पर्वतीय इलाका में पेयजल संकट गहराया, माईदपुर-अलीपुर में पानी के लिए मारा-मारी

पडौसी जिले अलवर-दौसा से ला रहे पीने का पानी

Apr 18, 2021 - 20:40
 0
पर्वतीय इलाका में पेयजल संकट गहराया, माईदपुर-अलीपुर में पानी के लिए मारा-मारी

भुसावर (भरतपुर, राजस्थान/ रामचन्द सैनी) गर्मी के मौसम की शुरूआत ने ही पर्वतीय एवं ग्रामीण अंचल के ग्रामीण पीने के पानी का संकट झेलरहे है,आवादी इलाका के कुंए,पोखर,नहर आदि सूखे तथा सरकारी हैडपम्प एवं आरओ प्लान्ट खराब पडे है,जलदाय व पंचायती राज विभाग की पेयजल योजनाएं ठप्प पडी हुई है। सर्वाधिक परेशानी पशु पालकों को उठानी पड रही है,जो पानी की समस्या को देख पशुओं को सस्ते दाम बेचने लगे है। ग्रामीण महिलाएं आवादी इलाका से दूर-दराज लगे निजी डीपवोर तथा पडौसी जिले अलवर-दौसा के गांवों से पीने का पानी ला कर कंठ की प्यास बुझा को मजबूर है। एक ड्रम में भरा 200 लीटर पानी 150 रू. से 225 रू.,एक टेंकर में भरा 2500 लीटर पानी 800 रू. से 1000 रू. तथा एक केन में भरा आरओ पानी 20 लीटर 20 रू. से 30 रू. में बिक रहा है। जिसको केवल धनाढय एवं सम्पन परिवार ही खरीद पाते है,गरीब एवं जरूरतमन्द परिवार मंहगाई के युग में पैसा से पानी नही खरीद सकते है। केन्द्र एवं राज्य सरकार की सभी पेयजल योजनाएं अधिकांश गांवों में शो-पीस नजर आती है। ग्रामीणों के द्वारा अनेक बार जलदाय विभाग के आलाधिकारी एवं क्षेत्रिय सांसद, विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधियों को पीने के पानी की समस्या से अवगत कराया,लेकिन कोई भी समाधान नही निकल पाया। 

-:::: कहां-कहां है समस्या ::::-

गांव माईदपुर, अलीपुर, सामान्तपुरा , सुआकी, जसवर, महाराजपुरा, खातीपुरा, इटामडा, महमदपुर, नारौली,निठार, सलेमपुर कलां, मैनापुरा, रामनगर, हाथौडी, रन्धीरगढ, बल्लभगढ, जहाज, कोठकी, दीवली, किरावली, नयागांव माफी, बेरी, बवेखर, झारौटी आदि गांवों में पेयजल संकट छाया हुआ है।

-:::सरपचं का किया धेराव:::-

गांव माईदपुर की महिलाओं ने ग्राम पंचायत रन्धीरगढ के सरपचं राधेलाल शर्मा का धेराव कर प्रर्दशन किया और पीने के पानी की समस्या का समाधान कराने की मांग की। सरपचं राधेलाल शर्मा ने प्रर्दशन कर रही महिलाओं को अवगत कराया कि  गांव की पेयजल समस्या के लिए जविविनि तथा जलदाय विभाग के आलाधिकारी दोषी है। स्वयं पेयजल की समस्या के समाधान के प्रयास कर रहे है। सरपचं शर्मा ने बताया कि सरकारी अधिकारी पेयजल योजना का समय पर रखरखाव नही करते ,सूचना पर खराब पडे सरकारी हैडपम्प एवं खराब पानी की मोटर को दुरस्त कराने में रूचि नही रखते है। यदि 15 दिवस में गांव की पेयजल समस्या का समाधान नही हुआ, तो वे राज्यमंत्री भजनलाल जाटव से जल्द मुलाकात करेगें।

-::: सस्ते दाम बिक रहे पशु  :::- 

गांव माईदपुर निवासी रतनलाल एवं गांव अलीपुर निवासी प्रेमचन्द ने बताया कि पानी की समस्या को देख आवादी से बहार निकल कर घर बसाएं,जहां भी पेयजल संकट है। पानी की समस्या को देख कर दुधारू मवेशियों को सस्ते दाम बेचना पड रहा है। ग्रामीण स्वयं के लिए पीने का पानी दूर-दराज से ले आते है और पैसा से खरीद भी लेते है। मवेशियों को पीने का पानी कहां से लाए, जिसको देख ग्रामीण मवेशियों को बेच रहे है। गांव माईदपुर निवासी चन्दवती एवं कमला ने बताया कि गांव में पीने का पानी नही है, पडौसी दौसा जिले के गांव सान्ता व ओढ से पीने का पानी लाते है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................