, अमेरिका में 272,075, जर्मनी में 223,227, हांगकांग में 108577, चीन के पड़ोसी ताइवान में 107381 मामले पाए गए हैं.
यह हालात भारत में कोरोना की दूसरी लहर में हुए थे ऐसे ही हालात वर्तमान में चीन में है चीन की हालत तो यहां तक स्थिति हो गई है कि दवाइयों तक का अभाव हो गया है ।
चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स के अनुसार पूर्वी चीन के जियांग्सू राज्य की राजधानी नानजिंग में सामान्य दर्द की गोली आइब्रोफेन और बुखार के सामने गोली एस्प्रिन तक का अभाव है और बाजार में रोजाना 2000000 गोलियां सफाई की जा रही है और प्रति व्यक्ति 6 गोलियां आइब्रोफेन का कोटा निर्धारित कर दिया गया है 
उमा की शुरुआत करने वाले चीन के वहान शहर भी एक बार फिर से कोरोना से जूझ रहा है और यह भी दवाओं की कमी है। चीन में अभी से ही इसके लक्षण दिख रहे हैं और बड़ी संख्या में लोग सिर दर्द बदन दर्द और बुखार की चपेट में आ रहे हैं ऐसे हालात में आइब्रोफ्रेंन टेबलेट की डिमांड बढ़ गई है और इसकी कमी आ गई है।
चीन में इस समय कोरोना का ओमिक्रोन वेरिएंट BA.5.2 और BF.7 तबाही मचा रहा है कोरोना का यह वैरीएंट संक्रामक और बड़ी तेजी से फैलने वाला है दुनिया के एक प्रसिद्ध महामारी विशेषज्ञ एरिक फिगर डिंग ने चेतावनी दी कि अगले 90 दिनों में चीन की 60% आबादी को हराने की चपेट में आने वाली है करीब डेढ़ अरब की आबादी वाले चीन के लिए 60% का आंकड़ा कितने लोगों को करो ना की चपेट में ले सकता है यह अनुमान लगाया जा सकता है।

मध्यप्रदेश में कोरोना अलर्ट, फिर लौटेंगी पाबंदियां! दुनियाभर में फिर कहर बरपा रहा संक्रमण, स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की तैयारियां

मध्यप्रदेश में कोरोना को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. यदि लापरवाही बरती गई है, तो फिर से पाबंदियां लौट सकती है एमपी के स्वास्थ्य मंत्री प्रभु राम चौधरी ने कहा कि प्रदेश में कोरोना की स्थिति कंट्रोल में है. स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट है. केंद्र सरकार जो भी एडवाइजरी जारी करेगी, उसे प्रदेश में लागू करेंगे. हमारा विभाग पूरी तरीके से नजरें बनाए हुए है. प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है. आवश्यकता के अनुसार दिशा निर्देश दिए जाएंगे.
चीन में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामले एक बार फिर दुनियाभर में चिंता का विषय बनते जा रहे हैं. चीन के हालात को देखते हुए भारत सरकार भी सतर्क हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आज कोरोना पर हाई लेवल मीटिंग करेंगे. बैठक के बाद कुछ दिशा निर्देश जारी हो सकते हैं.

चीन से आने वाली फ्लाइट बंद करने की मांग

कोरोना से बिगड़ते हालात को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बड़ी बैठक बुलाई. बैठक में देश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा की गई. कांग्रेस समेत कुछ राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने चीन ने आने वाली फ्लाइट पर रोक लगाने की मांग की है. केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की बैठक के बाद कहा गया है कि कोरोना खत्म नहीं हुआ है। प्रोटोकाल के नियमों को दोबारा लागू किया जाएगा। अलर्ट रहने की जरूरत। खांसी- जुकाम हो तो टेस्ट कराएं। स्कूल कॉलेजों और बुजुर्गों पर ध्यान देने की बात कही गई है।

केंद्र सरकार का राज्यों को निर्देश

सभी राज्यों को केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा है कि कोरोना के वैरिएंट पर निगरानी रखने के लिए पाजिटिव सैंपल की पूरी जीनोम सीक्वेंसिंग पर पूरा ध्यान दिया जाए। टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-वैक्सीनेशन और कोविड से मुकाबले के लिए उपयुक्त व्यवहार की पांच स्तरीय रणनीति से इस महामारी पर अंकुश लगाने में सफलता मिली है। दुनिया में इसका खतरा पूरी तरह टला नहीं है।

देश में कोविड-19 की स्थिति की हुई समीक्षा, भारत ने कसी कमर

भारत ने कोविड महामारी से लड़ने के लिए एक बार फिर कमर कस ली है। इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में बुधवार, 21 दिसंबर को नई दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक की गई।बैठक के दौरान देश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की गई। बैठक में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार, स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए। इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने एक ट्वीट के जरिए जानकारी देते हुए बताया कि कुछ देशों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए उन्होंने आज विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की...... बैठक में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया बोले, केंद्र सरकार किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार, भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनें, हर हफ्ते होगी स्वास्थ्य मंत्रालय की समीक्षा बैठक

विश्व में कोरोना के 35 लाख नए मामले

बता दें कि विश्वभर में एक हफ्ते में कोरोना के 35 लाख नए मामले सामने आए हैं।  नए वैरिएंट की चुनौती को लेकर जल्दी जांच, आइसोलेशन, टेस्टिंग और संदिग्ध तथा पाजिटिव मामलों के सही प्रबंधन पर जोर दिया गया है। राजेश भूषण के मुताबिक मौजूदा वैरिएंट के रुझानों की निगरानी बहुत महत्वपूर्ण है।

 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है