मात्र 11 दिनों में बने 718 दिव्यांगों के दिव्यांग प्रमाण पत्र, आगामी समय में उपकरण वितरण के शिविर भी किए जाएंगे आयोजित

दिव्यांगों की पहचान एवं अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए चलाया गया अभियान सशक्त खैरथल-तिजारा

Jul 28, 2024 - 14:52
 0
मात्र 11 दिनों में बने 718 दिव्यांगों के दिव्यांग प्रमाण पत्र, आगामी समय में उपकरण वितरण के शिविर भी किए जाएंगे आयोजित

खैरथल-तिजारा, 28 जुलाई। जिला कलेक्टर डॉ. आर्तिका शुक्ला द्वारा प्रारंभ किए गए सशक्त खैरथल-तिजारा अभियान के द्वितीय चरण में 718 दिव्यांगों को प्रमाण पत्र जारी किए गए। कार्यक्रम के अंतर्गत द्वितीय चरण में 2309 दिव्यांगों ने शिविरों में रजिस्ट्रेशन करवाया जिसमें से 718 दिव्यांगों का 40 या 40% से अधिक दिव्यांग प्रमाण पत्र जारी कर 491 दिव्यांगों को रेफर किया गया।

जिला कलेक्टर शुक्ला ने बताया कि सशक्त खैरथल-तिजारा के द्वितीय चरण का आयोजन 15 जुलाई से 26 जुलाई तक सभी उपखंड क्षेत्र में स्थित अस्पताल अथवा सार्वजनिक स्थान पर शिविरों का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि शिविर में ऐसे दिव्यांगजनों का प्रमाण पत्र भी बनाया गया जिन्होंने जानकारी के अभाव में सशक्त खैरथल-तिजारा के प्रथम चरण में किए गए चिन्हीकरण से पहले कभी भी प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन नहीं किया, अभियान के तहत प्रथम चरण में सभी दिव्यांगों का चिन्हीकरण कर शिविरों के माध्यम से पात्र दिव्यांगों का प्रमाण पत्र जारी किए गए। 

जिला कलक्टर शुक्ला ने बताया कि दिव्यांग व्यक्तियों को उनके स्वतंत्र कामकाज में सुधार लाने और विकलांगता की सीमा और द्वितीयक विकलांगता की घटना को रोकने के उद्देश्य से आगामी समय में शिविर आयोजित कर सहायक उपकरण वितरित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सशक्त खैरथल-तिजारा अभियान के माध्यम से दिव्यांगों को सशक्त बनाया जा रहा है, जिससे उनकी पहचान और अधिकारों को सुनिश्चित किया जा सके।

नोडल अधिकारी जिला परिवीक्ष एवं समाज कल्याण अधिकारी महेंद्र कुमार ने बताया कि शिविर के माध्यम से किशनगढ़ बास उपखंड में 133 दिव्यांग, मुंडावर उपखंड में 229, कोटकासिम उपखंड में 78, टपूकड़ा उपखंड में 99 एवं तिजारा उपखंड में 179 दिव्यांगों का प्रमाण पत्र जारी किया गया। उन्होंने बताया प्रशासन जल्द ही जिला अस्पताल में प्रत्येक सप्ताह एक दिन निर्धारित करेगा, जब दिव्यांगों के प्रमाण पत्र बनाए जाएंगे, सूचना आगामी समय में जारी की जाएगी।

  • मुकेश शर्मा

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................