छप्पन भोग लगा महाआरती के साथ हर्षोल्लास के साथ मनाया तीसरा पाटोत्सव

पाटोत्सव के दूसरे दिन भजन गायक गोकुल शर्मा के भजनों पर झूम उठा भक्तों से भरा पांडाल

Mar 12, 2023 - 02:41
 0
छप्पन भोग लगा महाआरती के साथ हर्षोल्लास के साथ मनाया तीसरा पाटोत्सव

गुरला / भीलवाडा (बद्री लाल माली)

गुरला  :- ख्यातनाम ज्योतिष नगरी कारोई कलां की हनुमान पहाड़ी की तलेटी में बिराजे श्री लेटे सांवरिया हनुमान जी महाराज की प्राण प्रतिष्ठा व स्थापना के अवसर पर मनाए जा रहे तीसरे पाटोत्सव महोत्सव के उपलक्ष्य में आज हनुमान जी महाराज को छप्पन प्रकार के व्यजनों का भोग लगा महाआरती कर सैकड़ो हनुमान भक्तों और सन्तजनों की मौजूदगी में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ पाटोत्सव मनाया गया। जबकि इस तीसरे पाटोत्सव के दूसरे दिन राजस्थान के मशहूर भजन गायक कलाकार गोकुल शर्मा के भजनों पर शुक्रवार रात शुरू हुई भजन संध्या के कार्यक्रम में भक्तजनों से भरा पूरा पंडाल झूम उठा। 
मेला कमेटी सदस्य चंदन समदानी ने बताया की तीसरे पाटोत्सव के इस कार्यक्रम के दूसरे दिन सर्वप्रथम संकट मोचन हनुमान मंदिर भीलवाड़ा व लेटे सांवरिया हनुमान मंदिर कारोई के महंत बाबूगिरी महाराज द्वारा आगन्तुक अतिथियों जिनमें रायपुर सहाड़ा क्षेत्र से पूर्व विधायक रहे डाँक्टर बालूराम चौधरी एवं हमीरगढ़ नगर पालिका की अध्यक्षा रेखा परिहार व मेघ सिंह बरड़ोद का माल्यार्पण व मेवाड़ी पगड़ी और दुपट्टा पहनाकर स्वागत सत्कार किया गया। वही भजन संध्या के कार्यक्रम की शुरुआत भी इन अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन करके की गई। पश्चात इसके भजन संध्या में पधारे कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भीलवाड़ा से भाजपा विधायक विट्ठल शंकर अवस्थी, नगर परिषद सभापति राकेश पाठक, जिलाध्यक्ष लादू लाल तेली, विधायक प्रत्यासी रुप लाल जाट,  आरएलपी से विधायक प्रत्याशी बद्री लाल जाट, आम आदमी पार्टी जिलाध्यक्ष रणजीत सिंह कारोही व पूर्व सभापति मंजू पोखरना का भी महंत बाबूगिरी महाराज द्वारा दुपट्टा पहना सांवरिया हनुमानजी की तस्वीर भेंट कर स्वागत सत्कार किया गया।
सदस्य चंदन समदानी ने बताया कि भजन संध्या के इस कार्यक्रम के बीच कारोई निवासी बलवंत सिंह राणावत द्वारा मंदिर निर्माण के लिए 1 लाख रुपए की राशि भेंट कर गांव की तरफ से एक अच्छी पहल की शुरुआत की गई वही उसके बाद विधायक प्रत्याशी बद्री लाल जाट द्वारा मौके पर ही मंदिर कमेटी को बुलाकर 51 हजार की राशि मंदिर निर्माण के लिए भेंट की तो कारोई निवासी पंडित ओम प्रकाश व्यास द्वारा भी 21 हजार की राशि की घोषणा मंदिर निर्माण के लिए की गई।
बाद इसके कार्यक्रम में पधारे हुए दिगम्बर कुशाल भारती महाराज व साथ में आए संत जनों का विधिवत रूप से सम्मान करते हुए उन्हें भी मंच पर स्थान दिया गया।
भजन गायक गोकुल शर्मा व टीम ने बालाजी व सांवरिया सेठ के भजनों  की झड़िया लगाते हुए इस शाम को भक्तिमय बना दिया। इन भजनों को सुनने व नाचने झूमने के लिए हजारों की संख्या में भक्तजनों का शैलाब उमड़ पड़ा जिससे सांवरिया हनुमान मंदिर पांडाल भी खचाखच भर गया।
पाटोत्सव के दूसरे दिन आयोजित इस भजन संध्या के कार्यक्रम में पधारे भाजपा नेता व पधारे हुए जनप्रतिनिधियों द्वारा यह आश्वस्त किया गया की मंदिर निर्माण में कभी भी किसी भी तरह की कोई अड़चन आती हैं तो हम उसके निराकरण के लिए सदैव तैयार हैं और हमेशा तत्पर रहेंगे। कार्यक्रम के अन्त में कुशाल भारती महाराज द्वारा यह आव्हान किया गया की महंत या महाराज मंदिर अपने लिए नही आप सभी जनता जनार्दन के लिए ही बनाते हैं। अतः चारो वर्ण एकजुट होकर मंदिर निर्माण में सहयोग करें। इस अवसर पर कुशाल भारती महाराज के साथ महाकाल सेना भी मौजूद रही।
कार्यक्रम में मेला कमेटी अध्यक्ष नटराज सिंह कारोही, उपाध्यक्ष नंदकिशोर कुमावत, व्यवस्थापक विकास त्रिपाठी, उमाशंकर पारीक, नारायण लुहार, प्रवीण तिवारी, बंशी लाल माणमिया, जगदीश चन्द्र माणमिया, निरंजन कुमार सुखवाल, भँवर सिंह चूंडावत,  प्रभु लाल कुमावत, जगदीश बहेड़िया, सत्यनारायण सुखवाल, सुरेश कुमार ईनाणी, शिव समदानी, नारायण लाल लुहार, रतन लाल खटीक, सुमित खोईवाल, दीपक सुवालका, चंदन समदानी, वासुदेव सुखवाल, सुरेश इनानी, महिपाल सिंह, वीरेंद्र सिंह, शुभम सोमानी एवं समस्त ग्रामवासियों का सहयोग रहा जबकि सैकड़ो भक्तजन व कारोई कस्बेवासी महिला पुरुष भी इस अवसर पर उपस्थित थे। जबकि कारोई थानाप्रभारी हंसराज सिंह ने मय दलबल शांति व्यवस्था बनाये रखने में अपना योगदान दिया।
इस तीन दिवशीय तीसरे पाटोत्सव के भव्य एवं सफलतम आयोजन के लिए समस्त ग्रामवासियों ने मेला कमेटी का धन्यवाद ज्ञापित किया।
पाटोत्सव महोत्सव के दौरान आयोजित भजन सन्ध्या के कार्यक्रम को भोजराज शर्मा व टीम ने मिलकर लाइव प्रसारण किया जिसको लाखो लाख लोगों ने घर बैठे भजनों का आनंद लिया। जबकि मंच संचालन भीलवाड़ा से पधारे पण्डित अशोक व्यास ने किया।
महंत बाबूगिरी महाराज ने पूर्व मन्दिर व्यवस्थापक स्वर्गीय कैलाश चन्द्र समदानी को याद करते हुए उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए।


-इन्होंने उपस्थित दर्ज करवा दिया जयपुर महासभा में आने का न्यौता।
विप्र सेना महिला प्रकोष्ठ भीलवाड़ा की अध्यक्षा नीलम शर्मा ने बताया कि आज कारोई लेटे सांवरिया हनुमान मंदिर पहुँच उनकी टीम की सुनीता व्यास, सन्ध्या शर्मा, सोनू पारीक, पूजा शर्मा, वंदना शर्मा, इंदु शर्मा, वीना शर्मा, अनिता व्यास ने आज के छप्पनभोग कार्यक्रम में शिरकत करते हुए मेला कमेटी के नटराज सिंह कारोही नंदकिशोर कुमावत व विकास त्रिपाठी, वासुदेव शर्मा को आगामी 19 मार्च को जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम में आयोजित ब्राह्मण महापंचायत में अधिक से अधिक विप्र बन्धुओ को लाने का निमंत्रण दिया गया।

-इसलिए मनाया जाता हैं हर वर्ष 11 मार्च को पाटोत्सव महोत्सव।
भीलवाड़ा मुख्य डाकघर के पास स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर व कारोई स्थित लेटे सांवरिया हनुमान मंदिर के महंत बाबूगिरी महाराज ने बताया कि भीलवाड़ा जिले की पहली और राजस्थान की एकमात्र एवं भारतवर्ष की दूसरी बड़ी दौसा के सिकंदरा कस्बे से बंसी पहाड़पुर के लाल पत्थर में एक ही शीला पर तरासी गई 28 फीट लंबी व 12 फीट चौड़ी और 64 टन वजनी विशालकाय लेटे सांवरिया हनुमान जी की विशाल प्रतिमा का 11 मार्च 2020 बुधवार को प्रातः 11:15 बजे शुभ मुहूर्त में चारभुजा चम्पाबाग करेड़ा व डाँग के हनुमान मंदिर के महंत सरजुदास महाराज के नेतृत्व एवं महंत बाबूगिरी महाराज के सानिध्य में 400 सन्तो और 4000 भक्तों की मौजूदगी में 21 पंडितो द्वारा उच्चारित विधिवत मंत्रोचारण के साथ विधिविधान से लेटे सांवरियां हनुमानजी की प्रतिमा की स्थापना एवं प्राण प्रतिष्ठा की गई थी । जिसको आज पूरे तीन वर्ष पूर्ण हो चुके हैं । हनुमानजी की प्राण प्रतिष्ठा के कुछ इन्ही पलों को हर वर्ष तरोताजा रखने के उद्धेश्य से यहां हर वर्ष 9 मार्च से 11 मार्च तक तीन दिवशीय पाटोत्सव महोत्सव मनाया जाता हैं। इसी क्रम में इस बार भी 9 मार्च से आज 11 मार्च को तीसरा पाटोत्सव मनाया गया।

इन्होंने की छप्पनभोग में शिरकत। सन्तदास महाराज हाथी भाटा आश्रम, मोहन शरण शास्त्री निम्बार्क आश्रम, रामदास महाराज समोडी, बनवारी शरण कठियाबाबा, ओम साईराम, मुरारी पांडे पंचमुखी हनुमान मंदिर के साथ ही क्षेत्रीय विधायिका गायत्री देवी त्रिवेदी ने भी महाआरती कर पाटोत्सव महोत्सव में शिरकत की ।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................