गणगौर मेले में पुनः कुश्ती दंगल शुरू कराने के लिए बैठक का हुआ आयोजन

Mar 16, 2023 - 00:54
Mar 16, 2023 - 01:31
 0
गणगौर मेले में पुनः कुश्ती दंगल शुरू कराने के लिए बैठक का हुआ आयोजन

कठूमर ,अलवर (अशोक भारद्वाज)


अलवर जिले के सुप्रसिद्ध रियासत कालीन कठूमर कस्बे के तीन दिवसीय गणगौर मेले में दस साल से बंद पड़े कुश्ती दंगल को पुनः शुरू कराने के लिए बुधवार को पंचायत समिति सभागार में एसडीएम लाखन सिंह गुर्जर की अध्यक्षता में क्षेत्र के सर्व समाज के लोगों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में विभिन्न समाजों के अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।
उल्लेखनीय है, कि अलवर व भरतपुर जिले में गणगौर के सबसे बड़े मेलों में सुमार कठूमर कस्बे का तीन दिवसीय गणगौर मेला रियासत काल से भरता आ रहा है। और मेले में ईश्वर गौरा की सवारी, बंब रसिया, जिकड़ी दंगल, ऊंट घोड़ों का नाच, ढोला मारू की झांकी सहित अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन होते हैं। इन आयोजनों में मेले के दूसरे दिन विराट कुश्ती दंगल का आयोजन होता था। जिसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर के ख्याति प्राप्त पहलवान भाग लेते थे लेकिन किन्ही कारणों के चलते विगत 10 साल से कुश्ती दंगल का आयोजन नहीं हो पाने के कारण मेले की चमक फीकी पड़ती दिखाई दे रही है। इसलिए बुधवार को कठूमर सरपंच शेर सिंह मीणा एवं कृषि उपज मंडी के पूर्व चेयरमैन सतीश चौधरी के नेतृत्व में सर्व समाज के लोगों ने एसडीएम के साथ बैठक कर कुश्ती दंगल पुनः चालू कराने की मांग की।

बैठक में मौजूद लोगों ने सामाजिक सद्भावना एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने का भरोसा प्रशासन को दिया ।जिस पर एसडीएम लाखन सिंह गुर्जर ने जन भावना का आदर करते हुए कुश्ती दंगल शुरू कराने के लिए सकारात्मक प्रयास कराने का आश्वासन दिया। बैठक में हरवीर सिंह सरपंच टिटपुरी, गिल्याराम सरपंच रेटा, कल्लू सरपंच बेरका, संजय चौहान पूर्व सरपंच तसई , मानसिंह मीणा  सरपंच दारौंदा,हरि सिंह एडवोकेट, मसारी सरपंच गुड्डू शर्मा, पूर्व सरपंच उदय सिंह गुर्जर , सुकेश गुर्जर सरपंच मैथना,  रामजीलाल नटिया ,केदारनाथ शर्मा, लाल सिंह चौहान तसई, उदय सिंह बड़का, सोमेश्वर चौधरी, ओमवीर बिजला आदि मौजूद रहे।


 ज्ञात रहे कि कठूमर कस्बे का तीन दिवसीय गणगौर मेला 24 मार्च से शुरू होने जा रहा है।
 

कस्बे के प्राचीन गणगौर मेले में परम्परागत रूप से लगने वाले कुश्ती दंगल को पुनः शुरू कराने के लिए सर्व समाज की बैठक का आयोजन एसडीएम साहब के सानिध्य में आयोजित की गई। जिसमें सभी लोगों ने कुश्ती दंगल दुबारा शुरू कराने की मांग की गई।और जिम्मेदार लोगों की समिति बनाकर दंगल में सामाजिक सद्भाव व शांति बनाए रखने का भरोसा प्रशासन को दिया गया।

 शेर सिंह मीणा सरपंच कठूमर  


 पंचायत समिति सभागार में क्षेत्र के गणमान्य लोगों व जनप्रतिनिधियों के साथ कुश्ती दंगल को शुरू कराने को लेकर बैठक आयोजित की गई। इसके लिए प्रशासन सकारात्मक प्रयास कर रहा है। 

लाखन सिंह गुर्जर एसडीएम कठूमर

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

अशोक भारद्वाज कठूमर कठूमर, अलवर, राजस्थान