खेत दिवस का आयोजन किया

Sep 2, 2023 - 15:39
 0
खेत दिवस का आयोजन किया
खेत दिवस का आयोजन किया

आज गांव हाजीपुर कि ढ़ाणी जेठवाला में सहगल फाऊडेशन और मोज़ेक की ओर से संचालित परियोजना कृषि-ज्योति के तहत बाजरे कि खेती को लेकर खेत दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें सहगल फाउंडेशन के कार्यकर्ता अनार सिंह और मोज़ेक से नरपाल ने किसानो को बाजरे की खेती में अधिक उपज और उसकी गुणवता के लिए पोषक तत्वों कि जानकारी दी गई।

इस दौरान उन्होंने किसानो को अपनी खेत कि मिट्टी कि जाँच कर पोषक तत्वों का प्रयोग करे और उसकी सही मात्रा अपनी जमीन में डाले और बीज भी सही में डाले।इसके अलावा बानसूर क्षेत्र में पानी कि कमी होने के कारण परियोजना ने 9 चैक डेम का भी निर्माण करवाया जिससे पानी का जल स्तर को बड़ावा मिले।

परियोजना के अधिकारियों ने किसानों को मिनी- फव्वारे से डिप से सिंचाई करने से पानी कि बचत के बारे में समझाया गया। इसके अलावा खेत दिवस में हाईटेक से सुन्दर सिंह यादव ने किसानों को पोषक तत्वों और आगामी सरसों की बिजाई के लिए आवश्यक जानकारी दी गई।

 बुचियावास गांव में सहगल फाउंडेशन और मोजेक कम्पनी के साझा प्रयास से चल रही कृषि ज्योति परियोजना के की ओर से बाजरा की फसल में किसानों के साथ खेत दिव‌स मनाया गया ।जिसमें सहगल फाउंडेशन से कृषि हरिराम जाट ने किसानों को परियोजना के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई । मोजेक से नरपाल सिंह ने बताया कि फसलों में सिंचाई के बारे में चर्चा की और किसानों को फसलों में आवश्यक सुक्ष्म पोषक तत्वों व बाजरा की फसल में लगने वाले मुख्य किट बिमारियों के बारे में किसानों से चर्चा करते हुए सन्तुलित मात्रा में ऊवरको के उपयोग करने कि सलाह दी ।फसल उत्पादन बढ़ाने के नुस्खे बताए। इस मौके पर भारी संख्या में किसान मोजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow